a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलकस्टम हायरिंग सेंटर शासन की महत्वपूर्ण योजना है, इसकी जानकारी किसानों को दें:- कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी

कस्टम हायरिंग सेंटर शासन की महत्वपूर्ण योजना है, इसकी जानकारी किसानों को दें:- कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी

कस्टम हायरिंग सेंटर शासन की महत्वपूर्ण योजना है, इसकी जानकारी किसानों को दें:- कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी

ग्वालियर:-  कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने जिला अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में कृषि, उद्यानिकी, मछली पालन आदि विभागों की समीक्षा करते हुए कहा कि कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, मछली पालन आदि विभाग आपसी समन्वय कर शासन की योजनाओं का किसानों को लाभ दिलाकर उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाएं। कलेक्टर श्री चौधरी ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने कृषि, उद्यानिकी, मछली पालन, स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय आदि विभागों की योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कहा कि कस्टम हायरिंग सेंटर शासन की महत्वपूर्ण योजना है। इसकी जानकारी किसानों को दें, जिससे छोटे किसान भी कस्टम हायरिंग सेंटर से किराए पर उन्नत यंत्र लेकर कृषि में बेहतर उत्पादन ले सकें। उन्होंने गड़ीगुड़ा का नाका क्षेत्र में उद्यानिकी विभाग द्वारा हाट बाजार विकसित किए जाने हेतु उपसंचालक उद्यानिकी को निर्देश दिए कि स्मार्ट सिटी के सीईओ से संपर्क कर इस दिशा में कार्य करें। उन्होंने कहा कि फसल कटाई के पश्चात किसान खेतों में खड़ी नरवाई को नहीं जलायें। इस संबंध में जल उपभोक्ता संथाओं के पदाधिकारियों के माध्यम से किसानों को समझाइश दें एवं नरवाई के महत्व को भी बताएं।
कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने कहा कि प्रति मंगलवार को जन सामान्य की समस्याओं के निराकरण हेतु आयोजित होने वाली जन-सुनवाई कार्यक्रम को और अधिक प्रभावी बनाए जाने और लोगों की समस्याओं का अधिक से अधिक निराकरण हो, इसके लिये नगरीय क्षेत्र के कोटवारों की भी सेवायें ली जायेंगीं। जन-सुनवाई के दौरान उपस्थित कोटवार आवेदकों की काउंसलिंग कर आवेदन पत्र निराकरण हेतु संबंधित विभाग के पास पहुँचाने का कार्य करेंगे। इसके लिये पटवारियों को प्रशिक्षित भी किया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि जिले में 01 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2019 के बीच गर्भवती माताओं, जन्म लिए बच्चे एवं मृत्यु की जानकारी संकलित कराई जायेगी, जिससे पात्र हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाया जा सके।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment