a
Copyright Hindustan Media Diary
धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।-30 सितंबर तक आधिकारियों/कर्मचारियों के अवकाश प्रतिबंधित!
Homeअंचलतहसीलदार एवं नायव तहसीलदारों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के संभागीय आयुक्त ने दिए निर्देश!

तहसीलदार एवं नायव तहसीलदारों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के संभागीय आयुक्त ने दिए निर्देश!

तहसीलदार एवं नायव तहसीलदारों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के संभागीय आयुक्त ने दिए निर्देश!

ग्वालियर :- संभाग आयुक्त  मनोज खत्री ने हस्तिनापुर पहुचकर तानसेन तहसील के हस्तिनापुर वृत, सिरसौद वृत व बेहट वृत राजस्व न्यायालयों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने ऑनलाइन दर्ज प्रकरणों का राजस्व न्यायालयों के पत्रकों से मिलान न होने पर नाराजगी जताई। संभाग आयुक्त ने रिकॉर्ड में भिन्नता पाए जाने पर संबंधित तहसीलदार व नायब तहसीलदारों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही इन न्यायालयों के प्रकरणों की अपर कलेक्टर के माध्यम से विस्तृत जांच कराने की हिदायत दी। संभाग आयुक्त  राजस्व महाअभियान 2.0 के तहत किए जा रहे प्रकरणों के निराकरण की वस्तुस्थिति जानने के उद्देश्य से इन राजस्व न्यायालयों का निरीक्षण करने पहुँचे थे। इस दौरान उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ग्वालियर ग्रामीण के न्यायालय का भी जायजा लिया।

राजस्व न्यायालयों के निरीक्षण के दौरान संभाग आयुक्त ने निर्देश दिए कि  रेवेन्यू केस मैनेजमेंट सिस्टम में ऑनलाइन दर्ज प्रकरणों का समय-सीमा के भीतर निराकरण सुनिश्चित करें। ऑनलाइन दर्ज प्रकरणों के अनुसार न्यायालय में पंजियों का मिलान होना चाहिए। उन्होंने राजस्व अभियान के तहत नामांतरण, बटवारा व सीमांकन प्रकरणों को प्रमुखता के साथ समय-सीमा में निराकृत करने पर विशेष बल दिया। साथ ही कहा कि तहसील कार्यालय परिसर में आम जनों के लिये पेयजल व बुनियादी सुविधाओं की बेहतर से बेहतर व्यवस्था रहे।
संभाग आयुक्त ने कहा कि राजस्व न्यायालयों का सम्पूर्ण रिकॉर्ड सुव्यवस्थित रहे। साथ ही जो प्रकरण लोगों द्वारा ऑनलाइन दर्ज कराए जाते हैं उनकी विधिवत पंजी संधारित करें और शासन निर्देशों के तहत समय-सीमा में निराकरण किया जाए।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment