a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलग्वालियरडायबिटीज जागरूकता कार्यशाला में किया डॉक्टरों का सम्मान।

डायबिटीज जागरूकता कार्यशाला में किया डॉक्टरों का सम्मान।

डायबिटीज जागरूकता कार्यशाला में किया डॉक्टरों का सम्मान।

ग्वालियर:- आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण केंद्र सिटी सेंटर शिवाजी पार्क के पीछे महिला स्वास्थ्य एवं डायबिटीज पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में  बीएम शर्मा पूर्व कमिश्नर ग्वालियर एवं कार्यक्रम का संचालन विशिष्ट अतिथि भाजपा जिला अध्यक्ष  कमल मखीजानी  द्वारा किया गया।  कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में भाजपा जिला अध्यक्ष  कमल मखीजानी ,  धर्मेंद्र दीक्षित जिला संयोजक जन अभियान परिषद,  चंदन मिश्रा  मैनेजर रेडक्लिफ लैब्स मौजूद थे। कार्यक्रम के शुभारंभ में मां सरस्वती पूजन कर किया गया तत्पश्चात शिखा डांस एकेडमी की बच्चियों द्वारा सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुत किया गया।

बीएम शर्मा  ने अपने उद्बोधन में कहा कि डायबिटीज बीमारी फैलने के तीन कारण है आहार व्यवहार और विचार अगर आपका आहार व्यवहार विचार गड़बड़ है तो आपको यह बीमारी होने की संभावना है। हमारी अज्ञानता ही इस बीमारी को न्योता देती है। कमल माखीजानी द्वारा अपने उद्बोधन में कहा गया कि डायबिटीज बीमारी के लिए भारत में अनुकूल वातावरण है क्योंकि यहां नियमित और संयमित दिनचर्या का पालन करने वालों की संख्या में कमी आई है और शारीरिक और मानसिक परिस्थितियां भी इस बीमारी को बढ़ाने का काम करती है इसलिए सभी लोग नियमित और संतुलित आहार विचार का पालन करें और स्वस्थ रहे। डॉ हर्ष सुखवानी  ने  कहा कि मानसिक तनाव के कारण ही हम कई रोगों को अपने अंदर जन्म देते हैं इसलिए सबसे अच्छा है हम ध्यान और योग को अपने जीवन में जोड़ें।

अतिथियों द्वारा सभी डॉक्टर्स को प्रमाण पत्र स्मृति चिन्ह एवं पौधा देकर सम्मानित किया गया एवं इसके बाद उपस्थित प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरण किया गया जिसमें डॉ प्रेमलता डॉक्टर ए के गुप्ता डॉक्टर अशोक गुप्ता डॉक्टर त्रिवेणी ढाकरे डॉक्टर एम एस खान डॉक्टर दिलीप गर्ग डॉक्टर निवारिया डॉ प्रवीण गर्ग डॉक्टर दीपिका शर्मा एवं डॉक्टर चित्र अनुरागी समाजसेवी नम्रता सक्सेना जी का सम्मान किया गया। कार्यक्रम मुख्य रूप से आदर्श समाज सेवा शिक्षा समिति एवं रेडक्लिफ लैब नई दिल्ली के सहयोग से संपन्न किया गया।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment