a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचल9 माह से 15 वर्ष तक के 6,21,532 बच्चों को लगेंगे टीके

9 माह से 15 वर्ष तक के 6,21,532 बच्चों को लगेंगे टीके

9 माह से 15 वर्ष तक के 6,21,532 बच्चों को लगेंगे टीके

ग्वालियर:- सम्पूर्ण प्रदेश के साथ ग्वालियर जिले में भी 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को मीजल्स और घातक बीमारियों से बचाने के लिये 15 जनवरी से मीजल्स-रुबेला टीकाकरण (एमआर वैक्सीन) अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत बालक-बालिकाओं को दाएँ बाजू में पीड़ारहित टीका लगाकर जानलेवा बीमारियों से बचाया जायेगा। जिले में 6 लाख 21 हजार 532 बच्चों को टीका लगाया जायेगा। इसका शुभारंभ 15 जनवरी को कम्पू स्थित शासकीय पद्मा कन्या विद्यालय में किया जायेगा।
अभियान के तहत जिले में संचालित कुल 3 हजार 268 शासकीय, अशासकीय विद्यालयों में यह टीका लगेगा। इसके अतिरिक्त प्रत्येक विकासखण्ड मुख्यालय के शासकीय स्वास्थ्य संस्था, जिला चिकित्सालय, प्रसूतिगृह, सिविल अस्पताल हजीरा तथा माधव डिस्पेंसरी में भी टीका लगाया जायेगा। स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों इत्यादि पर टीकाकरण के साथ-साथ जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी रूबेला-मीजल्स टीकाकरण अभियान के तहत टीके लगाए जायेंगे।
रुबेला वायरस के संक्रमण से महिलाएँ बार-बार गर्भपात का शिकार होती हैं। यदि ये महिलाएँ गर्भवती हो भी जाती हैं, तो वे या तो मृत शिशु को जन्म देती हैं या गर्भस्थ शिशु अविकसित, कुछ न कुछ शारीरिक दोष जैसे दिल में छेद, शरीर का कोई भाग न होना या मानसिक अथवा शारीरिक रूप से बाधक होना होता है। शिशु के साथ माता-पिता का भी जीवन कष्टदायक हो जाता है। इसी तरह मीजल्स या खसरा भी घातक बीमारी है। मीजल्स स्वयं इतना खतरनाक नहीं है, जितने इसके दुष्परिणाम जैसे अंधापन, मस्तिष्क में सूजन, निमोनिया और डायरिया। पीड़ित बच्चा कुपोषण का शिकार हो जाता है। कई बार बच्चे की मृत्यु तक हो जाती है। पूरे विश्व में मीजल्स से होने वाली 30 प्रतिशत बाल मृत्यु भारत में होती है। इसलिए 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को टीका अवश्य लगवाएं। जिन बच्चों को टीका लग चुका है, उनको भी एमआर टीके की अतिरिक्त खुराक दी जायेगी।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment