a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलग्वालियरमहिला-बाल विकास मंत्री ग्वालियर से बाल शिक्षा केन्द्र का करेगी शुभारंभ

महिला-बाल विकास मंत्री ग्वालियर से बाल शिक्षा केन्द्र का करेगी शुभारंभ

महिला-बाल विकास मंत्री ग्वालियर से बाल शिक्षा केन्द्र का करेगी शुभारंभ

ग्वालियर:-  प्रदेश में प्रत्येक विकास खण्ड के एक आँगनवाड़ी केन्द्र को बाल शिक्षा केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रथम चरण में 28 अगस्त को चयनित 313 आँगनवाड़ी केन्द्रों में बाल शिक्षा केन्द्र शुरू किया जा रहा है। महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी 28 अगस्त को प्रात: 10 बजे ग्वालियर के झलकारी बाई पार्क, रेशम मिल, आँगनवाड़ी केन्द्र से बाल शिक्षा केन्द्र का शुभारंभ करेंगी।
बाल शिक्षा केन्द्रों के माध्यम से प्रदेश में शासकीय एवं निजी क्षेत्रों में 6 वर्ष की उम्र तक के बच्चों के समुचित विकास के लिये प्री-प्रायमरी संस्थाओं का नियमन, निगरानी एवं मूल्यांकन संभव होगा। प्रदेश स्तर पर भी शाला पूर्व शिक्षा नीति तथा नियामक दिशा-निर्देश बनाये जा रहे हैं।
आँगनवाड़ी केन्द्रों में आने वाले 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों के लिये 19 विषय का माहवार पाठ्यक्रम निर्धारित किया गया है। सत्र में स्वयं की पहचान, मेरा घर, व्यक्तिगत साफ-सफाई, रंगों और आकृति, तापमान एवं पर्यावरण, पशु-पक्षी, यातायात के साधन और सुरक्षा के नियम, हमारे मददगार मौसम और बच्चों का आत्म-विश्वास तथा हमारे त्यौहार शामिल हैं। बाल शिक्षा केन्द्र में 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों के आयु समूह के अनुसार 3 एक्टीविटी वर्क बुक तैयार की गई है। बच्चों के विकास की निगरानी के लिये शिशु विकास कार्ड बनाये गये हैं।
आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिये दिशा-निर्देश
बाल शिक्षा केन्द्र में आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिये बच्चों को वर्षभर में करवाई जाने वाली गतिविधियों का संकलन तथा मासिक तथा साप्ताहिक कैलेण्डर की जानकारी उपलब्ध कराई गई है। इसके तहत 3 से 6 वर्ष के बच्चों के विकास का अवलोकन करने के लिये आयु समूह के अनुसार शिशु विकास कार्ड बनाये गये हैं। आँगनवाड़ी छोड़ते समय बच्चों को दिये जाने वाले प्रमाण-पत्र और प्रतिवर्ष पी.एस.ई. किट उपलब्ध कराई जा रही है। निपसिड से प्रशिक्षित स्टेट रिसोर्स ग्रुप के द्वारा राज्य-स्तरीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षित किये गये हैं। इन ट्रेनर द्वारा पर्यवेक्षकों को ‘हेण्डस-ऑन’ प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका को इसका प्रशिक्षण, पर्यवेक्षकों द्वारा दिया जा रहा है।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment