a
Copyright Hindustan Media Diary
मुख्यमंत्री के कड़े निर्देश, कानून व्यवस्था बनाए रखने में किसी तरह की लापरवाही नहीं!-पुलिस आरक्षक भर्ती के फिजिकल नवंबर में, इस तारीख को होगा देखें!-अब 30 सितंबर तक कर सकते है आवेदन, पत्रकार बीमा योजना की तारीख़ बढ़ाई!-IFS आधिकारियों के तबादला आदेश जारी, देखें सूची?-दोषियों को बख्शा नहीं जायेगा, आधिकारियों को कड़ी कार्यवाही के निर्देश :- मुख्यमंत्री-अंतर्राज्यीय वाहनों की चेकिंग के लिए परिवहन विभाग की व्यवस्था!-पत्रकार बीमा योजना की तारीख़ बढ़ाई, देखें कब तक कर सकते है आवेदन!-झगड़े व मारपीट का वीडियो वायरल होने पर, दोनों निलंबित!-IPS आधिकारियों की तबादला सूची जारी, ग्रह विभाग ने जारी किए आदेश!-जरुरतमंदों के लिए संजीवनी से कम नहीं है यह योजना, करोड़ो हितग्राहियों ले रहे है लाभ!
Homeअंचलग्वालियरतैरते रंग मंच पर फसाड लाइटिंग का कार्य पूर्ण:- श्रीमती जयति सिंह

तैरते रंग मंच पर फसाड लाइटिंग का कार्य पूर्ण:- श्रीमती जयति सिंह

तैरते रंग मंच पर फसाड लाइटिंग का कार्य पूर्ण:- श्रीमती जयति सिंह

ग्वालियर:-  ऐतिहासिक शहर के रुप में अपनी पहचान रखने वाले ग्वालियर शहर को विश्व मानचित्र पर पहचान दिलाने के उद्देश्य से ग्वालियर स्मार्ट सिटी कारपोरेशन द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे है। इसी क्रम में फसाड लाइटिंग परियोजना के तहत ग्वालियर के हेरिटेज वास्तुकला को रात में आमजन की निगाहों का आकर्षण बनाने के लिए अत्याधुनिक लाइटिंग प्रभाव से रोशन किया जा रहा है। परियोजना के तहत मोतीमहल स्थित तैरते रंगमंच के नाम से मशहूर ऐतिहासिक स्थल बैजाताल पर शुक्रवार को फसाड लाइटिंग का कार्य पूर्ण कर इसकी टेस्टिंग की गई। वर्तमान में ग्वालियर किले सहित महाराज बाडा की ऐतिहासिक ईमारतो पर फसाड लाइटिंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। अब फसाड लाइटिंग से रोशन शहर की ऐतिहासिक ईमारतो के भव्य नजारे को सैलानी निहार सकेगे।


स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि स्मार्ट सिटी द्वारा शहर को पर्यटन नक्शे में अलग पहचान दिलाने के उद्देश्य से कई कार्य गतिशील है। और उन्ही में से एक फसाड लाइटिंग परियोजना है, जिसके तहत शहर की ऐतिहासिक इमारतों के बाहरी हिस्सो को अत्याधुनिक लाइटिंग व्यवस्था से रोशन करने का कार्य किया जा रहा है इसके प्रथम चरण में हृदय स्थल महाराज बाडा की ऐतिहासिक इमारतो सहित ग्वालियर किले की लगभग 600 मीटर की दीवार पर अत्याधुनिक लाइट लगाने का कार्य पूर्व में ही किया जा चुका है। शुक्रवार को बैजाताल पर चल रहे कार्य को भी पूर्ण कर टेस्टिंग कर ली गई है। श्रीमती सिंह नें बताया कि इस लाइटिंग व्यवस्था को जयपुर, दिल्ली की ऐतिहासिक इमारतों की तर्ज पर वॉर्म हेरिटेज लाइटिंग में लगाया जा रहा है, ताकि शहर की ऐतिहासिक विरासत को एक अलग पहचान मिल सके। यह पहला मौका होगा जब स्वतंत्रता दिवस पर शहर की जनता अपने शहर की विरासत के सौन्दर्य को फसाड लाइटिंग से एक अलग रुप में देख सकेगी।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment