a
Copyright Hindustan Media Diary
धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।-30 सितंबर तक आधिकारियों/कर्मचारियों के अवकाश प्रतिबंधित!
Homeअंचलकलेक्टर ने जारी किए धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश।

कलेक्टर ने जारी किए धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश।

कलेक्टर ने जारी किए धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश।

ग्वालियर:- जिले में गेहूं की फसल कटने के बाद खेतों में शेष बचे नरवाई को जलाने पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया गया है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अक्षय कुमार सिंह  ने नरवाई जलाने से फैलने वाले प्रदूषण एवं अग्नि दुर्घटना से जानमाल की सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं भूमि की उर्वरा शक्ति को बचाने के उद्देश्य से धारा 144 के तहत इस आशय का प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है। उन्होंने ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशों एवं राज्य शासन के पर्यावरण विभाग द्वारा पूर्व में जारी की गई अधिसूचना के पालन में यह प्रतिबंध लगाया है।
आदेश में स्पष्ट किया गया है कि यदि किसी व्यक्ति या संस्था द्वारा जिले के अंतर्गत गेहूं की फसल कटाई के बाद अवशेषों को जलाया जाता है तो ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशानुसार संबंधित को पर्यावरण मुआवजा अदा करना होगा। साथ ही भारतीय दण्ड विधान की धारा-188 के तहत दण्डनीय कार्यवाही की जाएगी। दो एकड़ या उससे कम जमीन धारक को 2 हजार 500 रूपये प्रति घटना, दो एकड़ से अधिक और 5 एकड़ से कम भूमि धारक को 5 हजार रूपये प्रति घटना एवं 5 एकड़ से अधिक भूमि धारक को 15 हजार रूपये प्रति घटना जुर्माना भरना होगा।  जिला दण्डाधिकारी  ने आदेश में उल्लेख किया है कि हार्वेस्टर मशीन संचालकों को स्ट्रारीपर लगाकर फसल कटाई के बाद नरवाई का भूषा बनाना होगा। प्रत्येक कम्बाईन हार्वेस्टर संचालक को ग्वालियर जिले में फसल कटाई शुरू करने से पहले ग्वालियर में रेसकोर्स रोड स्थित कृषि यंत्री के कार्यालय में पंजीयन कराना होगा। साथ ही कटाई पंजी का संधारण भी करना होगा। आदेश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि नरवाई से भूषा बनाने की मशीन स्ट्रारीपर का उपयोग किए बगैर यदि कोई किसान फसल कटाने के लिए दबाव बनाता है तो इसकी सूचना तत्काल संबंधित ग्राम पंचायत सचिव अथवा संबंधित पुलिस थाना को देनी होगी।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment