a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलग्वालियरकोरोना महामारी में कंट्रोल कमांड सेंटर की उपयोगिता महत्त्वपूर्ण:- जयति सिंह

कोरोना महामारी में कंट्रोल कमांड सेंटर की उपयोगिता महत्त्वपूर्ण:- जयति सिंह

कोरोना महामारी में कंट्रोल कमांड सेंटर की उपयोगिता महत्त्वपूर्ण:- जयति सिंह

ग्वालियर:-  पूरे विश्व में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु व्यापक प्रयास किये जा रहे हैं। तो वही ग्वालियर में भी जिला प्रशासन पूरी मुस्तैदी के साथ समूचे शहर पर इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये हाई अलर्ट  है, स्मार्ट सिटी के मोती महल स्थित कंट्रोल कमांड सेंटर को कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम और ज़रूरी आपदा प्रबंधन करने बावत कंट्रोल सेंटर के रूप में उपयोग किया जा रहा है। जहाँ से सभी नियंत्रण और जरूरी दिशा निर्देश जारी किये जा रहे है। इस नियत्रण कक्ष से डबल्यू॰एच॰ओ॰ एवं भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस को लेकर किये जा रहे अपडेट और गाईडलाईन को लाईव माँनिटिरिंग के द्वारा साझा करके ग्वालियर में भी कोरोना के प्रभाव को रोकने में प्रयोग किया जा रहा है। ज़िला प्रशासन तथा ज़िला स्वास्थ्य विभाग व अन्य सम्बंधित विभागों का समन्वय इस कंट्रोल कमांड सेंटर द्वारा किया जा रहा है। इसके लिये 24X7 हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किये गये हैं। जिसके द्वारा नागरिक कोरोना से सम्बंधित ज़रूरी जानकारी, सूचना और सहायता हेतु कॉल कर सकते हैं।
स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी औऱ स्मार्ट सिटी का कंट्रोल कमांड सेंटर इस वैश्विक महामारी में शुरुआत से ही अपनी अहम भूमिका का निर्वाहन कर रहा है औऱ कंट्रोल कमांड सेंटर का प्रभावी तरीके से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में उपयोग किया जा रहा है। अब जबकि एक बार फिर से जिले में कोरोना संक्रमण की दर बढ रही है ऐसे में कंट्रोल कमांड सेंटर की उपयोगिता मह्तवपूर्ण हो जाती है। श्रीमती सिंह नें बताया कि कोरोना संक्रमित एवं संदिग्ध मरीजों को आपात स्थिति में मदद मुहैया कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्मार्ट सिटी के एकीकृत कमाण्ड एवं कंट्रोल सेंटर में स्थापित विशेष फोन नम्बर भी काफी मददगार साबित हो रहे है। हेल्पलाईन सेवा के माध्यम से आज दिनांक तक 88132 लोग मदद प्राप्त कर चुके हैं। वही व्हाटसअप विडियोकाँल द्वारा आज दिनांक तक 22099 लोगो को चिकित्सीय परामर्श दिया जा चुका है, वही हेल्पलाईन सेवा से मरीजो को होम आइसोलेशन से अस्पताल शिप्ट करने में कमांड कंट्रोल सेंटर की अहम भूमिका रही है। इसके अलावा कंटेंमेंट जोन इत्यादी बनाये जाने में भी कंट्रोल कमांड सेंटर शुरुआत से अपनी अहम भूमिका का निर्वाहन कर रहा है। कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में बने वार रूम का उपयोग कोरोना वायरस कोविड-19 से जुड़ी जानकारियों को जुटाने और हर वक्त उसे अपडेट करने के लिए किया जा रहा है।
श्रीमती जयति सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि कमांड सेंटर पर उपलब्ध कराये गये डेटा के आधार पर उचित कार्यवाही के लिये कंट्रोल कमांड सेंटर से दिशानिर्देश प्राप्त कर संबंधित इंसिडेंट कमांडर द्वारा कार्यवाही की जाती है। स्मार्ट सिटी द्वारा किये जा रहे मुख्य कार्यों में सस्पेक्ट ट्रेस्सिंग एंड इनफ़ॉर्मेशन मेनेजमेंट सिस्टम, बॉर्डर पट्रोलिंग, आई॰एल॰आई॰ / एस॰ए॰आर॰आई॰ मेनेजमेंट, रिस्क मैपिंग आदि बेहद कारगर सिद्ध हुए हैं।
*कोविड-19 संक्रमण पर नियंत्रण के उद्देश्य से स्मार्ट सिटी के कमाण्ड सेंटर में 5 हैल्पलाइन नम्बर 0751-2646605, 2646606, 2646607 एवं 2646608, 2646609 व एक वॉट्सएप चिकित्सकीय परामर्श नम्बर 7089003193 भी 24X7 संचालित है। जिन पर काँल करके कोरोना से सम्बंधित ज़रूरी जानकारी, सूचना और सहायता प्राप्त की जा सकती है।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment