a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलअटल जी की यादों को सजोने के लिए बनेगा म्युजिअम।

अटल जी की यादों को सजोने के लिए बनेगा म्युजिअम।

अटल जी की यादों को सजोने के लिए बनेगा म्युजिअम।

ग्वालियर:-  पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई की यादों को सजोने के लिए गोरखी स्कूल परिसर में स्मार्ट म्यूजियम बनाया जाएगा। म्यूजियम में बनने वाली आधा दर्जन गैलरी में अटल जी के सम्पूर्ण जीवन से जुड़े हुए विभिन्न पहलुओं को स्मार्ट तरीके से संजोया जाएगा। इस आशय की जानकारी सांसद  विवेक नारायण शेजवलकर की अध्यक्षता में आयोजित हुई स्मार्ट एडवाइजरी फोरम की बैठक में दी गई। महाराज बाड़ा स्थित गोरखी वही स्कूल है जिसमें भारत रत्न स्व अटल बिहारी वाजपेई ने प्रारंभिक शिक्षा का ककहरा सीखा था। श्री शेजवलकर ने कहा अटल म्यूजियम को पूरी भव्यता प्रदान की जाए जिससे सैलानियों को अटल जी से संबंधित सभी प्रकार की प्रेरणादायक जानकारी मिल सके। उन्होंने स्मार्ट सिटी के तहत ग्वालियर शहर में जुड रहे आयामों के रख-रखाव और संधारण की पुख्ता व्यवस्था करने पर भी विशेष बल दिया। आज मोतीमहल के मान सभागार में आयोजित हुई बैठक में प्रस्तावित बायो डायवर्सिटी पार्क, स्वर्णरेखा नदी का विकास, अंतरराज्यीय बस टर्मिनल, ग्वालियर शहर के प्रवेश द्वार और स्मार्ट स्कूल शिक्षा नगर सहित स्मार्ट सिटी से संबंधित अन्य विकास कार्यों पर भी विचार मंथन हुआ।

विधायक  प्रवीण पाठक ने भी स्मार्ट सिटी द्वारा किए जा रहे कार्यों में संधारण और मॉनीटरिंग की प्रभावी व्यवस्था बनाने का सुझाव दिया। भाजपा जिला अध्यक्ष  कमल माखीजानी ने स्मार्ट सिटी के तहत आर्टिस्ट कैम्प आयोजित करने का सुझाव दिया। कलेक्टर  कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने कहा ग्वालियर शहर में स्वच्छता के काम में स्मार्ट सिटी द्वारा तकनीकी सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने नगर निगम आयुक्त से कहा कि सडक और दुकान के सामने कचरा पाए जाने पर जुर्माने की कार्रवाई से पहले कचरा संग्रहण की पुख्ता व्यवस्था करें। इस व्यवस्था के बारे में दुकानदारों को भी जानकारी दी जाए और स्वच्छता कार्यक्रम में उन्हें भी भागीदार बनाए।
नगर निगम आयुक्त  ने बैठक में बताया कि नगर निगम द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारियों के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। शहर के सभी वार्डों में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की व्यवस्था निगम द्वारा की गई है। स्वच्छता के कार्य को प्रभावी रूप से करने के लिए वार्ड मॉनीटर बनाने के साथ-साथ जिला प्रशासन की ओर से सभी वार्डों में एक – एक जिला स्तरीय अधिकारी को भी प्रभारी बनाया गया है। स्वच्छता के साथ-साथ पानी की उपलब्धता और गंदे पानी की शिकायतों के निराकरण के लिए भी स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमांड सेंटर द्वारा सकारात्मक सहयोग प्राप्त हो रहा है। कचरा गाड़ियों की निगरानी भी कंट्रोल कमांड सेंटर के माध्यम से की जा रही है।
स्मार्ट सिटी की सीईओ श्रीमती जयति सिंह ने स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत कैंसर पहाड़ी के समीप बनाए जाने वाले अत्याधुनिक बायो डायवर्सिटी पार्क व आईएसबीटी सहित अन्य कार्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत डिजिटल म्यूजियम व टाउन हॉल, स्मार्ट पार्क, स्मार्ट खेल मैदान सहित कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं। जिसका लाभ जनता को मिल रहा है। वहीं डिजिटल लाइब्रेरी, कटोरा ताल, चौपाटी, ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक महत्व की इमारतों पर फसाड लाइटिंग जैसी महत्वपूर्ण योजनाएं भी पूर्ण हो चुकी हैं।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment