a
Copyright Hindustan Media Diary
धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।-30 सितंबर तक आधिकारियों/कर्मचारियों के अवकाश प्रतिबंधित!
Homeअंचलग्वालियरप्रोजेक्ट का उद्देश्य धातु स्क्रैप के अपशिष्ट से शहर के सौन्द्रीयकरण को बढ़ावा देना है:- नीतू माथुर

प्रोजेक्ट का उद्देश्य धातु स्क्रैप के अपशिष्ट से शहर के सौन्द्रीयकरण को बढ़ावा देना है:- नीतू माथुर

प्रोजेक्ट का उद्देश्य धातु स्क्रैप के अपशिष्ट से शहर के सौन्द्रीयकरण को बढ़ावा देना है:- नीतू माथुर

ग्वालियर:-  शहर में बढ रहे अपशिष्ठ और धातु स्क्रैप को सौन्द्रीयकरण में कैसे प्रयोग किया जाए और अपशिष्ठ प्रबंधन के बारे में जन जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से ग्वालियर स्मार्ट सिटी कारपोरेशन द्वारा वेस्ट टू आर्ट प्रोजेक्ट के तहत ग्वालियर के सार्वजनिक स्थानों पर अपशिष्ठ और धातु स्क्रैप से तैयार स्कल्पचर्स स्थापित किए जा रहे है। इस परियोजना के प्रथम चरण में शहर के विभिन्न सार्वजनिक स्थलो पर 5 स्कल्पचर्स स्थापित किए गए थे, जिन्हे शहरवासियो द्वारा काफी पसंद किया गया था। अब इसी परियोजना के दूसरे चरण में 7 स्कल्पचर्स शहर के विभिन्न सार्वजनिक स्थलो पर स्थापित किए जा रहे है, इन स्कल्पचर्स को स्थापित करते ही यह न केवल आम लोगो के लिए आकर्षण का केन्द्र बने है, बल्कि अपशिष्ठ और अनुपयोगी वस्तुओ के बेहतर प्रयोग को लेकर आम लोगो को जागरुक करने में सहायक सिद्ध हो रहे है।
ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती नीतू माथुर ने  बताया कि इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य ग्वालियर शहर में मूर्तियां बनाने के लिए धातु स्क्रैप सहित बड़े पैमाने पर अपशिष्ट का उपयोग कर सौन्द्रीयकरण को बढ़ावा देना है। उन्होने बताया कि प्रोजेक्ट के तहत शहर के पार्क, बाजार, नगर विद्यालयों आदि जैसे सार्वजनिक स्थानों में स्क्रैप/अपशिष्ट सामग्री से मूर्तिकला की डिजाइन, फैब्रिकेशन और स्थापना की जा रही है, ताकि शहर में आमजन के बीच अपशिष्ठ प्रबंधन को लेकर जन जागरुकता फैलाने के साथ शहर का सौन्द्रीयकरण हो सके।
श्रीमती माथुर ने  बताया कि वेस्ट टू आर्ट परियोजना के तहत पहले चरण में 5 जिनमे गांधी जी, चरखा, सौन चिरैया, सरोद वाधयंत्र, व मृण शिल्प स्कल्पचर्स को विभिन्न सार्वजनिक स्थलो पर स्थापित किया गया था। इस परियोजना के दूसरे चरण के तहत ग्वालियर मेला साइन, हाकी खिलाडी, दर्जी ओली साइन, ईमोजी, ग्वालियर फर्नीचर के स्कल्पचर्स को स्थापित किया गया है। वही साइकिल, ग्वालियर स्टोन जाली के स्कल्पचर्स भी बनकर तैयार है और इनके फाउंडेशन का कार्य अंतिम चरण मे है जल्द ही इन्हे भी स्थापित कर दिया जायेगा। गौरतलब है कि योजना के अंतर्गत शहर के विभिन्न सार्वजनिक स्थलो पर कुल 20 स्कल्पचरो को 98 लाख रुपए की लागत से स्थापित किया जाना था जिनमे से अब केवल 4 शेष है जिनकी जगह चिन्हित कर जल्द ही इन्हे भी स्थापित कराने का कार्य किया जायेगा।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment