a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलग्वालियरआमजन को बेहतर और सुविधायुक्त माहोल मिलें, इसलिए एबीडी क्षेत्र के तीन पार्कों को किया विकसित:- श्रीमती जयति सिंह

आमजन को बेहतर और सुविधायुक्त माहोल मिलें, इसलिए एबीडी क्षेत्र के तीन पार्कों को किया विकसित:- श्रीमती जयति सिंह

आमजन को बेहतर और सुविधायुक्त माहोल मिलें, इसलिए एबीडी क्षेत्र के तीन पार्कों को किया विकसित:- श्रीमती जयति सिंह

ग्वालियर:-  केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण परियोजना स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत आम लोगों के जीवन में सुगमता लाने के उद्देश्य से कई विकास कार्य किये जा रहे हैं, इन्ही में से एक है पार्कों का विकास करना ताकि आज के इस तनाव युक्त दौर में लोग घनी बसाहट के बीच अपनी व्यस्त दिनचर्या में व्यायाम, योगा,ध्यान व खेलकूद जैसी गतिविधियों को अंजाम दे सकें। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा शहर में तीन पार्को नेहरु पार्क, लेडिज पार्क, व शिवाजी पार्क का पुनर्विकास किया गया है। जो अब शहरवासियों के बीच खासे  लोकप्रिय हैं। शहर के इन पार्को में जहां एक ओर बच्चे रंग बिरंगे झूलों पर खिलखिलाते सवारी करते दिखते हैं तो वहीं वरिष्ठ नागरिक, महिलाएँ व पुरुष वॉकिंग, जॉगिंग, योगा, ध्यान व अन्य खेल खेलते प्रायः देखे जा सकते हैं। समाज के सभी वर्गों के लिए ये तीनों पार्क उनकी दिनचर्या का हिस्सा है, इन पार्को में विभिन्न सामाजिक गतिविधियो को भी होते देखा जा सकता है। वरिष्ठ नागरिको के लिये तो यह पार्क पहली पसंद है। ऐसा ही एक नजारा आज श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर देखने को मिला। ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा पुनर्विकसित नेहरु पार्क में आज सुबह वरिष्ठ नागरिको नें भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर मिलकर भगवान श्री कृष्ण के भजनो के साथ अपने दिन की आनंदमयी शुरुआत की। वरिष्ठ नागरिको नें बातचीत मे बताया कि इन पार्को में अब पहले से ज्यादा सुविधाये और हरियाली है, जो उन्हे यहाँ आने के लिये प्रेरित करती है। उन्हे यहाँ आकर विभिन्न तरह की गतिविधियों में शामिल होने का मौका भी मिलता है।
ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह ने जानकारी देते हुये बताय़ा कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा एबीडी क्षेत्र के अंतर्गत तीन पार्को को अत्याधुनिक तरिके से विकसित किया गया है, ताकि आमजन को बेहतर और अच्छा सुविधायुक्त माहौल मिल सके। श्रीमती सिंह ने बताया कि पार्को में योगा  जैसी गतिविधियो को भी लगातार बढावा दिया जा रहा है। श्रीमती सिंह नें आम जनता से भी अपील की है कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा विकसित किये गये यह पार्क आम लोगो की सुविधा के लिये ही विकसित किये गये है जिनका वह उपयोग करे लेकिन कोविड-19 से बचाव को लेकर भी जरुरी गाईड लाइन का पालन जरुर करें। तभी वह सही मायनो में स्मार्ट सिटी द्वारा विकसित इन पार्को और खेल के मैदानो का लाभ उठा सकते है, स्वयं स्वस्थ्य रहकर अन्य को भी स्वस्थ रखने में सहायता कर सकते है। गौरतलब है कि शहर के इन स्मार्ट पार्को में सभी वर्गो को ध्यान में रखते हुये कई अत्याधुनिक सुविधाओं का समावेश किया गया है जिनमें आधुनिक व सुविधाजनक फ्लोरिंग के साथ सभी वर्गों के लिए योगा तथा मेडिटेशन हॉल के कोर्ट गेम्ज़ में रुचि रखने वालों के लिए बैडमिंटन व वॉली बॉल कोर्ट बनाया गया है तो वहीं पार्क में बाधा रहित पाथ-वे तथा जॉगिंग ट्रैक, बच्चों के लिये प्ले एरिया व रंग बिरंगे आकर्षक राइड्ज़, आकर्षक लैंड्स्पिंग, जिम का खर्चा बचाती है। व्यायाम करने हेतु ओपन जिम, स्वच्छ पेयजल व शौचालय, साउंड व पब्लिक अड्रेस सिस्टम, विश्राम के लिए स्टेप सीटिंग, बेंच, पार्क का सौंदर्य बढ़ाते वॉटर फाउंटेन इत्यादी के साथ पार्क में सुरक्षा की भी व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment