a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलग्वालियरसिख समाज का सेवा भाव हर वर्ग को सभी से प्रेम करने की सीख देता है:- ज्योतिरादित्य सिंधिया

सिख समाज का सेवा भाव हर वर्ग को सभी से प्रेम करने की सीख देता है:- ज्योतिरादित्य सिंधिया

सिख समाज का सेवा भाव हर वर्ग को सभी से प्रेम करने की सीख देता है:- ज्योतिरादित्य सिंधिया

ग्वालियर:-  केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि गुरु गोविंद सिंह की प्रेरणा समाज के हर वर्ग के लिए प्रासंगिक है। गुरु हरगोबिंद साहिब ने चार सदी पहले समाज को एक सूत्र में पिरोने की जो राह दिखाई थी वह आज भी प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि सिख समाज का सेवा भाव हर वर्ग को सभी से प्रेम करने की सीख देता है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह बात आज किला स्थित गुरुद्वारे पहुंचने पर कही। ग्वालियर के ऐतिहासिक दुर्ग स्थित गुरुद्वारे पर दाता बंदी छोड़ का चार सौ वां साल धूमधाम एवं श्रद्धा भाव के साथ मनाया जा रहा है। इस मौके पर केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मंगलवार सुबह अचानक किला स्थित गुरुद्वारे पहुंचे। इस दौरान श्री सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर का यह इतिहास केवल सिख समाज का नहीं पूरे देश का इतिहास है। कुछ आदर्श व मूल्य स्थापित किए गए थे कि किस तरीके से केवल समाज नहीं पूरे देश की सेवा की जाती है। कुछ आदर्श और मूल्य की स्थापना की गई यह हम सबको प्रेरणा देती है आज मैंने यहां पर मत्था टेका है। यह हमें प्रेरणा देती है कि हम जनता की सेवा करें। इस दौरान श्री सिंधिया ने गुरु हरगोबिंद साहिब को याद करते हुए गुरुद्वारे में मत्था टेका।

ग्वालियर में सोमवार से ऐतिहासिक किला स्थित गुरुद्वारे में हर साल की तरह प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है और यहां धार्मिक आयोजन चल रहे हैं। यह गुरु हरगोविंद साहेब का 400वां साल है। इसलिए इसे समाज के हर वर्ग द्वारा धूमधाम से मनाने का निर्णय किया गया है। मुगल सम्राट जहांगीर को विवश होकर गुरु हरगोविंद साहब को ग्वालियर किले के कारावास के मुक्त करने का आदेश देना पड़ा था। उस घटना को आज 400 वर्ष पूरे हो गए हैं। इस मंगल और प्रेरणादायक स्मृति के उपलक्ष्य में चार से छह अक्टूबर तक महोत्सव का आयोजन किया गया है। इसमें सामिल होने देश-विदेश से एक लाख से ज्यादा सिख श्रद्धालु आए हैं।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment