a
Copyright Hindustan Media Diary
खाटू श्याम के भक्तों को दर्शन के लिए करना पड़ेगा इंतजार, देखें कब होंगे दर्शन?-शासकीय कर्मचारियों के अवकाश मै लगे प्रतिबंध पर आंशिक संशोधन!-उचित मूल्य की दूकान पर 5 एवं 2 किलो एलपीजी गैस सिलेंडर बिक्री की तैयारी, प्रस्ताव प्रेषित!-कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री और उपयंत्री के तबादला आदेश जारी!-4 मतदान केन्द्रो पर पूनर्मतदान के भारत निर्वाचन आयोग ने जारी किए आदेश!-मतदान की गोपनीयता भंग करना पड़ी भारी, दो के खिलाफ एफ. आई. आर.-निर्वाचन कार्य बाधित करने के कारण जिला कोषालय अधिकारी निलंबित!-आचार संहिता का उल्लंघन पड़ा भारी, कलेक्टर ने किया निलंबित!-5 मई को शाम 6 बजे से थम जायेगा चुनाव प्रचार!-प्रधान अध्यापक को , संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!
Homeसामान्यचुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरशः पालन कर सम्पन्न कराए चुनाव।

चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरशः पालन कर सम्पन्न कराए चुनाव।

चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरशः पालन कर सम्पन्न कराए चुनाव।

ग्वालियर:- जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से मतदान सम्पन्न कराने के लिए क्या क्या कदम उठाए गए हैं। चुनाव में कितना मानव संसाधन लगेगा, चुनाव से संबंधित विभिन्न कार्यों का प्रशिक्षण, वाहन व्यवस्था, कम्युनिकेशन प्लान, मतदाता जागरूकता अभियान एवं आचार संहिता का पालन व सी विजिल सहित अन्य माध्यमों से प्राप्त शिकायतों के निराकरण की स्थिति सहित मतदान की तैयारियों से संबंधित तमाम प्रकार की जानकारी से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अक्षय कुमार सिंह ने नोडल अधिकारियों के माध्यम से प्रेक्षकगणों को अवगत कराया। इस अवसर पर प्रेक्षकगणों ने भी उपयोगी सुझाव दिए। साथ ही कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरश: पालन कर चुनाव सम्पन्न कराएं। कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर पूर्व व ग्वालियर दक्षिण के प्रेक्षक  रवि कुमार अरोरा, भितरवार विधानसभा क्षेत्र के प्रेक्षक  के. विवेकानंद, विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण व ग्वालियर के प्रेक्षक  अनिल कुमार सिंह, विधानसभा क्षेत्र डबरा (अजा) के प्रेक्षक  आनंद शर्मा, पुलिस प्रेक्षक डॉ. कोया प्रवीण और व्यय प्रेक्षक  राजेन्द्र जयपाल मौजूद थे। साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  राजेश चंदेल, नगर निगम आयुक्त  हर्ष सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  विवेक कुमार, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू अरूण कुमार व  टी एन सिंह, स्मार्ट सिटी की सीईओ श्रीमती नीतू माथुर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी  एल के पाण्डेय, जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग ऑफीसर व चुनाव की विभिन्न व्यवस्थाओं से संबंधित नोडल अधिकारी मौजूद थे।

प्रेक्षकगणों ने सलाह दी कि निर्वाचन प्रक्रिया को सुगमता व सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा हर कार्य के लिए एसओपी अर्थात दिशा निर्देश निर्धारित हैं। आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरश: पालन कर निर्वाचन के काम को अंजाम दें। चुनाव संबंधी किसी भी काम को हलके में न लें। साथ ही कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित विभिन्न मोबाइल एप का भरपूर इस्तेमाल करें, यह प्रत्याशियों और रिटर्निंग अधिकारियों के लिए भी सुविधाजनक रहेगा। प्रेक्षकगणों ने सेक्टर और पुलिस सेक्टर अधिकारियों के आपसी समन्वय और संयुक्त भ्रमण पर भी बल दिया।
कलेक्टर श्री सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री चंदेल ने जिले में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए की गईं प्रतिबंधात्मक कार्रवाई, शस्त्र जमा करने की स्थिति, अवैध मदिरा व अन्य अवैध मादक पदार्थ और संदिग्ध धनराशि की जब्ती के बारे में जानकारी दी। साथ ही चुनाव से संबंधित अन्य व्यवस्थाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। कलेक्टर श्री सिंह ने व्यय निगरानी दल में शामिल उड़नदस्ता, स्टेटिक सर्विलिएन्स टीम, वीडियो सर्विलिएन्स टीम व वीडियो व्यूविंग टीम तथा व्यय लेखा दलों की गतिविधियों की जानकारी भी बैठक में दी। उन्होंने बताया कि चुनावी व्यय पर निगरानी रखने के लिए विधानसभा क्षेत्रवार अलग अलग दल तैनात किए गए हैं। आयोग के दिशा निर्देशों के तहत प्रत्याशियों का चुनावी खर्चे पर निगरानी रख रहे हैं।

 

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment