a
Copyright Hindustan Media Diary
महिला सहकर्मियों से अश्लील भाषा टीका टिप्पणी, अमर्यादित शब्दों का प्रयोग करने पर किया सेवा से बर्खास्त!-गैस राहत चिकित्सालयों मै ली जायेगी प्रतिनियुक्ति पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाए!-अवकाश संबंधी आदेश मै आंशिक संशोधन, कलेक्टर ने जारी किए आदेश!-नहीं रहीं राजमाता माधवी राजे सिंधिया, कल होगा ग्वालियर मै अंतिम संस्कार!-संभागीय आयुक्त को मातृ शोक, बुधवार को होगा अंतिम संस्कार!-खाटू श्याम के भक्तों को दर्शन के लिए करना पड़ेगा इंतजार, देखें कब होंगे दर्शन?-शासकीय कर्मचारियों के अवकाश मै लगे प्रतिबंध पर आंशिक संशोधन!-उचित मूल्य की दूकान पर 5 एवं 2 किलो एलपीजी गैस सिलेंडर बिक्री की तैयारी, प्रस्ताव प्रेषित!-कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री और उपयंत्री के तबादला आदेश जारी!-4 मतदान केन्द्रो पर पूनर्मतदान के भारत निर्वाचन आयोग ने जारी किए आदेश!
Homeअंचलग्वालियरचौपाटी का पुनर्विकास शहर विकास एवं पर्यटन की दृष्टि से अहम साबित होगा:- श्रीमती जयति सिंह

चौपाटी का पुनर्विकास शहर विकास एवं पर्यटन की दृष्टि से अहम साबित होगा:- श्रीमती जयति सिंह

चौपाटी का पुनर्विकास शहर विकास एवं पर्यटन की दृष्टि से अहम साबित होगा:- श्रीमती जयति सिंह

ग्वालियर :– ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा शहरवासियों की सुगमता व सुविधा के उद्देश्य से अनेक परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसी क्रम में फूल बाग स्थित चौपाटी को और अधिक सुंदर एवं व्यवस्थित करने के उद्देश्य से स्मार्ट सिटी ग्वालियर द्वारा चौपाटी के सौंदर्यीकरण का कार्य प्रारंभ आज कर दिया गया है। इस परियोजना का उद्देश्य शहरवासियों को एक बेहतर स्तर का स्थल मुहैया कराना है जहां वे अपने परिवार व दोस्तों के साथ समय बिता सकें। ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह ने आज निर्माण स्थल पर जाकर निरीक्षण किया तथा सम्बंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को समय सारिणी के अनुरूप उत्कृष्ट कार्य निष्पादित करने के लिये निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्वालियर शहर में शहरवासियों, ख़ासकर युवाओं को अपने परिवार वालों व दोस्तों के साथ कुछ समय बिताने के लिए वैकल्पिक स्थलों की निरंतर तलाश रहती है। स्मार्ट सिटी के तहत किये जा रहे चौपाटी के पुनर्विकास से निश्चित ही उन्हें एक बेहतरीन स्थल प्राप्त होगा। श्रीमती सिंह ने बताया कि चौपाटी का चयन करते समय कुछ बिंदुओं का विशेष ध्यान रखा गया था। इनमें प्रमुख था चौपाटी की लोकेशन। यह स्थल शहर के बीचो बीच है तथा पहुँच के दृष्टिकोण से अत्यन्त सुगम है। साथ ही चौपाटी के आसपास फूल बाग़, इटालीयन गार्डन, चिड़ियाघर, बारादरी व अन्य पर्यटक स्थल हैं। साथ ही मौजूदा काल में खान पान के स्थलों पर सवछता, सुगमता, रख रखाव पर विशेष ध्यान रखना अनिवार्य है। इसको देखते हुए चौपाटी का पुनर्विकास शहर विकास और पर्यटन की दृष्टि से अहम साबित होगा।
श्रीमती सिंह नें निरीक्षण के दौरान संबंधित निर्माण एजेंसी को निर्देशित किया कि सर्वप्रथम चौपाटी पर लगने वाली दूकानो को चौपाटी के सामने वाले मैदान पर स्थानातरित किया जाये ताकि उनके निर्माण कार्य के दौरान उनके व्यवसाय पर किसी प्रकार का व्यवधान न हो वहीं उन्होने परियोजना के कार्य को समय सीमा में पूर्ण कराने पर बल दिया ताकि ग्वालियर स्मार्ट सिटी इस परियोजना को 60 दिन के भीतर साकार कर सके।
गौरतलब है कि इस परियोजना के तहत 60 दिन मे फूलबाग स्थित स्ट्रीट फूड के रुप में चौपाटी के नाम से मशहूर जगह को आकर्षक और बेहतर बनाया जायेगा, साथ ही यहाँ स्वच्छता के साथ-साथ आधुनिक और बेहतर सुविधाओ को विकसित किया जायेगा ताकि यह स्थान क्लीन फूड हब के रुप में अपनी पहचान बना सके। इसका सीधा फायदा ग्वालियर के लोगों को मिलेगा। उन्हें साफ-सुधरा खाना तो मिलेगा ही, ग्वालियर को देशभर में अलग पहचान भी मिलेगी। स्ट्रीट फूड हब में आने वाले लोगो को कई तरह की सुविधाएं मिलेगी। जिसमे शेफ और दुकान के कर्मचारी साफ और धुले हुए कपड़ों में नजर आएंगे। वे बगैर दस्ताने पहने खाना पकाना और परोसना नहीं कर सकेंगे। दुकानों पर ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए हैंड वॉश सुविधा भी रहेगी और पीने के लिए भी स्वच्छ पानी उपलब्ध होगा। श्रीमती सिंह नें बताया कि वातावरण को स्वच्छ और आकर्षक बनाने के लिये हरियाली और बच्चो के खेलने के लिये  पर्याप्त प्रबंध किया जायेगा।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment