a
Copyright Hindustan Media Diary
जरुरतमंदों के लिए संजीवनी से कम नहीं है यह योजना, करोड़ो हितग्राहियों ले रहे है लाभ!-4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!
Homeअंचलकलेक्टर श्री यादव ने की समय-सीमा पत्रों सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

कलेक्टर श्री यादव ने की समय-सीमा पत्रों सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

कलेक्टर श्री यादव ने की समय-सीमा पत्रों सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

ग्वालियर:-  कलेक्टर श्री भरत यादव ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि समय-सीमा पत्रों पर निर्धारित समय में कार्रवाई करें। विभिन्न आयोगों के पत्रों एवं न्यायालय के मामलों में समय पर जवाब प्रस्तुत होना चाहिए। सभी अधिकारी तत्परता से अपने दायित्वों का निर्वहन करें। इस सप्ताह सीएम हैल्पलाइन की शिकायतों में लगभग 500 शिकायतें कम हुई हैं। परंतु इतना ही काफी नहीं है। एल-1 स्तर पर ही शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण करें। पिछले सप्ताह जिन अधिकारियों को नोटिस दिए गए थे, यदि इस सप्ताह भी बॉटम सूची में उनका नाम है तो उन पर कार्रवाई की जायेगी।
बैठक में अपर कलेक्टर श्री दिनेश श्रीवास्तव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिवम वर्मा, एडीएम श्री संदीप केरकेट्टा, एसडीएम सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

सोमवार को आयोजित अंतरविभागीय समन्वय बैठक में कलेक्टर श्री यादव ने सीएम हैल्पलाइन, टीएल सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। जय किसान फसल ऋण माफी की समीक्षा करते हुए उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि 20 फरवरी तक सभी कार्रवाईयां पूरी कर लें। तहसील स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। जिनमें किसानों को ऋण माफी के प्रमाण-पत्र एवं किसान सम्मान पत्र प्रदान किए जायेंगे। सभी नोडल एवं जोनल अधिकारी एवं बैंक का अमला समन्वय से काम करे। फसल ऋण माफी योजना के काम में जिन अधिकारियों द्वारा ढ़िलाई बरती जायेगी, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

 

युवा स्वाभिमान योजना के तहत युवाओं को        मिलेगा रोजगार
प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना प्रारंभ की गई है, जिसके लिए पंजीयन किए जा रहे हैं। जिले में अभी तक लगभग साढ़े 6 हजार युवाओं ने पंजीयन कराया है। कलेक्टर श्री भरत यादव ने सोमवार को आयोजित बैठक में कौशल विकास एवं नगरीय निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि योजना का लाभ युवाओं को मिले। इसके लिए सक्रिय होकर काम करना है। जिला स्तर पर दो मास्टर ट्रेनर भी नियुक्त किए जायेंगे। यह शासन की नई योजना है। इसमें शहरी क्षेत्र के युवा बेरोजगारों को कौशल प्रशिक्षण के साथ ही रोजगार दिया जायेगा। आईटीआई के प्राचार्य ने जानकारी दी कि प्रशिक्षण के लिए 36 केन्द्र चिन्हित किए गए हैं। योजना के तहत दो लाख तक आय वाले युवा अपना पंजीयन करा सकते हैं।

समस्त एसडीएम राजस्व संबंधी मामलों की करें समीक्षा
कलेक्टर श्री भरत यादव ने टीएल बैठक में राजस्व संबंधी मामलों की समीक्षा के दौरान समस्त एसडीएम को निर्देश दिए कि अपने-अपने अनुभाग में राजस्व संबंधी प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा करें। तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार राजस्व प्रकरणों एवं शिकायतों का समाधान समय पर करें। उन्होंने कहा है कि गौशाला के लिए जगह चिन्हित करें। यह ध्यान दें कि सामान्यत: 500 गायों तक की क्षमता गौशालाओं में रहे। विभिन्न संस्थाओं, शासन संधारित मंदिर अथवा ट्रस्टों का भी गौशाला प्रबंधन में योगदान रहेगा। इसलिए एसडीएम ब्लॉक स्तर पर बैठकें आयोजित करें। समिति में सभी विभागों एवं ब्लॉक स्तरीय संस्थाओं के प्रतिनिधियों को शामिल करें।

 

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment