a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलआदर्श आचार संहिता का पालन स्वयं करें और कराएं – कलेक्टर

आदर्श आचार संहिता का पालन स्वयं करें और कराएं – कलेक्टर

आदर्श आचार संहिता का पालन स्वयं करें और कराएं – कलेक्टर

ग्वालियर:-  लोकसभा आम निर्वाचन-2019 के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्री सी. एम. संपत ने ग्वालियर आकर निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा है कि निर्वाचन के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ करें। निर्वाचन के लिए सौंपे गए दायित्वों का सभी लोग निष्ठापूर्वक निर्वहन करें। आयोग द्वारा जारी आदर्श आचार संहिता का स्वयं भी पालन करें और उसका कोई उल्लंघन न करे, यह भी सुनिश्चित करें।


लोकसभा निर्वाचन के लिए ग्वालियर में नियुक्त एसएसटी एवं एफएसटी टीमों की बैठक बुधवार को बाल भवन के सभागार में आयोजित की गई। बैठक में व्यय प्रेक्षक श्री संपत की उपस्थिति में निर्वाचन के लिए की जा रही कार्रवाईयों और तैयारियों के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग चौधरी, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनूप कुमार सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्री शिवम वर्मा, सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस सहित टीम के सदस्यगण उपस्थित थे।


कलेक्टर श्री चौधरी ने बैठक में टीम के सभी सदस्यों से कहा है कि टीमें अपने-अपने क्षेत्र में निरंतर भ्रमण कर निर्वाचन के लिए सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि संपत्ति विरूपण के साथ ही अवैध शराब एवं सीमा से अधिक धन लेकर जा रहे वाहनों की चैकिंग सघनता से की जाए। उन्होंने कहा कि चैकिंग के दौरान सभी दलों के सदस्यों का व्यवहार अच्छा रहना चाहिए। किसी भी सदस्य द्वारा किसी भी व्यक्ति से गलत व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए। वाहन चैकिंग के दौरान सभी वाहनों की चैकिंग हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए।


कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने बैठक में यह भी निर्देशित किया कि सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और अनुविभागीय अधिकारी पुलिस सप्ताह में कम से कम तीन बार साथ में बैठकर सभी दलों की बैठक लें और की गई कार्रवाई की समीक्षा करें। जिन दलों को रात्रिकालीन निरीक्षण की जिम्मेदारी सौंपी है वे रात के समय भी अनिवार्यत: निरीक्षण करें। संपत्ति विरूपण का कोई भी प्रकरण दिखता है तो तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित करें।
पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में निरंतर भ्रमण कर कार्रवाई सुनिश्चित करें। अवैध हथियार, शराब एवं नगद राशि की सघन जाँच की जाए। पुलिस विभाग द्वारा बनाए गए नाकों पर भी सघनता से जांच हो, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि दल में जिन पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को लगाया गया है वे बिना अनुमति के अनुपस्थित न हों। अनुपस्थिति की जानकारी मिलने पर संबंधित अधिकारी-कर्मचारी के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी।
बैठक में सभी एआरओ ने अपने-अपने क्षेत्र में की गई कार्रवाई की विस्तार से जानकारी दी। इसके साथ ही एसएसटी एवं एफएसटी टीमों को परिचय पत्र उपलब्ध कराने तथा दलों को वाहन व्यवस्था भी देने की बात कही।
वोटिंग मशीन के संचालन की भी दी गई जानकारी
बैठक में एसएसटी एवं एफएसटी टीम के सभी सदस्यों को निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के लिए उपलब्ध कराई गई ईवीएम-वीवीपैट मशीन के उपयोग का प्रदर्शन एवं जानकारी प्रदान की गई। जिले के लिए नियुक्त मास्टर ट्रेनर प्रो. बी जी तेलंग एवं दल ने सभी कर्मचारियों को मशीन के उपयोग करने की विधि एवं तरीके बताए। इस मौके पर दल के सदस्यों से भी वोटिंग मशीन के उपयोग का प्रशिक्षण देने के साथ ही उनसे वोट भी डलवाए गए।
वोटिंग मशीन की जानकारी के दौरान दल के सदस्यों द्वारा पूछे गए विभिन्न प्रश्नों का भी मास्टर ट्रेनर्स एवं उनके दल ने जवाब दिया। सभी लोगों से यह आग्रह किया गया कि निर्वाचन के दौरान उपयोग में आने वाली वोटिंग मशीन के संचालन की विधि को अच्छे से समझ लें और कोई शर्त हो तो उसकी जानकारी प्राप्त कर लें। मतदान के दौरान सभी लोगों को जो मतदान प्रक्रिया में भागीदार हैं, वोटिंग मशीन के संचालन की विधि एवं तरीके मालूम होना चाहिए।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment