a
Copyright Hindustan Media Diary
धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।-30 सितंबर तक आधिकारियों/कर्मचारियों के अवकाश प्रतिबंधित!
Homeभोपालब्लेक स्पॉट परिशोधन के लिए तत्परता से कार्यवाही करें:- परिवहन आयुक्त

ब्लेक स्पॉट परिशोधन के लिए तत्परता से कार्यवाही करें:- परिवहन आयुक्त

ब्लेक स्पॉट परिशोधन के लिए तत्परता से कार्यवाही करें:- परिवहन आयुक्त

भोपाल:-  परिवहन आयुक्त एवं नोडल अधिकारी राज्य सड़क सुरक्षा समिति  एस.के. झा ने राज्य सड़क सुरक्षा समिति की लीड एजेंसियों को ब्लेक स्पॉट्स के परिशोधन के लिए तत्परता से कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि चिकित्सा विभाग को सभी एम्बुलेंस में जीपीएस सिस्टम लगाए जाने की कार्य योजना तैयार की जाए। स्कूली स्तर पर विद्यार्थियों और पुलिस विभाग को विभिन्न प्रकार से दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए जागरूक करें। श्री झा ने राज्य सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली।  परिवहन आयुक्त श्री झा ने निर्देशित किया कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध तत्परता से किए जाएं।  सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लोक निर्माण एवं सड़क निर्माण की एजेंसियों को ब्लेक स्पॉट की जानकारी संकलित करने, ब्लेक स्पॉट के परिशोधन के लिए किए गए कार्यों एवं परिशोधन से दुर्घटनाओं में दर्ज हुई कमी की जानकारी तैयार करने, ब्लेक स्पॉट्स के शॉर्ट टर्म परिशोधन के लिए बजट की आवश्यकता एवं ट्रॉफिक कॉमिंग मेजर्स के लिए आवश्यकता अनुसार बजट राज्य सड़क सुरक्षा निधि से प्रदान करने के लिए कार्य योजना तैयार करने को भी कहा गया।

परिवहन आयुक्त ने प्रदेश में संचालित निजी एवं शासकीय चिकित्सालयों में अनुबंधित एम्बुलेंस की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में संकलित करने के निर्देश दिए, जिससे दुर्घटना की स्थिति में तत्परता से आपातकालीन चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जा सके। उन्होंने कहा कि सभी एम्बुलेंस में जीपीएस सिस्टम लगाए जाने की कार्य योजना तैयार करें, जिसमें केन्द्र सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नम्बर-112 और 108 को इंटीग्रेट करें। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट कमेटी ऑन रोड सेफ्टी के निर्देशानुसार जिलों में ट्रॉमा केयर सेंटर की स्थापना और सेंटर की गाइड लाइन अनुसार डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टॉफ की नियुक्ति संबंधी जानकारी देन के निर्देश दिए।

परिवहन आयुक्त श्री झा ने शिक्षा विभाग से कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों को यातायात नियमों की जानकारी पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के बीच प्रचार प्रसार के विभिन्न माध्यमों का प्रभावी उपयोग कर आमजन को दुर्घटनाओं से बचाव के लिए जागरूक किया जा सकता है। उन्होंने अवयस्क छात्र छात्राओं के वाहन से स्कूल जाने पर रोक लगाने को कहा।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment