a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलकिसानों एवं आमजन की समस्याओं के निदान के लिये सरकार कृत संकल्पित:- प्रधुम्न सिंह तोमर

किसानों एवं आमजन की समस्याओं के निदान के लिये सरकार कृत संकल्पित:- प्रधुम्न सिंह तोमर

किसानों एवं आमजन की समस्याओं के निदान के लिये सरकार कृत संकल्पित:- प्रधुम्न सिंह तोमर

ग्वालियर:- प्रदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता सरंक्षण मंत्री श्री प्रधुम्न सिंह तोमर ने कहा कि सरकार किसानों एवं आमजन की हर तरह की समस्या के निदान के लिये कृत संकल्पित रहेगी। अब किसानों और आमजन को अपनी समस्या के निदान के लिय ऑफिसो के चक्कर नहीं लगाना होगे। कलेक्टर सहित सभी अधिकारी आपकी समस्याओं के निदान के लिय 24 घन्टे तत्पर रहेंगे। आपके द्वारा चुने गये सभी जन प्रतिनिधि आपकी समस्याओं को सुलझाने के लिये आपके साथ रहेंगे। आप सभी ने हमे जो सेवा का अवसर दिया है हम उस पर खरा उतरेंगे। किसी को भी शिकायत का मौका नहीं देगे।
मंत्री श्री प्रधुम्न सिंह तोमर मंगलवार को कृषि उपज मंडी मुरैना, अम्बाह, पोरसा में मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के अन्तर्गत पात्र किसानों को ऋण माफी हेतु आवेदन प्राप्त करने के लिये आयोजित किये गये कार्यक्रम को मुख्य अतिथि बतौर सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व विधायक एवं जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री शिवमंगल सिंह तोमर ने की। मौके पर मुरैना विधायक श्री रघुराज कंषाना, दिमनी विधायक श्री गिर्राज डण्डौतिया, सबलगढ़ विधायक श्री बैजनाथ कुशवाह, अम्बाह विधायक श्री कमलेश जाटव, जिला कॉग्रेस पार्टी अध्यक्ष श्री राकेश मावई, कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास, जिला पंचायत की सीईओ सुश्री सोनिया मीणा सहित बड़ी संख्या में कृषकगण उपस्थित थे।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मंत्री श्री प्रधुम्न सिंह तोमर ने कलेक्टर को हिदायत देते हुये कहा कि मुख्यमंत्री कृषक ऋण योजना का क्रियान्वयन पूरी तरह से सफल हो, एक भी पात्र कृषक इस योजना से वंचित नहीं रहे। उन्होनें कहा कि कृषक ऋण माफी योजना जन प्रतिनिधियों की देखरेख में हो। इस योजना में सभी जनपद पंचायतों के सीईओ को नोडल अधिकारी बनाया है। ग्राम पंचायतों के सचिव किसानों से सहानुभूति पूर्वक आवेदन पत्र भरवायेगे, सचिव इस काम के लिये किसी भी तरह की फीस नहीं लेंगे। उन्होनें कहा कि फीस लेने वाले दिन चले गये है। अगर यह शिकायत मिल गई कि किसानों से पैसा (फीस लेकर) उन्हे योजना का लाभ दिया जा रहा है तो ऐसे सचिवो एवं अन्य अधिकारियों को बख्शा नहीं जायेगा। श्री तोमर ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राहुल गांधी, और मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ, पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना औपचारिक बन कर नहीं रह जाये। उन्होनें कहा कि हम कर्ज माफी योजना को पटल पर लायेंगे। किसानों के 2 लाख तक के ऋण माफ होगे। उन्होनें कहा कि अगर किसी किसान ने एक से अधिक बैंको से ऋण लिया है तो उसकी 2 लाख रूपये की सीमा पूरी करते हुये अन्य बैंको से लिये कर्ज को माफ कर दिया जायेगा। उन्होनें यह भी कहा कि इसकी सीमा भी बढ़ाई जायेगी।
मंत्री श्री तोमर ने कलेक्टर से कहा कि अन्नदाताओं के हित में यह भी निर्णय लिया गया है कि वह अपने खाद्यान्न को मंडी में बेचने के लिये कतार में नहीं लगे। उसका खाद्यान्न आसानी से मंडी में बिक जाये ऐसी व्यवस्था होना चाहिए। उन्होनें कहा कि मंडी में किसान की तौल सही ढ़ंग से हो, अगर किसान का 100 ग्राम गेहूं भी ज्यादा तुला तो सीधे तोलने वाली समिति के खिलाफ एफआईआर दर्ज करके कानूनी कार्यवाही की जायेगी। इस आशय की कार्यवाही हाल ही विदिशा जिले में की गई है। उन्होनें कहा कि हमे अन्नदाता के एक-एक दाने की कीमत और उनकी मेहनत को समझना होगा। मंडी अधिकारी किसानों के साथ पूरी सादगी के साथ काम करें। किसानों के साथ किसी भी तरह का भेदभाव न हो। ऐसा नहीं होना चाहिए कि किसान अपनी फसल को बगैर बेचे घर वापस आ जाये। श्री तोमर ने कहा कि मंडी में किसानो को छाया, शुद्ध ठण्डे पेयजल की व्यवस्था हो। उन्हे 5 रूपये थाली भोजन की भी बेहत्तर व्यवस्था हो।
मंत्री श्री तोमर ने कहा कि अब कन्ट्रोल पर कंकड़ो, मिट्टी अथवा घुना हुआ अनाज नहीं मिलेगा। अगर ऐसी शिकायत मिलेगी तो दुकान में ताले डालने की कार्यवाही होगी। कन्ट्रोल दुकान पर खाद्यान्न सामग्री और उसके रेट र्बोड पर अंकित कर लगाया जायेगा। खाद्यान्न कम तोलने की शिकायत पर भी सीधे कार्यवाही होगी। इसके लिये एक टोल फ्री नम्बर दिया गया है। इस नम्बर पर राशन उपभोक्ता सीधे शिकायत कर सकेंगे।
मंत्री श्री तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ और पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में बेरोजगारों को रोजगार दिलाने की कार्ययोजना भी शीघ्र आयेगी। उन्होनें कहा कि 60 वर्षीय एवं विधवा को अब एक हजार रूपये पेंशन हमारी सरकार देगी। गरीब लड़की के पीले हाथ करने के लिये 25 हजार रूपये की राशि को हमारी सरकार ने 51 हजार रूपये कर दी है।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment