a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलमहिला एवं बाल विकास मंत्री ने सुनी आमजन की समस्याएं

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने सुनी आमजन की समस्याएं

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने सुनी आमजन की समस्याएं

ग्वालियर:- प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने जन-सुनवाई में आवेदकों की समस्याएं सुनीं। उन्होंने स्वयं एक-एक कर आवेदकों से चर्चा की। उन्होंने सभी को आश्वासन भी दिया कि समस्या का निराकरण जल्द किया जायेगा। सभी अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं कि ऐसे आवेदन जिनका तुरंत निराकरण किया जा सकता है उन्हें तत्काल निपटाएं। जबकि कुछ मामलों में यदि समय लग रहा है तो 15 दिन की समय-सीमा निर्धारित कर समस्या का निराकरण करें।

जिले के डबरा विकासखण्ड में कम्युनिटी हॉल में सुबह 11 बजे से शुरू हुई जन-सुनवाई में दोपहर तक लम्बी-लम्बी कतारें लगी रहीं और सभी आवेदक मंत्री श्रीमती इमरती देवी को अपनी समस्या बताकर उसका निराकरण चाहते थे। उन्होंने भी लोगों की भावनाओं को समझते हुए उनकी समस्या सुनी। उन्होंने यह भी कहा है कि अब आने वाले समय में इस प्रकार की जन-सुनवाई होती रहेंगीं। अलग-अलग स्थानों पर इसी प्रकार शिविर लगाकर समस्याएं सुनी जायेंगीं और प्रतिबद्ध होकर समय-सीमा में निराकरण भी किया जायेगा।

डबरा में लगे इस जन समस्या निवारण शिविर में विभिन्न विभागों के काउण्टर लगाए गए, जिन पर जिला अधिकारी एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। जन-सुनवाई में अलग-अलग प्रकार के मामले आए। आदिवासी महिलाओं ने आवास एवं दिव्यांग रीता ने ट्राइस्किल की मांग की, तो आमिर खान ने किडनी के इलाज के लिए सहायता राशि स्वीकृत करने की मांग की। इसी प्रकार राशन, विद्युत की समस्या लेकर आवेदक पहुँचे। आदिवासी महिलाओं एवं दिव्यांग आवेदकों को देखकर मंत्री श्रीमती इमरती देवी मंच से उतरकर स्वयं उनके पास पहुँचीं और उनके आवेदन लिए। उनकी समस्या जानकर जल्द निराकरण का आश्वासन दिया।

यह सामूहिक जन-सुनवाई डबरा में आयोजित की गई और महिला एवं बाल विकास मंत्री आवेदकों की समस्यायें सुनने के लिए स्वयं उपस्थित थीं। इसलिए क्षेत्र की एक समस्या को लेकर क्षेत्रवासियों ने बताया कि डबरा में जमीन के नामांतरण संबंधी समस्या है। कलेक्टर श्री भरत यादव भी जन-सुनवाई में मौजूद थे। उन्होंने बताया है कि एसडीएम के द्वारा प्रस्ताव भेजा गया है और जल्द ही समस्या का निराकरण किया जायेगा। जो नामांतरण रूके हुए हैं, वह किए जायेंगे। कलेक्टर श्री भरत यादव ने यह भी कहा है ‍कि पात्र आवेदकों की समस्याओं का निराकरण यदि 15 दिनों में नहीं किया जाता है तो संबंधित अधिकारी-कर्मचारी पर कार्रवाई की जायेगी।

जन-सुनवाई में ग्रामीण जिला अध्यक्ष श्री मोहन सिंह राठौर, महिला एवं बाल विकास विभाग की संयुक्त संचालक श्रीमती सीमा शर्मा, डबरा एसडीएम श्रीमती जयति सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री राजीव सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment