a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलयातायात सुधार के संबंध में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने की बैठक

यातायात सुधार के संबंध में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने की बैठक

यातायात सुधार के संबंध में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने की बैठक

ग्वालियर:- शहर की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिये शासकीय प्रयासों के साथ-साथ वाहन यूनियनों और जनता का सहयोग जरूरी है। यातायात व्यवस्था के लिए कलेक्टर श्री भारत यादव और पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में विभिन्न यूनियनों के पदाधिकारियों और विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में यातायात व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिये कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।
यातायात सुधार के लिए आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर श्री संदीप केरकेट्टा, एडिशनी एसपी श्री पाण्डेय, आरटीओ श्री एम पी सिंह सहित विभागीय अधिकारी और वाहन यूनियन के पदाधिकारी श्री मंगल सिंह, श्री महावीर सिंह, श्री अरविंद मिश्रा, श्री नीलू भदौरिया, श्री पदम गुप्ता तथा श्री बलवीर सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री भरत यादव ने बैठक में कहा कि यातायात व्यवस्था के सुधार के लिए शहर का भ्रमण कर व्यवस्थाओं को देखा गया और यातायात व्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। शहर में 25 से अधिक स्थानों से बिजली के खम्बे शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही बीएसएनएल के खम्बे भी हटाने का निर्णय लिया गया है। शहर में यातायात व्यवस्था को सुगम करने के उद्देश्य से वीडियो कोच बसों के लिये झाँसी रोड़ बस स्टेण्ड के पास एक नया स्थान निर्धारित किया गया है। शहर में संचालित सभी वीडियो कोच इसी स्थान से संचालित होंगीं। इसके साथ ही आमखो बस स्टेण्ड को भी झाँसी रोड़ पर नगर निगम द्वारा तैयार किए गए नए बस स्टेण्ड पर शिफ्ट किया जायेगा।
कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में यह भी कहा कि बामोर से आने वाले ऑटो को अब मानसिक आरोग्यशाला तक ही आने की अनुमति प्रदान की जायेगी। यह वाहन शिंदे की छावनी पर नहीं आ सकेंगे। इसके साथ ही अटल द्वार से बेला की बावड़ी मार्ग को सुधारकर वहाँ से यातायात निकाला जायेगा। शहर में चलने वाले टेम्पो, जिनके पास परमिट हैं उन पर परिवहन विभाग द्वारा स्टीकर लगाए जायेंगे। इसके साथ ही बिना परमिट संचालित हो रहे टेम्पो के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई की जायेगी।

बैठक में यह भी तय किया गया है। शहर में शीघ्र ही प्रीपेड बूथ भी संचालित किए जायेंगे। शहर में स्थापित 188 ऑटो स्टेण्डों को नगर निगम के माध्यम से और व्यवस्थित कराया जायेगा। शहर में दुर्घटना प्रभावित स्थलों पर भी निगम के माध्यम से संकेतक लगाए जायेंगे। कलेक्टर ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शहर में पीपीपी मोड पर स्थापित ट्रैफिक सिग्नलों को पुन: चालू करने की कार्रवाई 15 दिन में की जाए। इसके साथ ही नौगजा रोड़ पर दिशा सूचक लगाने का कार्य तथा सड़क सुधार का काम शीघ्र कराने के निर्देश दिए गए।
कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में यह भी कहा कि नगर निगम द्वारा सिटी सेंटर में बनाई गई स्मार्ट पार्किंग का बेहतर उपयोग हो, इस दिशा में भी प्रभावी कार्रवाई की जाए। पुलिस के अधिकारी भी सिटी सेंटर क्षेत्र में सड़क पर वाहन खड़े करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई कर उन्हें पार्किंग में खड़े कराने की कार्रवाई करें। इसके साथ ही निगम राजपायगा रोड़ पर तैयार की गई पार्किंग को और व्यवस्थित करें, ताकि वहाँ पर भी वाहन पार्किंग की जा सके।
बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव ने कहा कि यातायात का पालन न करने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। शराब पीकर वाहन चलाने वालों के विरूद्ध भी लायसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाए। पुलिस विभाग द्वारा अभी तक 421 वाहन चालकों के लायसेंस शराब पीकर वाहन चलाते पकड़े जाने पर निरस्त कर दिए गए हैं।
पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने बैठक में विभिन्न वाहन यूनियनों के पदाधिकारियों से कहा कि शहर की यातायात व्यवस्था को बनाए रखने की जवाबदारी वाहन संचालकों की भी है। यातायात के नियमों का पालन हम सबको करना होगा, तभी शहर की यातायात व्यवस्था और बेहतर बन सकेगी। उन्होंने यह भी बताया कि 4 फरवरी से यातायात सप्ताह का आयोजन पुलिस विभाग द्वारा किया जायेगा। इस सप्ताह के तहत विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से यातायात के नियमों के पालन के प्रति जन जागृति लाने के कार्यक्रम आयोजित होंगे।
बैठक में एडिशनल एसपी श्री पाण्डेय ने शहर की यातायात व्यवस्था के संबंध में प्रजेण्टेशन दिया। जिसके माध्यम से यातायात सुधार के लिये आवश्यक कार्रवाई की जानकारी प्रस्तुत की गई।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment