a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलस्मार्ट सिटी ग्वालियर ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, स्ट्रीट लाइट समस्या निराकरण हेतु।

स्मार्ट सिटी ग्वालियर ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, स्ट्रीट लाइट समस्या निराकरण हेतु।

स्मार्ट सिटी ग्वालियर ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, स्ट्रीट लाइट समस्या निराकरण हेतु।

ग्वालियर:-  ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइट परियोजना के अंतर्गत एलईडी लाइटें लगाने का कार्य किया जा रहा है। इस परियोजना में ग्वालियर स्मार्ट सिटी, नगर निगम व विद्युत विभाग के साथ समन्वयन स्थापित कर शहर की गलियों व सड़कों में प्रकाश की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। लगातार हो रही बारिश में भी ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा दलों का गठन कर नियमित निगरानी तथा संधारण कार्य किया जा रहा है। नई एलईडी लाइटें लगाने के साथ ही जिन क्षेत्रों में लाइटें लगाई गई हैं वहाँ भी सतत निगरानी रखने के लिए क्षेत्र वार गठित दल नियमित रूप से मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इस कार्य के लिए 7 दलों का गठन किया गया है, जिसमें इंजीनियर, ई ईएस एल एजेन्सी के अधिकारी, नगर निगम व विद्युत विभाग के कर्मचारी शामिल किये गए हैं। लगातार हो रही बरसात के चलते लाइन में फाल्ट जैसी समस्याओं के चलते कुछ क्षेत्रों में लाइट क्लिकिंग इत्यादि समस्याएं आती हैं जिन्हें सतत मॉनिटरिंग के द्वारा टीम द्वारा त्वरित ठीक कराया जाता है। ग्वालियर स्मार्ट सिटी ने स्ट्रीट लाइट सम्बन्धित समस्याओं के निराकरण हेतु हेल्पलाइन सेवा प्रारम्भ की है। कमांड कंट्रोल सेंटर से संचालित की जाने वाली इस सेवा का हेल्पलाइन नम्बर 0751 – 2646622 रहेगा। स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी की टीमें एजेन्सी तथा नगर निगम, विद्युत विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर नियमित रूप से मॉनिटरिंग कर रही हैं। प्रत्येक शाम गठित दलों द्वारा उनके निर्धारित क्षेत्रों में निगरानी रखी जा रही है। लगातार वर्षा के चलते कुछ जगह पर फाल्ट आदि की समस्या उत्पन्न हो रही है जिसे इन दलों द्वारा युद्धस्तर पर दुरुस्त किया जाता है। हाल ही में मेला ग्राउंड के समीप सूर्य नमस्कार मार्ग पर लाइट क्लिकिंग होती पाई गई जिसे विद्युत विभाग के साथ मिलकर त्वरित रूप से सुधारा गया।

श्रीमती सिंह ने बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा क्रियान्वित की जा रही एलईडी स्ट्रीट लाइट परियोजना का उद्देश्य विद्युत खपत में कमी लाने के साथ शहर की सड़कों पर बेहतर प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करना है। इस परियोजना के शहर के मार्ग वर्तमान की तुलना में अधिक सुरक्षित भी होंगे।
स्मार्ट एलईडी लाइट परियोजना में शुरू किए गए सी.सी.एम.एस. इंस्टॉलेशन भी किया जा रहा है। इस प्रणाली की माध्यम से लाइटों को एकीकृत कमांड सेंटर से नियंत्रित किया जाएगा। साथ ही लाइन फाल्ट व उससे जुड़ी समस्याओं में भी कमी देखी जा रही है। लाइन में वोल्टेज फ्लक्चुएशन से उत्पन्न समस्याओं से भी सी.सी.एम.एस. प्रणाली से निजात मिली है।
वार्डों में एलईडी लाइट के संधारण का कार्य पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।
वार्ड क्रमांक 1,4,5 –  विशाल गर्ग
वार्ड क्रमांक 6,9,10 –  अभिषेक त्रिपाठी
वार्ड क्रमांक 7,8,15 –  अंकित शर्मा
वार्ड क्रमांक 11,13,14 –  राम बाबू दिनकर
वार्ड क्रमांक 12,16,17- गौरव श्री सुरेश अहिरवार
वार्ड क्रमांक 31,32 –  आशीष राजपूत
वार्ड क्रमांक 2,3,33,36 –  महेंद्र अग्रवाल
शेष क्षेत्रों में उक्त कार्य का ज़िम्मा नगर निगम विद्युत विभाग से  देवी सिंह राठौर, श्रीमती अभिलाषा तथा  केवल सिंह यादव को सौंपा गया है।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment