a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलहरियाली की चादर ओढ़ेगी सिरोल पहाड़ी:- कलेक्टर

हरियाली की चादर ओढ़ेगी सिरोल पहाड़ी:- कलेक्टर

हरियाली की चादर ओढ़ेगी सिरोल पहाड़ी:- कलेक्टर

ग्वालियर:-  शहर की सिरोल पहाड़ी हरियाली अमावस्या (8 अगस्त) को हरीतिमा की चादर ओढ़ेगी। अंकुर अभियान के तहत हरियाली अमावस्या को इस पहाड़ी पर वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में बड़े पैमाने पर विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपे जायेंगे। सिरोल पहाड़ी सहित सम्पूर्ण जिले में इस दिन 50 हजार पौधे रोपने का लक्ष्य रखा गया है। इस आशय की जानकारी कलेक्टर  कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में हुई अंकुर अभियान की समीक्षा बैठक में दी गई। ज्ञात हो अंकुर अभियान के तहत जिले में एक लाख पौधे रोपने का लक्ष्य है। कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि लक्ष्यपूर्ति से अधिक महत्वपूर्ण यह है कि जो भी पौधे रोपे जाएं उनके रख-रखाव और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हों, जिससे ये पौधे पेड़ बन सकें। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि अंकुर अभियान की लक्ष्यपूर्ति के लिए सुनियोजित कार्ययोजना के तहत वृक्षारोपण को अंजाम दें। स्पष्ट जवाबदेही के साथ पौधरोपण का काम किया जाए। उन्होंने पौधे लगाने वाली एजेन्सी व संस्था को दिए गए लक्ष्यपूर्ति की नियमित रूप से समीक्षा करने के निर्देश दिए।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री किशोर कान्याल ने बैठक में कहा कि सरकार का पौधों की सुरक्षा पर विशेष जोर है। इसी मकसद से वायुदूत एप पर पंजीयन और पौधरोपण का फोटो अपलोड कराया जा रहा है, जिससे हर पौधे की नियमित रूप से मॉनीटरिंग हो सके। उन्होंने बैठक में मौजूद विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे वायुदूत एप पर पंजीयन कर पौधे का फोटो जरूर अपलोड करें। साथ ही जब पौधा एक माह का हो जाए तो यह प्रक्रिया पुन: दोहराएँ। छह माह बाद भी पौधे का फोटो अपलोड करना है। श्री कान्याल ने बैठक में जानकारी दी कि 7 अगस्त तक जिले में 50 हजार पौधे रोपने की कार्ययोजना बनाई गई है। हरियाली अमावस्या 8 अगस्त को जिलेभर में एक साथ 50 हजार पौधे रोपने का कार्यक्रम बनाया गया है। उन्होंने बैठक में मौजूद प्रतिभागियों से कहा कि 8 अगस्त को होने वाले वृहद पौधरोपण के लिये गड्डे आदि अभी से तैयार कर पौधों का इंतजाम कर लें।
वायुदूत एप पर 9 हजार 330 लोगों ने कराया पंजीयन
अंकुर अभियान को प्रभावी ढंग से अंजाम देने के लिये तैयार किए गए वायुदूत एप पर जिले में अब तक 9 हजार 330 पर्यावरण प्रेमी अपना पंजीयन करा चुके हैं। साथ ही इनके द्वारा 4 हजार 625 पौधे लगाकर उनके फोटो भी अपलोड किए गए हैं। जिले में 128 पर्यावरण मित्रों ने पौधे लगाने के एक महीने बाद फिर से पौधे का फोटो एप पर अपलोड किया है।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment