a
Copyright Hindustan Media Diary
महिला सहकर्मियों से अश्लील भाषा टीका टिप्पणी, अमर्यादित शब्दों का प्रयोग करने पर किया सेवा से बर्खास्त!-गैस राहत चिकित्सालयों मै ली जायेगी प्रतिनियुक्ति पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाए!-अवकाश संबंधी आदेश मै आंशिक संशोधन, कलेक्टर ने जारी किए आदेश!-नहीं रहीं राजमाता माधवी राजे सिंधिया, कल होगा ग्वालियर मै अंतिम संस्कार!-संभागीय आयुक्त को मातृ शोक, बुधवार को होगा अंतिम संस्कार!-खाटू श्याम के भक्तों को दर्शन के लिए करना पड़ेगा इंतजार, देखें कब होंगे दर्शन?-शासकीय कर्मचारियों के अवकाश मै लगे प्रतिबंध पर आंशिक संशोधन!-उचित मूल्य की दूकान पर 5 एवं 2 किलो एलपीजी गैस सिलेंडर बिक्री की तैयारी, प्रस्ताव प्रेषित!-कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री और उपयंत्री के तबादला आदेश जारी!-4 मतदान केन्द्रो पर पूनर्मतदान के भारत निर्वाचन आयोग ने जारी किए आदेश!
Homeदेश दुनियाकूलर से कम कर सकते हैं वायु प्रदुषण।

कूलर से कम कर सकते हैं वायु प्रदुषण।

कूलर से कम कर सकते हैं वायु प्रदुषण।

बरैली:-  कूलर अब प्रदूषण रोकने में भी मददगार साबित होगा। बरेली कॉलेज के प्रोफेसर डीके सक्सेना ने एक  डिवाइस तैयार की है जो कूलर के साथ जोड़े जाने पर एयर प्यूरीफायर का काम करेगी। उन्होंने कई चरणों में इस डिवाइस का सफल परीक्षण कर लिया है। अब इसे बाजारों में भी उतारे जाने की तैयारी है। सस्ता होने की वजह से आम लोग भी इसका इस्तेमाल कर घर की हवा से जहरीले तत्व बाहर कर सकेंगे।

बरेली कॉलेज एयर पाल्यूशन मानीटरिंग सेंटर के प्रभारी डॉ. डीके सक्सेना ने बताया कि एयर प्यूरीफायर तैयार करने में डेटर्ज कूलर का प्रयोग किया गया। जाड़ों की शुरूआत में ही लोग कूलर को हटा देते हैं। ऐसे में पूरे जाड़े यह अनुपयोगी पड़ा रहता है। इस कूलर को साफ करने के बाद तीनों साइड के पैनल से घास हटा दी गई। इसमें विंडो एसी डस्ट फिल्टर का प्रयोग किया गया। किसी भी एसी शॉप से नैनो टेक्नोलॉजी विद अल्ट्रा फाइन नैनो फाइबर आधारित डस्ट फिल्टर खरीदा जा सकता है। यह फिल्टर पार्टीकुलेट मैटर यानि कि पीएम-10 और पीएम 2.5 दोनों को अवशोषित कर लेते हैं। इसको कूलर के तीनों विंडो में फिट करते हुए एयरप्यूरीफायर बना लिया गया।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment