a
Copyright Hindustan Media Diary
257 करोड़ से अधिक की विभिन्न सामग्री जब्त!-अश्लील डांस, कार्यवाहक सहायक उप निरिक्षक निलंबित!-प्रतिबंध के बावजूद बोरिंग करना पड़ा भारी, हुई कार्यवाही!-प्राचार्य डाइट का तबादला, शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश!-ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के 6अभ्यर्थियों को कारण बताओ नोटिस!-उपयंत्री को प्रभारी अधिकारी का दायित्व, निगमायुक्त ने जारी किए आदेश!-कार्यवाही से बचना है तो, ट्रांसफार्मर एवं पोल के आसपास ठेले न लगाए!-13 मै से एक कोई एक दस्तावेज दिखाकर कर सकते है मतदान, देखें कौन-कौन से है दस्तावेज?-आदेशों की अवहेलना एवं दुर्व्यवहार के चलते तत्काल प्रभाव से हटाया!-सुरक्षा की दृस्टि से नो फ्लाई जोन घोषित, एस पी ने जारी किए आदेश!
Homeभोपालआचार संहिता उल्लंघन की 2852 शिकायतें, सभी शिकायतों का निराकरण!

आचार संहिता उल्लंघन की 2852 शिकायतें, सभी शिकायतों का निराकरण!

आचार संहिता उल्लंघन की 2852 शिकायतें, सभी शिकायतों का निराकरण!

भोपाल :-मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि प्रदेश में लोकसभा निर्वाचन  के लिए आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील है। नागरिकों से “सी-विजिल एप” पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। आचार संहिता के 27 दिन यानी 16 मार्च से 11 अप्रैल तक सी-विजिल एप पर आचार संहिता उल्लंघन की 2852 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इन सभी शिकायतों का त्वरित निराकरण कर दिया गया है। श्री राजन ने बताया कि मुख्य रूप से सागर में 286, उज्जैन 232, ग्वालियर 179, मुरैना 172, राजगढ़ 160, रीवा 155, इंदौर 130, दमोह 120, सीहोर 118 और खरगौन जिले में 106 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। अन्य जिलों से भी इस प्रकार की शिकायत मिली हैं।

श्री राजन ने प्रदेश के नागरिकों से आग्रह किया है कि यदि वे निर्वाचन में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी किसी भी प्रकार की सीधी शिकायत करना चाहते हैं, तो वे “सी-विजिल एप” के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए संबंधित नागरिक को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर “सी-विजिल एप” डाउनलोड करना होगा।

श्री राजन ने बताया कि नागरिक को आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी किसी भी घटना की जानकारी होने पर फोटो या वीडियो “सी-विजिल एप” पर अपलोड करना होगा। शिकायत मिलने पर अगले 100 मिनट के भीतर कार्यवाही की जाएगी।गौरतलव है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श चुनाव आचरण संहिता के उल्लंघन वाली शिकायतों के निवारण के लिए “सी-विजिल एप” तैयार किया गया है। इस एप के जरिए व्यक्ति राजनैतिक दलों या प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिए किसी भी तरह से धन, सामग्री, कपड़े, जेवरात आदि का वितरण करने, मतदाताओं को अपने पक्ष में मतदान करने के लिए धमकाने, मतदाताओं को स्वयं के वाहन से लाने-ले जाने, किसी भवन स्वामी की अनुमति के बिना उसके भवन या दीवारों या परिसर पर प्रचार सामग्री चस्पा करने, लगाने या दीवार पर विज्ञापन लिखवाने सहित अन्य प्रकार की शिकायतें कर सकते हैं।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment