a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलग्वालियरआर्ट एण्ड क्राफ्ट सेन्टर से शिल्पकार नए हुनर के साथ व्यवसाय की ओर बढ़ रहे हैं:- श्रीमती जयति सिंह

आर्ट एण्ड क्राफ्ट सेन्टर से शिल्पकार नए हुनर के साथ व्यवसाय की ओर बढ़ रहे हैं:- श्रीमती जयति सिंह

आर्ट एण्ड क्राफ्ट सेन्टर से शिल्पकार नए हुनर के साथ व्यवसाय की ओर बढ़ रहे हैं:- श्रीमती जयति सिंह

ग्वालियर:- ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा विकसित मोतीमहल स्थित रिजनल आर्ट एवं क्राफ्ट सेंटर में शुक्रवार से कार्यालय विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा “समर्थ” के अंतर्गत पत्थर शिल्प में तकनीकी उन्नयन विषय पर प्रशिक्षण शिविर शुरू हुआ। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आगामी 2 माह तक निरंतर जारी रहेगा।

प्रशिक्षण सत्र के शुभारम्भ अवसर पर स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह नें कहा कि पत्थर शिल्प कला में ग्वालियर प्राचीन काल से प्रसिद्ध है। स्मार्ट सिटी का प्रयास है कि अंचल में शिल्पकला को निरन्तर प्रोत्साहन मिलता रहे। साथ ही अंचल के शिल्पियो द्वारा रचित शिल्प का बेहतर प्रदर्शन हो और शिल्पकारो को एक स्थान पर सुविधाये मिले। इसी बात को ध्यान में रखकर क्षेत्रीय आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर तैयार किया गया है। श्रीमती सिंह नें कहा कि शिल्पियो के लिये यह बहुत ही अच्छा अवसर है कि वह इस सेंटर पर उपस्थित अत्याधुनिक तकनीक का लाभ लेकर अपनी कला को आगे बढाएँ।
श्रीमती सिंह नें कहा कि क्षेत्रीय आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर एक तरह से शिल्पियो के लिये हब है, जहाँ उन्हे कला के प्रदर्शन हेतु सुविधाये मिल रही है। उन्होने बताया कि राजस्थान, उतर प्रदेश और मध्य प्रदेश में केवल ग्वालियर के रीजनल आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर को ट्रेनिंग के लिये चुना गया है। पूरे भारत में लगभग 1500 लोगो को यह ट्रेनिंग दी जा रही है, उन्होने बताया कि यह काफी सुखद अनुभव है की इस सेंटर की वजह से शिल्पकार नए हुनर के साथ व्यवसाय की ओर आगे बढ़ रहे है।
वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार के सहायक निदेशक (HRD) श्री कमल कांत राठौर ने कहा कि इस प्रशिक्षण में शामिल सभी 30 शिल्पकारो की उपस्थिति बायोमेट्रिक मशीन द्वारा लगवाई जाएगी। प्रशिक्षण में एक ट्रेनर और दो सहायक ट्रेनर रहेगे। प्रशिक्षण अवधि में 80 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य होगी। प्रशिक्षण के बाद शिल्पकारो का मूल्यांकन किया जाएगा। इस प्रशिक्षण अवधि में समर्थ पोर्टल पर प्रतिदिन प्रशिक्षण का एक फोटो भी अपलोड किया जाएगा।
गौलतलब है कि रीजनल आर्ट एवं क्राफ्ट सेंटर को स्मार्ट सिटी द्वारा तैयार किया गया है। यहाँ पर पुरानी मशीनो को भी शुरु किया गया है, जिससे यहाँ पर शिल्प कलाकारो को कटिंग में आसानी रहे। इस पूरे प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियो को बाजार की भी जानकारी दी जायेगी कि वह अपनी कला के माध्यम से कहाँ औऱ कैसे अपना रोजगार चला सकते है।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment