a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलग्वालियरधोखाधड़ी करने वाले व्यापारी की जमीन और मकान किया गया नीलाम।

धोखाधड़ी करने वाले व्यापारी की जमीन और मकान किया गया नीलाम।

धोखाधड़ी करने वाले व्यापारी की जमीन और मकान किया गया नीलाम।

ग्वालियर:-  किसानों की गाडी कमाई लेकर भागे व्यापारी की जमीन और मकान नीलाम कर किसानों को राशि वापस कराई गई। जिला प्रशासन द्वारा किसानों के साथ धोखाधड़ी कर भागे व्यापारी के विरूद्ध पुलिस प्रकरण कायम करने के साथ-साथ उसकी सम्पत्ति नीलाम कर किसानों को उनकी राशि वापस दिलाई गई है। ग्वालियर के भितरवार तहसील मुख्यालय पर सार्वजनिक नीलामी की कार्रवाई कर धोखाधड़ी करने वाले व्यापारी का मकान एक लाख 45 हजार रूपए तथा उसकी भूमि 2 लाख 75 हजार रूपए में नीलाम हुई। नीलामी की राशि से 6 किसानों को राशि वापस कराई गई।

कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह को जब भितरवार के किसानों की राशि लेकर व्यापारी के फरार हो जाने की सूचना मिली तो उन्होंने तत्काल व्यापारी के विरूद्ध बेलगढ़ा थाने में एफआईआर दर्ज कराई तथा पुलिस के माध्यम से व्यापारी को पकड़ने की कार्रवाई भी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम भितरवार श्री अश्विनी रावत ने व्यापारी की जमीन एवं मकान को नीलाम करने की कार्रवाई भी तत्परता से प्रारंभ की।
उल्लेखनीय है कि भितरवार तहसील के ग्राम बाजना के कृषकगण सर्वश्री देवेन्द्र सिंह पुत्र रामसिंह रावत एवं अन्य 23 किसानों से ग्राम बाजना निवासी बलराम उर्फ बल्लू पुत्र मंगाराम द्वारा माह नवम्बर में धान एवं अन्य फसल क्रय की गई तथा 1730 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से धान का भुगतान 15 दिन में करने का आश्वासन दिया। किसानों का भुगतान समय पर न करने के साथ ही वह गाँव से अपने मकान में ताला लगाकर धोखाधड़ी करते हुए भाग गया।
अनुविभागीय अधिकारी को जब इस धोखाधड़ी की शिकायत प्राप्त हुई तो उन्होंने कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य संवर्धन और सरलीकरण अधिनियम 1920 के तहत प्रकरण दर्ज किया तथा बलराम पुत्र मंगाराम परिहार निवासी बाजना को सूचना पत्र जारी किया गया। इसके साथ ही सुलह बोर्ड का गठन किया गया। बकाएदार के गायब हो जाने से अधिनियम की धारा-13 (1) के तहत सुलह प्रक्रिया निर्धारित न होने से धारा-14 (2) ए के तहत विवाद को निपटाने के लिये बोर्ड गठित किया गया। जिसमें तहसीलदार एवं कार्यपालिक दण्डाधिकारी भितरवार श्री श्यामू श्रीवास्तव, नायब तहसीलदार श्री कमल सिंह कोली, मंडी सचिव श्री नवीन पाण्डे तथा सरपंच ग्राम बाजना श्री नंदकिशोर रावत को सदस्य बनाया गया।
सुलह बोर्ड द्वारा बताया गया है कि चूँकि आरोपी फरार है अत: सुलह नहीं की जा सकती। अत: आरोपी सम्पत्ति को कुर्क कर नीलाम किया जाए। बोर्ड द्वारा जानकारी ली गई कि आरोपी के पास ग्राम बाजना में 20/50 वर्गफुट में मकान तथा शामिल खाते में भूमि है। पटवारी प्रतिवेदन के आधार पर सम्पत्ति कुर्क कर वारंट जारी किया गया। परंतु राशि जमा न करने हेतु बकाएदार उपस्थित नहीं हुए।
शनिवार को तहसील मुख्यालय पर नीलामी की कार्रवाई की गई। जिसमें मकान एक लाख 45 हजार रूपए में तथा भूमि 2 लाख 75 हजार रूपए में नीलाम हुई। नीलामी में प्राप्त हुई राशि को जिन किसानों के साथ धोखाधड़ी हुई थी उनको वितरित की गई। जिन किसानों को राशि वितरित की गई उनमें सतेन्द्र पुत्र गजराज सिंह जाति रावत निवासी बाजना एक लाख 28 हजार 390 रूपए, देवेन्द्र सिंह पुत्र रामसिंह जाति रावत निवासी बाजना 56 हजार 750 रूपए, कप्तान सिंह पुत्र खच्चूराम जाति रावत निवासी बाजना 61 हजार 250 रूपए, मोहन सिंह पुत्र खच्चूराम जाति रावत निवासी बाजना 89 हजार 268 रूपए, खेमू पुत्र हमीरा जाति कोरी निवासी बाजना 29 हजार 971 रूपए तथा गजरामपुरी पुत्र सरमनपुरी जाति गोस्वामी निवासी बाजना को 15 हजार रूपए की राशि प्रदान की गई है।
अनुविभागीय अधिकारी भितरवार श्री अश्विन कुमार ने बताया कि बलराम उर्फ बल्लू पुत्र मंगाराम परिहार निवासी बाजना के विरूद्ध पुलिस थाना बेलगढ़ा में प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है। पुलिस द्वारा आरोपी को पकड़ने की कार्रवाई प्रचलन में है।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment