a
Copyright Hindustan Media Diary
10 नवंबर 2024 तक प्रतिबंधित, कलेक्टर ने जारी किए आदेश! देखें क्या प्रतिबंधित है?-कार्य में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने पर सहायक खनिज अधिकारी निलंबित!-राप्रसे के अधिकारी का तबादला, बनाया सयुंक्त कलेक्टर!-श्री कृष्ण लालचंदानी ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक का कार्यभार संभाला!-इन्हें मिला राज्य मंत्री का दर्जा, सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किए आदेश!-IFS आधिकारियों के तबादला आदेश जारी!-आगामी 6 अक्टूबर को होने वाले 20-20 में क्या प्रतिबंधित रहेगा, व्यवस्था को लेकर संभागीय आयुक्त ने बैठक में दिए निर्देश!-2 अक्टूबर से शुरू "सबकी योजना-सबका विकास" अभियान!-डे-एनएलयूएम शहरी क्षेत्रो में रहने वाले निर्धन परिवारों के लिए मददगार!-मुख्यमंत्री के कड़े निर्देश, कानून व्यवस्था बनाए रखने में किसी तरह की लापरवाही नहीं!
Homeअंचलग्वालियरआगामी 6 अक्टूबर को होने वाले 20-20 में क्या प्रतिबंधित रहेगा, व्यवस्था को लेकर संभागीय आयुक्त ने बैठक में दिए निर्देश!

आगामी 6 अक्टूबर को होने वाले 20-20 में क्या प्रतिबंधित रहेगा, व्यवस्था को लेकर संभागीय आयुक्त ने बैठक में दिए निर्देश!

आगामी 6 अक्टूबर को होने वाले 20-20 में क्या प्रतिबंधित रहेगा, व्यवस्था को लेकर संभागीय आयुक्त ने बैठक में दिए निर्देश!

ग्वालियर:- भारत और बांग्लादेश के बीच आगामी 6 अक्टूबर को आयोजित होने जा रहे अंतरर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट मैच के दौरान सभी व्यवस्थायें पुख्ता हों। जरूरत के मुताबिक पर्याप्त बेरीकेटिंग, स्टेडियम की ओर जाने वाले मार्गों पर रोशनी व पार्किंग की व्यवस्थायें बेहतर से बेहतर हों। इस आशय के निर्देश संभाग आयुक्त  मनोज खत्री ने वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की बैठक में दिए। संभाग आयुक्त श्री खत्री एवं पुलिस महानिरीक्षक  अरविंद सक्सेना ने निर्देश दिए कि पार्किंग स्थलों, स्टेडियम में पहुँचने का समय एवं स्टेडियम परिसर में क्या-क्या लेकर नहीं जाना है, इसके बारे में पहले से ही व्यापक प्रचार-प्रसार कराए। ज्ञात हो ग्वालियर शहर में शंकरपुर के नजदीक नवनिर्मित श्रीमंत माधवराव सिंधिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 6 अक्टूबर को यह 20 – 20 मैच होने जा रहा है। संभाग आयुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक  राकेश कुमार सगर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  विवेक कुमार, नगर निगम आयुक्त अमन वैष्णव, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू अरुण कुमार व  कुमार सत्यम, अपर जिला दण्डाधिकारी  टी एन सिंह तथा संबंधित एसडीएम एवं विभिन्न व्यवस्थाओं से संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

संभाग आयुक्त श्री खत्री ने इस अवसर पर निर्देश दिए कि जिला प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी आपसी समन्वय बनाकर दर्शकों के आवागमन व पार्किंग व्यवस्था को बेहतर से बेहतर बनाए। साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि मैच शुरू होने से पर्याप्त समय पहले दर्शकगण स्टेडियम में पहुँच जाए और मैच समाप्ति के बाद जल्द से जल्द पार्किंग स्थल से अपने वाहनों को लेकर घर के लिये रवाना हो सकें। संभाग आयुक्त ने स्टेडियम के विभिन्न स्टैण्ड के हिसाब से पार्किंग स्थल तय करने की एसडीएम ग्वालियर सिटी, अपर आयुक्त नगर निगम  मुनीष सिकरवार व डीएसपी ट्रैफिक  अजीत चौहान को सौंपी है। श्री खत्री ने स्टेडियम की सभी गैलरी व पेवेलियन सहित सभी दीर्घाओं में एहतियात बतौर प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था करने के साथ-साथ स्टेडियम परिसर में पर्याप्त एम्बूलेंस एवं ऑक्सीजन की सुविधा सहित अस्थायी अस्पताल स्थापित करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। उन्होंने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पार्किंग स्थलों व वहाँ से स्टेडियम की ओर सभी मार्गों पर मैच के दिन विद्युत आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए। संभाग आयुक्त एवं आईजी ने कहा कि दर्शकों की सुविधा व खासतौर पर सुरक्षा के साथ कोई समझौता न हो। इस उद्देश्य से हर स्टैण्ड में वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाए।

भारत और बांगलादेश के बीच होने जा रहे अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट मैच के लिए जिन दर्शकों ने टिकिट लिए हैं, उनके लिए जिला प्रशासन द्वारा नि:शुल्क बसों की व्यवस्था की जा रही है। इन बसों के माध्यम से दर्शक स्टेडियम के नजदीक तक पहुँच सकेंगे और उन्हें अपने वाहन पार्क करने का झंझट भी नहीं रहेगा। बैठक में बताया गया कि शहर में वाहन कहां-कहां से उपलब्ध होंगे, इसके लिए स्थान तय किए जा रहे हैं, जिसकी सूचना समय रहते जारी की जायेगी।

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने बैठक में पुलिस अधिकारियों से कहा कि दर्शकों को इस बात की पहले से ही जानकारी दी जाए कि कौन सा पार्किंग स्थल स्टेडियम के किस द्वार के नजदीक है, जिससे वे अपने वाहन पार्क कर जल्द से जल्द स्टेडियम के निर्धारित स्टैण्ड में पहुँच सकें। उन्होंने कहा पार्किंग पर्याप्त हों और पार्किंग स्थल पर रोशनी व पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम की पुख्ता व्यवस्था अवश्य करें। पार्किंग स्थल से लेकर स्टेडियम तक दर्शकों की मदद के लिये पर्याप्त संख्या में शाइनेज लगाए जाएँ, जिससे दर्शकगण जल्द से जल्द निर्धारित स्टेण्ड व अपनी सीट पर पहुँच सकें।

बैठक में एक बार फिर स्पष्ट किया गया कि स्टेडियम में आपत्तिजनक वस्तुएँ अर्थात ज्वलनशील पदार्थ जैसे माचिस, लाइटर, सिगरेट, बीड़ी व तम्बाकू इत्यादि लाने की अनुमति नहीं रहेगी। छोटे चाकू वाले छल्ले व पानी की बोतल इत्यादि लेकर आने पर भी प्रतिबंध रहेगा। साथ ही स्टेडियम में पानी की बोतल व बाहर से स्नैक्स इत्यादि खाद्य सामग्री लाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। स्टेडियम के प्रत्येक स्टेण्ड (गैलरी) में स्नैक्स व फूड्स के पर्याप्त स्टॉल लगाए जायेंगे। हर गैलरी में नि:शुल्क आरओ के पेयजल की व्यवस्था भी रहेगी। प्रत्येक गैलरी में महिलाओं व पुरूषों के लिये अलग-अलग पर्याप्त शौचालय की व्यवस्था भी की गई है।

बैठक में बताया गया कि टी-20 क्रिकेट मैच के दिन पुरानी छावनी चौराहा अर्थात ऋतुराज होटल, बहोड़ापुर, गोल पहाड़िया से स्टेडियम की ओर के तिघरा चौराहे इत्यादि पर गहन चैकिंग की जायेगी। यहाँ से बगैर टिकिट धारियों को आगे जाने की अनुमति नहीं रहेगी। मोतीझील पर एक बार पुन: चैकिंग होगी और केवल उन्हीं लोगों को आगे बढ़ने दिया जायेगा, जिनके पास मैच के टिकिट होंगे। साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया कि चार पहिया या दुपहिया वाहन में जितने लोग बैठे होंगे, उन सभी पर टिकिट होना चाहिए। यदि किसी पर टिकिट नहीं हुआ तो उसे स्टेडियम की ओर आगे नहीं जाने दिया जायेगा।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment