a
Copyright Hindustan Media Diary
गैस राहत चिकित्सालयों मै ली जायेगी प्रतिनियुक्ति पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाए!-अवकाश संबंधी आदेश मै आंशिक संशोधन, कलेक्टर ने जारी किए आदेश!-नहीं रहीं राजमाता माधवी राजे सिंधिया, कल होगा ग्वालियर मै अंतिम संस्कार!-संभागीय आयुक्त को मातृ शोक, बुधवार को होगा अंतिम संस्कार!-खाटू श्याम के भक्तों को दर्शन के लिए करना पड़ेगा इंतजार, देखें कब होंगे दर्शन?-शासकीय कर्मचारियों के अवकाश मै लगे प्रतिबंध पर आंशिक संशोधन!-उचित मूल्य की दूकान पर 5 एवं 2 किलो एलपीजी गैस सिलेंडर बिक्री की तैयारी, प्रस्ताव प्रेषित!-कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री और उपयंत्री के तबादला आदेश जारी!-4 मतदान केन्द्रो पर पूनर्मतदान के भारत निर्वाचन आयोग ने जारी किए आदेश!-मतदान की गोपनीयता भंग करना पड़ी भारी, दो के खिलाफ एफ. आई. आर.
Homeअंचललोक सेवा केंद्र नागरिकों को सुविधा देना।

लोक सेवा केंद्र नागरिकों को सुविधा देना।

लोक सेवा केंद्र नागरिकों को सुविधा देना।

राज्य सरकार द्वारा आम नागरिको की सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए लोक सेवा केन्द्रो की स्थापना जिला, तहसील स्तर पर प्रदान की गई है। इस सुविधा के अंतर्गत लोक सेवा केंद्र श्योपुर आने वाले नागरिकों को सुविधा देने में सहायक बन रहा है।
कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन के निर्देशन में जिले में स्थित श्योपुर, विजयपुर कराहल बड़ौदा, वीरपुर लोक सेवा केंद्र नागरिकों को सुविधाएं प्रदान करने में सहायक बन रहे हैं। इन केंद्रो के माध्यम से विभिन्न विभागों के अंतर्गत चिन्हांकित सेवाएं प्रदान की जा रही है। जिसमें लोक सेवा केंद्र में प्राप्त 428565 आवेदनों में से निर्धारित समय सीमा में 362474 नागरिकों को मांगी गई सुविधाएं प्रदान की जा चुकी है। साथ ही 53690 आवेदनों में सुविधा देने के प्रयास किए जा रहे हैं।
लोक सेवा केंद्र के जिला प्रबंधक श्री योगेश पुरोहित द्वारा जिले के सभी लोक सेवा केंद्रों पर प्रभावी नियंत्रण रखा जाकर लोक सेवा केंद्र श्योपुर, कराहल, विजयपुर, बड़ौदा, वीरपुर के माध्यम से निर्धारित समय सीमा में प्राप्त होने वाले आवेदनों पर निराकरण किया जा रहा है। जिसमें  लोक सेवा केंद्र श्योपुर के माध्यम से 2 लाख 2 हजार नागरिकों को सुविधाएं दी जा चुकी है।
इसी प्रकार विजयपुर लोक सेवा केंद्र के माध्यम से 1 लाख 22 हजार आवेदनों का निराकरण किया गया। साथ ही कराहल के माध्यम से 78 हजार 568, बड़ौदा के माध्यम से 36 हजार 850 तथा बीरपुर के द्वारा 12 हजार 205 आवेदकों को चिन्हाकित सेवाएं समय सीमा में दी जा चुकी है।
जिले के लोक सेवा केंद्रो के माध्यम से समाधान एक दिवस के परिणाम साकार हो रहे है। जिनमें जनसुविधा की दृष्टि से लोक सेवा केंद्र श्योपुर, कराहल, विजयपुर बडौदा, वीरपुर के द्वारा क्षेत्र के नागरिको को निरंतर सुविधाऐ प्रदान की जा रही है। इसी प्रकार नागरिकों को जाति प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग तथा विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अद्र्व घुमक्कड़ जातियों के जाति प्रमाण पत्र जारी करने की व्यवस्था निरंतर जारी है।
इसी प्रकार समाधान एक दिवस- के माध्यम से चिहिन्त सेवाओं को एक दिवस में प्रदान किया जा रहा है। लोक सेवा केन्द्रो के माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो के नागरिको को एक दिवस में सेवाऐं तैनात किये गये अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा प्रदान की जा रही है। कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित शहरी लोक सेवा केन्द्र श्योपुर के माध्यम से क्षेत्र के नागरिको को उनके द्वारा चाही सेवाऐं निरंतर मिल रही है।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment