a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलकिसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ अवश्य लें – श्रीमती इमरती देवी

किसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ अवश्य लें – श्रीमती इमरती देवी

किसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ अवश्य लें – श्रीमती इमरती देवी

ग्वालियर:-  प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने डबरा विकासखण्ड के ग्राम करियावटी में फसल ऋण माफी योजना के शिविर का शुभारंभ किया। करियावटी के शासकीय माध्यमिक विद्यालय के परिसर में आयोजित कार्यक्रम में किसानों को फसल ऋण माफी योजना की जानकारी देकर लाभ लेने के लिये प्रोत्साहित किया गया। मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने किसानों से चर्चा की और योजना के लाभ के बारे में बताया। उन्होने कहा किसान भाई योजना का लाभ अवश्य लें। इसके तहत 2 लाख रूपए तक का ऋण माफ किया जा रहा है।
मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने कहा कि प्रदेश सरकार के गठन के साथ ही सर्वप्रथम महत्वपूर्ण निर्णय किसानों की कर्ज माफी का है और इस निर्णय को धरातल पर लाते हुए किसानों तक इसका लाभ पहुँचाया जा रहा है। ग्राम पंचायतों में किसानों से आवेदन जमा करवाए जा रहे हैं। इसमें किसानों को तीन प्रकार के आवेदन पत्र जमा करना है। जिन किसानों के ऋण खाते आधार सीडेड हैं, उनके नाम हरे रंग की सूची में हैं। जिन किसानों के ऋण खाते आधार सीडेड नहीं हैं उनके नाम सफेद रंग की सूची में हैं। जबकि ऐसे किसान जिनके नाम दोनों सूचियों में नहीं हैं और किसान आवेदन करना चाहता है तब वह गुलाबी रंग का फार्म भरेगा।

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि योजना का क्रियान्वयन सही ढंग से हो। कोई भी पात्र किसान योजना के लाभ से वंचित न रहे। किसानों तक जानकारी पहुँचाकर उनके आवेदन पत्र जमा कराए जाएं। साथ ही ग्रामीण जनों की अन्य समस्यायें भी सुनीं जाएं। उन्होंने कहा कि ग्रामवासियों की समस्याओं के निराकरण के लिये आगामी 21 तारीख को जन समस्या निवारण शिविर लगाया जायेगा। जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों की उपस्थिति में समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण किया जायेगा।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment