a
Copyright Hindustan Media Diary
महिला सहकर्मियों से अश्लील भाषा टीका टिप्पणी, अमर्यादित शब्दों का प्रयोग करने पर किया सेवा से बर्खास्त!-गैस राहत चिकित्सालयों मै ली जायेगी प्रतिनियुक्ति पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाए!-अवकाश संबंधी आदेश मै आंशिक संशोधन, कलेक्टर ने जारी किए आदेश!-नहीं रहीं राजमाता माधवी राजे सिंधिया, कल होगा ग्वालियर मै अंतिम संस्कार!-संभागीय आयुक्त को मातृ शोक, बुधवार को होगा अंतिम संस्कार!-खाटू श्याम के भक्तों को दर्शन के लिए करना पड़ेगा इंतजार, देखें कब होंगे दर्शन?-शासकीय कर्मचारियों के अवकाश मै लगे प्रतिबंध पर आंशिक संशोधन!-उचित मूल्य की दूकान पर 5 एवं 2 किलो एलपीजी गैस सिलेंडर बिक्री की तैयारी, प्रस्ताव प्रेषित!-कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री और उपयंत्री के तबादला आदेश जारी!-4 मतदान केन्द्रो पर पूनर्मतदान के भारत निर्वाचन आयोग ने जारी किए आदेश!
Homeदेश दुनिया10 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी।

10 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी।

10 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी।

नई दिल्ली- हरियाणा के सोनीपत नई कोच फैक्ट्री का शिलान्यास मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इस फैक्ट्री के लगने से लगभग 10 हजार से अधिक लोगों को सीधे और अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलने की संभावना है. ये फैक्ट्री लगभग 161 एकड़ भूमि पर बनाई जाएगी. इस फैक्ट्री को लगाने की लागत लगभग 484 करोड़ रुपये आएगी. यहां पर हर साल लगभग 250 डिब्बों का नवीनीकरण किया जाएगा. इस फैक्ट्री को वर्ष 2020 में शुरू करने की योजना  है। रेल के डिब्बे की औसत आयु 25 साल से अधिक होती है. ऐसे में लगातार सेवा में चलने के चलते कुछ सालों में डिब्बों का इंटीरियर व बाहरी हिस्सा खराब हो जाता है और पुराना लगने लगता है. ऐसे में हरियाणा में लगाई जा रही इस फैक्ट्री में डिब्बों को फिर से नया सा बना दिया जाएगा. वहीं यात्रियों की मांग व जरूरत को ध्यान में रखते हुए इन डिब्बो में आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा सकती हैं।

ज्यादतार रेल फैक्ट्रियां ये पुर्जे व जरूरत का सामान छोटी निजी फैक्ट्रियों ऐसे खरीदती हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि सोनीपथ के आसपास के हिस्से में रेल कोच फैक्ट्री की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई छोटे उद्योग विकसित हो जाएंगे. ऐसे में यहां देश भर से बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना है।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment