a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeभोपालउपभोक्ताओं से जुड़े महकमें फील्ड में उतरें- कलेक्टर

उपभोक्ताओं से जुड़े महकमें फील्ड में उतरें- कलेक्टर

उपभोक्ताओं से जुड़े महकमें फील्ड में उतरें- कलेक्टर

भोपाल:- कलेक्टर श्री तरूण पिथोड़े ने खाद्य, नापतौल और खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को हिदायत दी है कि वे खाद्य सामग्री नमूने लेने के दिए गए लक्ष्य से चार गुना अधिक सेंपल लेकर जांच कराएं और दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि मैदानी अमला अपनी फील्ड में दिखे और वे भी अचानक जांच करेंगे।
श्री पिथोड़े ने ग्रीन भोपाल- कूल भोपाल के तहत खाद्य अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वे सभी पेट्रोल पंप परिसरों में 100-100 पौधे लगवाएं और उनकी उत्तरजीविता भी सुनिश्चित करें।
पेट्रोल पंप संचालकों से कलेक्टर ने कहा कि पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से पंप परिसर में कम से कम एक सौ पौधों का रोपण आवश्यक रूप से करें एवं प्रत्येक पेट्रोल पम्प परिसर में महिला एवं पुरूषों के लिए पृथक-पृथक प्रसाधन की व्यवस्था भी की जाये। उन्होंने जिले के सभी पेट्रोल पंप संचालकों से अपेक्षा की, कि वृक्षारोपण के बाद सभी पेट्रोल पंप ग्रीन पेट्रोल पंप दिखें। विक्रय किए जाने वाले डीजल एवं पेट्रोल की मात्रा सही हो, यह भी देखा  जाए।
बैठक में कलेक्टर श्री पिथोड़े ने जिले में संचालित राशन दुकानों की जानकारी लेते हुए कहा कि सभी उचित मूल्य दुकानों एवं गोदामों का सत्यापन 15 दिवस के भीतर सुनिश्चित करें। बैठक में बताया गया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जनवरी 2019 से अब तक 23 हजार 235 अपात्र परिवारों को विलोपित किया जा चुका है। श्री पिथोड़े ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि फर्जी राशनकार्ड धारकों की जांच उपरांत आवश्यक कार्यवाही करते हुए उन्हें हटाना सुनिश्चित करें। उन्होंने खाद्य विभाग के अधिकारी से कहा कि सभी उचित मूल्य दुकानों में माह के अंतिम तीन दिवसों में वितरित राशन के कार्डों की जांच एवं सत्यापन क्षेत्रीय एसडीएम के सहयोग से करें।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि उचित मूल्य दुकानों से वितरित की जाने वाली सामग्री का वितरण बायोमेट्रिक मशीन से ही हो यह सुनिश्चित किया जाये। आधार कार्ड एवं समग्र आईडी द्वारा यदि सामग्री का वितरण हुआ है तो उन दुकानों को चिन्हित कर उनका सत्यापन आवश्यक रूप से करें। सामग्री वितरण में संशय की स्थिति बनने पर संबंधित परिवार से मिलकर संशय को दूर करें। उन्होंने खाद्य अधिकारियों को निर्देशित किया कि शहर में विक्रय किए जा रहे सभी खाद्य पदार्थों, मिठाई, स्ट्रीट फूड, फल की दुकानों में बिकने वाले खाद्य पदार्थों का सेम्पल लें और जांच कर आवश्यक कार्यवाही भी संस्थान के विरूद्ध करें एवं की गई कार्यवाही से 15 दिवस में अवगत  करायें। उन्होंने सड़े गले फल, बासी मिठाईयां और अन्य सामग्री के विक्रय को सख्ती से रोकने के लिए कहा है।
कलेक्टर श्री पिथोड़े ने नाप तौल विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि तौल मशीनों एवं बांट की नियमित जांच एवं सत्यापन करना सुनिश्चित करें और दोषियों पर सख्त कार्रवाई करें।

पीयूसी मशीन नहीं लगाने वाले पेट्रोल पंप पर
 रोजाना 10 हजार रूपये जुर्माना

कलेक्टर श्री तरूण पिथोड़े ने भोपाल के लगातार बढ़ते तापमान के दृष्टिगत पर्यावरण सुरक्षा संबंधी अनेक निर्णय लिए हैं। उन्होंने आज खाद्य विभाग की बैठक में स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि पेट्रोल पंप से जुड़े सभी विभाग तत्काल फील्ड में जाएं और ऐसे पंप की सूची प्रस्तुत करें जिन्होंने पीयूसी मशीन स्थापित नहीं की है। उन्होंने कहा कि पीयूसी मशीन नहीं लगाने वाले पेट्रोल पंप संचालकों पर 10 हजार रूपये रोजाना जुर्माना भी लगाएं। श्री पिथोड़े ने अधिकारियों से यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि मशीनें सिर्फ शो पीस बनकर नहीं रह जाएं वे संचालित हों और वाहनों की प्रदूषण की जांच भी करें। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण बेहद जरूरी है और इस मामले में कोई समझौता नहीं किया जाएगा।
बैठक में खाद्य एवं औषधि प्रशासन, नापतौल विभाग, आर.टी.ओ, पेट्रोल डीजल पंप संचालक, गैस एजेंसी संचालक, ऑइल कंपनी के विक्रय अधिकारी सम्मिलित थे।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment