a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलपशुपालन मंत्री ने किया लाल टिपारा गौशाला का निरीक्षण

पशुपालन मंत्री ने किया लाल टिपारा गौशाला का निरीक्षण

पशुपालन मंत्री ने किया लाल टिपारा गौशाला का निरीक्षण

ग्वालियर:- प्रदेश सरकार गौ-शालाओं की स्थापना के साथ-साथ इस बात का भी पुरजोर प्रयास करेगी कि गौ-शालाएं आत्मनिर्भर बनें। गौ-शालाओ में वैज्ञानिक तरीके से गौ-मूत्र से जैविक फिनाइल, कीटनाशक, सीएनजी और गोबर लकड़ी उत्पादन जैसी आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जायेगा। यह बात प्रदेश के पशुपालन, मछुआ कल्याण और मत्स्य विकास मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने कही। श्री यादव रविवार को ग्वालियर में लाल टिपारा स्थित नगर निगम की गौ-शाला का निरीक्षण करने पहुँचे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लाल टिपारा गौ-शाला को और बेहतर बनाने के लिए प्रदेश सरकार से हर संभव मदद दिलाई जायेगी।

पशुपालन मंत्री श्री यादव ने कहा कि लाल टिपारा गौशाला में रह रहे गौवंश के इलाज के लिए पशुपालन विभाग से अलग से बजट दिलाया जायेगा। साथ ही यहाँ की अन्य समस्याओं का समाधान भी पूरी शिद्दत के साथ किया जायेगा। श्री यादव ने लाल टिपारा गौशाला में बनाए गए गायों के शेड, उपचार सेक्टर, गोबर लकड़ी निर्माण केन्द्र, गोबर गैस संयंत्र आदि का जायजा लिया। साथ ही नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा और गौशाला के प्रबंधन से जुड़े स्वामी अच्युतानंद महाराज सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर गौशाला को और बेहतर बनाने से संबंधित बिंदुओं पर विचार मंथन किया।
नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा ने इस अवसर पर जानकारी दी कि गौशाला के विस्तार के लिये हाल ही में जिला प्रशासन द्वारा 32 बीघा जमीन मुहैया कराई गई है। जनभागीदारी से इस जमीन की वाउण्ड्रीवॉल बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। पुरानी गौशाला लगभग 60 बीघा रकबे में संचालित है। उन्होंने बताया कि गौशाला के संचालन पर नगर निगम हर साल लगभग 12 करोड़ रूपए खर्च कर रहा है। गौशाला की आय बढ़ाने के लिये गोबर लकड़ी, जैविक फिनाइल, कीटनाशक व अन्य उत्पादों का निर्माण शुरू किया गया है। साथ ही सीएनजी गैस उत्पादन के लिये विभिन्न गैस कंपनियों से संपर्क किया गया है। कंपनियों ने यहां सीएनजी उत्पादन के लिये सैद्धांतिक सहमति जताई है।

पशुपालन मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने कहा कि सड़कों पर घूमने वाले आवारा गौवंश के प्रबंधन के लिये सरकार राष्ट्रीय राजमार्गों के आस-पास गौशालाएं खोलेगी। इसी के तहत ग्वालियर जिले के अंतर्गत आगरा-मुम्बई राष्ट्रीय राजमार्ग पर घाटीगाँव एवं मोहना के बीच ग्राम सिरसा के समीप प्रदेशभर के लिए मॉडल गौशाला स्थापित की जायेगी। यहाँ स्थित देव नारायण धाम मंदिर ट्रस्ट की जमीन पर यह गौशाला विकसित होगी। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार द्वारा हर पंचायत में गौ-शाला स्थापित करने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। आरंभ में 10 से 15 गाँवों के बीच आदर्श गौ-शाला स्थापित की जायेंगीं, जिससे अन्य गौशालाएं इनसे प्रेरणा ले सकें। साथ ही किसान गौवंश के संरक्षण के प्रति संवेदनशील हों और गौवंश उनकी आय का प्रमुख जरिया भी बने।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment