a
Copyright Hindustan Media Diary
गैस राहत चिकित्सालयों मै ली जायेगी प्रतिनियुक्ति पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाए!-अवकाश संबंधी आदेश मै आंशिक संशोधन, कलेक्टर ने जारी किए आदेश!-नहीं रहीं राजमाता माधवी राजे सिंधिया, कल होगा ग्वालियर मै अंतिम संस्कार!-संभागीय आयुक्त को मातृ शोक, बुधवार को होगा अंतिम संस्कार!-खाटू श्याम के भक्तों को दर्शन के लिए करना पड़ेगा इंतजार, देखें कब होंगे दर्शन?-शासकीय कर्मचारियों के अवकाश मै लगे प्रतिबंध पर आंशिक संशोधन!-उचित मूल्य की दूकान पर 5 एवं 2 किलो एलपीजी गैस सिलेंडर बिक्री की तैयारी, प्रस्ताव प्रेषित!-कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री और उपयंत्री के तबादला आदेश जारी!-4 मतदान केन्द्रो पर पूनर्मतदान के भारत निर्वाचन आयोग ने जारी किए आदेश!-मतदान की गोपनीयता भंग करना पड़ी भारी, दो के खिलाफ एफ. आई. आर.
Homeअंचलस्मार्ट सिटी सलाहकार समिति की बैठक में लिए गए अनेक निर्णय

स्मार्ट सिटी सलाहकार समिति की बैठक में लिए गए अनेक निर्णय

स्मार्ट सिटी सलाहकार समिति की बैठक में लिए गए अनेक निर्णय

ग्वालियर:-  स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत मोतीमहल में हैरीटेज होटल तथा ग्वालियर व्यापार मेला परिसर में ट्रेड कन्वेंशन सेंटर विकसित किया जाएगा। शहर के सभी हाईस्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम बनेंगे। केन्द्रीय पंचायतीराज, ग्रामीण विकास एवं खनन मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी सलाहकार समिति की बैठक में यह तय किया गया।

नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि ग्वालियर शहर में प्रवेश करने वाली सभी सड़कों को स्मार्ट सड़क के रूप में विकसित किया जाए। गोरखी हायर सेकेण्ड्री स्कूल को पुराने स्वरूप में विकसित किया जाए। भवन की वर्तमान स्थिति के संबंध में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से परामर्श भी प्राप्त किया जाए। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि स्मार्ट सिटी कोर एरिया के साथ ही शहर के अन्य स्थानों पर 4 – 5 स्मार्ट पार्क तथा खेल मैदान भी विकसित किए जाएं। वन सिटी वन एप को और जन उपयोगी बनाया जाए। स्मार्ट सिटी योजना के तहत बाइक शेयरिंग के कार्य को भी शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि शहर में 25 साइकिल के स्टेण्ड भी तैयार कर लिए गए हैं। महाराज बाड़े पर स्थित टाउन हॉल का कार्य 31 मार्च तक पूर्ण किया जाए तथा टाउन हॉल के प्रवेश द्वार पर भी भवभूति की प्रतिमा भी स्थापित की जाए। नगर निगम के पुराने निगम मुख्यालय भवन को भी आकर्षक रूप से विकसित किया जाए।

शहर के पर्यावरण को और बेहतर बनाने तथा प्रदूषण नियंत्रण के लिए शीघ्र ही एक वर्कशॉप आयोजित की जाए, जिसमें प्रदूषण नियंत्रण के संबंध में विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जाए। विशेषज्ञों द्वारा बताए गए उपायों को अपनाकर शहर के प्रदूषण को कम करने की दिशा में प्रभावी कार्रवाई की जाए। बैठक में उन्होंने यह भी कहा कि स्मार्ट सिटी के माध्यम से ही शहर में प्रतिमाओं के लिए अलग से पार्क बनाया जाए। इसमें शहर के सभी मूर्तिकारों की एक प्रतियोगिता आयोजित कर अलग-अलग तरह की कलाकृतियां एवं प्रतिमाएं तैयार कराई जाएं। जिनको बाद में विकसित पार्क में प्रदर्शित किया जाए। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी मूर्तिकारो को उचित पुरस्कार भी प्रदान किए जाएं। मूर्तिकारों के लिए सामग्री एवं पत्थर स्मार्ट सिटी उपलब्ध कराए।
महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने बैठक में कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे कार्यों को और गति प्रदान की जाना चाहिए। स्मार्ट क्लास, वन सिटी वन एप, उद्यानों का विकास तथा गोरखी स्कूल को पुराने स्वरूप में लाने की दिशा में तेजी से कार्य हों, ताकि शहरवासियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।

आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने स्मार्ट सिटी योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि ग्वालियर में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत तेजी से कार्य किए जा रहे हैं। किए जा रहे कार्यों का लाभ शीघ्र ही आम जनों को उपलब्ध होने लगेगा। कलेक्टर ग्वालियर श्री भरत यादव ने भी स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे कार्यों और आगामी कार्ययोजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
सीईओ स्मार्ट सिटी श्री महिप तेजस्वी ने बताया कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत कुल 11 मॉड्यूल पर 89 प्रोजेक्ट का कार्य 2233 करोड़ रूपए की लागत से किया जा रहा है। क्षेत्र आधारित विकास के तहत 8 मॉडयूल्स पर 54 प्रोजेक्ट पर 16 करोड़ 11 लाख रूपए की लागत से कार्य किए जा रहे हैं, जबकि पेन सिटी विकास के तहत तीन मॉड्यूल्स पर 35 प्रोजेक्टों पर 532 करोड़ रूपए के कार्य किए जा रहे हैं।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment