a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलग्वालियर“ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस सुविधा” सुशासन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम:- परिवहन आयुक्त

“ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस सुविधा” सुशासन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम:- परिवहन आयुक्त

“ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस सुविधा” सुशासन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम:- परिवहन आयुक्त

ग्वालियर:-  लर्निंग लायसेंस के लिए अब प्रदेश के युवाओं को परिवहन कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं  है। अब वे घर बैठे ही अपना लर्निंग लायसेंस बनवा सकते हैं। मध्यप्रदेश शासन के परिवहन विभाग द्वारा “ऑनलाइन लर्निंग लायसेंस सुविधा” शुरू कर दी गई है। प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के वीडियो संदेश के साथ ग्वालियर स्थित भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन संस्थान में आयोजित हुए कार्यक्रम के जरिए इस सुविधा का शुभारंभ हुआ। परिवहन मंत्री श्री राजूपत ने वीडियो संदेश के जरिए कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की दिशा में परिवहन विभाग ने प्रदेशवासियों के लिये ऑनलाइन लर्निंग लायसेंस सुविधा शुरू की। अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन एस एन मिश्रा ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि परिवहन विभाग की यह पहल आम जन के जीवन में सहूलियतें लायेगी। इस कार्यक्रम में परिवहन आयुक्त  मुकेश जैन, कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, अपर परिवहन आयुक्त अरविंद सक्सेना, पुलिस अधीक्षक  अमित सांघी, संयुक्त आयुक्त परिवहन  अनूप सिंह एवं अपर कलेक्टर  आशीष तिवारी की मौजूद थे। इस अवसर पर व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधिगण, शहर के गणमान्य नागरिक, विद्यार्थी एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे। अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन व कन्या पूजन एवं प्रतीक स्वरूप दो बालिकाओं को ऑनलाइन तैयार हुए लर्निंग लायसेंस प्रदान कर इस सेवा का शुभारंभ किया गया। परिवहन विभाग ने यह सुविधा मुहैया कराने के लिये राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) के सहयोग से सॉफ्टवेयर तैयार किया है।

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिये पूरी शिद्दत के साथ काम कर रही है। इसी कड़ी में परिवहन विभाग द्वारा “ऑनलाइन लर्निंग लायसेंस सुविधा” शुरू की गई है। उन्होंने कहा इस सुविधा के शुरू होने से हर साल लगभग 10 लाख युवा घर बैठे लर्निंग लायसेंस बनवा सकेंगे। इससे युवाओं के साथ-साथ आम जनता को बहुत लाभ मिलेगा। इस अवसर पर परिवहन आयुक्त  मुकेश जैन ने कहा कि “ऑनलाइन लर्निंग लायसेंस सुविधा” सुशासन की दिशा में परिवहन विभाग का महत्वपूर्ण कदम है। अब सुगम, सरल व पारदर्शी ढंग से लोगों को लर्निंग लायसेंस मिल सकेंगे। इसके लिये युवाओं को लाईन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी और उनका समय बचेगा, जिसका उपयोग युवा अपने सशक्तिकरण और देश हित में कर सकेंगे। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि परिवहन विभाग की इस पहल से एक कठिन काम आसान हो गया है। अब किसी भी समय बगैर दफ्तर में जाए आसानी और पारदर्शिता के साथ लर्निंग लायसेंस बनवाया जा सकेगा।
पुलिस अधीक्षक  अमित सांघी ने कहा कि ऑनलाइन लर्निंग लायसेंस सुविधा एक सराहनीय पहल है। उन्होंने इस अवसर पर युवाओं का आह्वान किया कि वे सतर्कता एवं यातायात नियमों का पालन करते हुए अपने वाहन चलाएँ, जिससे दुर्घटनाओं को रोका जा सके।
अपर परिवहन आयुक्त  अरविंद सक्सेना और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान के अधिकारी श्री राजीव अग्रवाल ने “ऑनलाइन लर्निंग लायसेंस सुविधा” के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। साथ ही घर बैठे श्री अग्रवाल ने ऑनलाइन लर्निंग लायसेंस बनवाने की प्रक्रिया से संबंधित बारीकियाँ व्यवहारिक रूप से समझाईं। कार्यक्रम के अंत में संयुक्त परिवहन आयुक्त  अनूप सिंह ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment