a
Copyright Hindustan Media Diary
अब 30 सितंबर तक कर सकते है आवेदन, पत्रकार बीमा योजना की तारीख़ बढ़ाई!-IFS आधिकारियों के तबादला आदेश जारी, देखें सूची?-दोषियों को बख्शा नहीं जायेगा, आधिकारियों को कड़ी कार्यवाही के निर्देश :- मुख्यमंत्री-अंतर्राज्यीय वाहनों की चेकिंग के लिए परिवहन विभाग की व्यवस्था!-पत्रकार बीमा योजना की तारीख़ बढ़ाई, देखें कब तक कर सकते है आवेदन!-झगड़े व मारपीट का वीडियो वायरल होने पर, दोनों निलंबित!-IPS आधिकारियों की तबादला सूची जारी, ग्रह विभाग ने जारी किए आदेश!-जरुरतमंदों के लिए संजीवनी से कम नहीं है यह योजना, करोड़ो हितग्राहियों ले रहे है लाभ!-4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह
Homeअंचलग्वालियरअटल जी की दुर्लभ यादों को सजोने के लिए अटल संग्रहालय का निर्माण।

अटल जी की दुर्लभ यादों को सजोने के लिए अटल संग्रहालय का निर्माण।

अटल जी की दुर्लभ यादों को सजोने के लिए अटल संग्रहालय का निर्माण।

ग्वालियर:- स्मार्ट सिटी द्वारा गोरखी स्कूल के पुनर्निर्माण के साथ ही अटल जी की यादों को संजोने के लिए अटल संग्रहालय का निर्माण किया जा रहा है। इस संग्रहालय में अटल जी से जुड़े संग्रह को प्रदर्शित किया जाना है।  संग्रहालय में ख़ास तौर पर डोनेट गैलरी भी तैयार की जा रही है, जिसे शहरवासियों की मदद से तैयार किया जाएगा। स्मार्ट सिटी द्वारा भी लगातार प्रयास किया जा रहा है कि जहां भी अटल जी से जुड़ी यादों का संग्रह प्राप्त हो सके वहां से उन धरोहरों को एकत्रित किया जाए। इसके बढ़ चढ़ कर शहरवासी भी अपना रुझान दिखा रहे हैं। अभी तक तक़रीबन अटल जी से जुड़े खत और अन्य कई अनमोल धरोहरों को शहरवासियों ने स्मार्ट सिटी को प्रदान किया है। ग्वालियर लोक सभा सांसद  विवेक शेजवलकर जी ने अटल जी द्वारा लिखा गया पोस्टकार्ड प्रदान किया है, तो वहीं अटल जी के भतीजे  दीपक वाजपेई सहित उनके मित्रों द्वारा भी अटल जी से जुड़ी यादों के रूप में धरोहरों को संग्रहालय के लिए प्रदान किया गया है ।

अटल जी की यादों को लेकर अटल जी के खत, उनके दिनचर्या में इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुओं को भी प्रदान किया गया है। स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अटल जी की यादों को संजोने के लिए स्मार्ट सिटी द्वारा जो संग्रहालय बनाया जा रहा है उसमें शहरवासियों से भी लगातार सम्पर्क बनाया जा रहा है ताकि अटल जी से जुड़ी वस्तुएं व दस्तावेजों को एकत्रित किया जा सके। इसके लिए ना केवल ग्वालियर अपितु राजधानी दिल्ली सहित अन्य प्रदेशों में भी लगातार सम्पर्क किया जा रहा है, जिससे ज्यादा से ज्यादा अटल जी से जुडी स्मृतियों को इस संग्रहालय में जगह प्रदान की जा सके। सांसद  विवेक नारायण शेजवलकर द्वारा अटल जी द्वारा हस्तलिखित पोस्ट कार्ड इत्यादि

दीपक वाजपेई द्वारा अटल जी द्वारा उपयोग की गई शेविंग किट, टावल व अन्य सामग्री,  सत्यार्थी, वरिष्ठ साहित्यकार व अटल जी के बाल सखा द्वारा अनेक पत्र, चार्ट व छायाचित्र उपलब्ध कराए।
वहीं स्वर्गीय  खानवलकर की धर्मपत्नी द्वारा कई सामग्री प्रदान की सहमति दी गई है। साथ ही पूर्व मंत्री  अनूप मिश्रा द्वारा प्रधान मंत्री कार्यालय से भी सामग्री प्राप्त करने हेतु समन्वय किया जा रहा है।

 

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment