a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलग्वालियरदेवदूत का काम कर रही है ग्वालियर कंट्रोल कमांड सेंटर की टीम।

देवदूत का काम कर रही है ग्वालियर कंट्रोल कमांड सेंटर की टीम।

देवदूत का काम कर रही है ग्वालियर कंट्रोल कमांड सेंटर की टीम।

ग्वालियर :– कोरोना महामारी की दूसरी लहर से पूरा देश एक भयावह स्थिति का सामना कर रहा है। ऐसे में हर कोई इस बिमारी से कहीं न कहीं अपने लिये या अपनो के लिये जुझ रहा है। ऐसे मुश्किल हालात में ग्वालियर स्मार्ट सिटी का कंट्रोल कमांड सेंटर कोरोना मरीजो के लिये सच्चा सहायक बना हुआ है। कंट्रोल कमांड सेंटर से क्रियांवित विभिन्न हेल्प लाईन सेवाओ के द्वारा कोरोना मरीज 24X7 अपनी समस्याओं का समाधान पा रहे है। ग्वालियर स्मार्ट सिटी बतौर ज़िला आपदा नियंत्रण केंद्र के रूप में मार्च 2020 कोरोना की पहली दस्तक से ही अत्याधुनिक तकनीक की सहायता से निरंतर स्थिति को नियंत्रित करने में एक निर्णायक भूमिका निभा रहा है। कंट्रोल कमांड सेंटर से कोरोना मरीजो की सुविधा के लिये विभिन्न हेल्प लाइन सेवाओ के अलावा व्हाटसएप विडियो काँलिग सेवाओं का भी संचालन किया जा रहा है। कोरोना महामारी में जिला प्रसासन, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य संबंधित विभाग भी कंट्रोल कमांड सेंटर के द्वारा समन्यवयन बनाकर इस महामारी में बेहतर काम कर पा रहे है। स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि घर पर रहकर कोरोना महामारी को हराने की कोशिश में जुडे सैंकडो मरीजो से रोजाना फोन  तथा विडियो काँल के जरिये कंट्रोल कमांड सेंटर से चिकित्सक बात करते है, उनकी सेहत पर नजर रखी जाती है। मरीजो के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाता है इस व्यवस्था से मरीजो को काफी राहत मिल रही है। मरीज 24 घंटे सफ्ताह के 7 दिन इस सुविधा का लाभ ले रहे है। श्रीमती सिंह नें बताया कि स्मार्ट सिटी की पूरी टीम कोरोना को हराने में जुटी हुई है। आम लोगो को इस बिमारी में जागरुक करने के लिये स्मार्ट सिटी द्वारा सोशल मीडिया फेसबुक, ट्वीटर, इंस्टाग्राम इत्यादी प्लेटफार्म पर भी कोरोना से संबंधित विभिन्न जानकारी और सावधानियो के बारे समझाइस दी जा रही है।

श्रीमती सिंह नें कमांड सेंटर से संचालित विभिन्न सेवाओं के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुये बताया कि गत वर्ष से एकीकृत कमांड कंट्रोल सेंटर कोरोना महामारी से निपटने के लिये वॉर रूम की भूमिका निभा रहा है। आज दिनांक तक कंट्रोल कमांड सेंटर द्वारा 117738 से अधिक लोग हेल्पलाइन सेवा से लाभान्वित हुए हैं। वही आज दिनांक तक 33166 लोगो नें व्हाटसएप विडीओ कॉलिंग के माध्यम से अनुभवी चिकित्सकों की टीम से परामर्श लिया है। कोरोना की दूसरी लहर में शहर में एकदम से बनी आपात स्थिती को संभालने के लिये ग्वालियर स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमांड सेंटर से नई सुविधाओ को भी शुरु किया गया जिससे बहुत हद तक शहर की बिगडती स्थितियो को संभाला जा सका। इन सुविधाओ में छोटे बच्चो में संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुये स्मार्ट सिटी द्वारा बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम द्वारा टेली काउन्सलिंग मुहैया कराई गई है। इसी प्रकार रात्रि क़ालीन आपात काल एंबुलेंस सेवा भी कमांड सेंटर से उपलब्ध कराई जा रही है। संक्रमितों की मूवमेंट की रोकथाम के लिए स्मार्ट सिटी द्वारा स्मार्ट कवच ऐप भी विकसित किया गया है जो उल्लखन पर नज़र रखता है तथा कमांड सेंटर को अलर्ट भेजता है। शहर में ऑक्सीजन के वितरण हेतु ज़िला प्रशासन, पुलिस व सम्बंधित विभागों के साथ एक व्यापक योजना बनाकर उसके वितरण व्यवस्था को सूचारु करना है। इसके साथ ही राज्य स्तर से संचालित 1075 हेल्पलाइन के कॉल भी स्मार्ट सिटी के कमांड कंट्रोल सेंटर से संचालित की जा रही है।
कोविड कन्ट्रोल रूम पर कोविड वायरस और बिमारी से जुड़े कॉल के अलावा अन्य समस्याओ सहीत कोरोना कफ्यू में लायन आँडर के उल्लखन को लेकर भी काँल लगातार आते है। हर काँल पर कंट्रोल कमांड सेंटर की टीम नई जानकारी के रूप में लेकर एक्शन लेती है। हाल ही में उपनगर ग्वालियर के तानसेन नगर में इटावा निवासी 22 वर्षीय छात्र किराए के मकान में रहकर इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है। लेकिन कुछ दिन पूर्व उसके कोरोना पाँजिटिव आने के बाद उसके मकान मालिक द्वारा छात्र से मकान खाली करने का दबाब बनाया जाने लगा ज्यादा परेशान होने पर छात्र नें कंट्रोल कमांड सेंटर पर अपनी समस्या बताकर सहायता मांगी…वहां मौजूद स्टाफ ने कॉल को प्राथमिकता पर लिया। तत्काल मकान मालिक की काउंसिलिंग की। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्र के पुलिस अफसर को मामले को सुलझाने के लिए कहा। जिसके बाद मकान मालिक नें बात को समझते हुये मकान खाली कराने की जिद्द छोड दी।
कंट्रोल कमांड सेंटर से इन हेल्प लाईन सेवायो का किया जा रहा है क्रियान्यवयन
विडियोकाँलिंग वाट्सअप नंबर – 7089003193
कोरोना पाँजिटिव रिपोर्ट को वाट्सअप के द्वारा प्राप्त करने के लिये – 0751-2646608
दवाओ की किट प्राप्त करने के लिये – 0751-2646605
आपातकाल एम्बूलेंस – 0751-2646609

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment