a
Copyright Hindustan Media Diary
Homeअंचलबेल्जियम के दल ने देखा ऐतिहासिक किला।

बेल्जियम के दल ने देखा ऐतिहासिक किला।

बेल्जियम के दल ने देखा ऐतिहासिक किला।

ग्वालियर:-  यूरोपियन शहरों की तर्ज पर ग्वालियर का विकास करने के लिए इंटरनेशनल अरबन कार्पोरेशन द्वारा विकास कार्यों की स्टडी के लिए 12 सदस्यीय दल बेल्जियम के लूबिन सिटी से ग्वालियर आया तथा विभिन्न विकास कार्यों के अवलोकन किया। दल के सदस्यों ने भ्रमण के दूसरे दिन ग्वालियर का ऐतिहासिक किला देखा एवं स्मार्ट सिटी ग्वालियर द्वारा विकसित की गई स्मार्ट क्लास का अवलोकन किया और ग्वालियर की शिक्षा पद्वति के बारे में जानकारी प्राप्त की।


बेल्जियम की लूबिन सिटी के मेयर श्री मोहम्मद रेडियोनी के नेतृत्व में आए दल के सदस्यों द्वारा ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ श्री महीप तेजस्वी के साथ शहर का भ्रमण किया गया तथा हेरिटेज भवनों के साथ ऐतिहासिक स्थलों को देखा।


उल्लेखनीय है कि इंटरनेशनल अरबन काॅर्पोरेशन द्वारा देशभर के 12 शहरों एवं यूरोपियन देशों के 12 शहरों का चयन कर आपस में दो-दो शहरों के जोडे बनाए गए हैं इन शहरों में आपस में अनुबंध भी संपादित कराया गया है। ग्वालियर एवं बेल्जियम की लूबिन सिटी का जोडा बनाया गया है। जिसमें ग्वालियर के स्टडी दल ने लूबिन सिटी का भ्रमण किया था। इसी के तहत ग्वालियर के विकास कार्यों का अध्यन करने लूबिन सिटी का 12 सदस्यी एक दल लूबिन सिटी के मेयर श्री मोहम्मद रेडियोनी के नेतृत्व में गुरुवार को ग्वालियर आया।


दल के सदस्यों द्वारा किले पर भ्रमण करते हुए पुरातात्विक महत्व की ईमारतों का अवलोकन किया तथा लूबिन के शिक्षा विभाग की ओर से ग्वालियर आई सुश्री कैथरीन ने जनकगंज स्थित शासकीय विद्यालय में स्मार्ट सिटी ग्वालियर द्वारा विकसित की गई स्मार्ट क्लास का अवलोकन किया एवं संबंधित अधिकारियों से क्लास में किस प्रकार से बच्चों को शिक्षा दी जाती है इसकी विस्तृत जानकारी ली और स्मार्ट क्लास द्वारा प्रदान की जा रही शिक्षा की सराहना करते हुए प्रसन्नता व्यक्त की। इस अवसर पर स्मार्ट सिटी सीईओ श्री महीप तेजस्वी सहित अन्य अधिकारी एवं दल के सदस्य मौजूद रहे।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment