a
Copyright Hindustan Media Diary
डे-एनएलयूएम शहरी क्षेत्रो में रहने वाले निर्धन परिवारों के लिए मददगार!-मुख्यमंत्री के कड़े निर्देश, कानून व्यवस्था बनाए रखने में किसी तरह की लापरवाही नहीं!-पुलिस आरक्षक भर्ती के फिजिकल नवंबर में, इस तारीख को होगा देखें!-अब 30 सितंबर तक कर सकते है आवेदन, पत्रकार बीमा योजना की तारीख़ बढ़ाई!-IFS आधिकारियों के तबादला आदेश जारी, देखें सूची?-दोषियों को बख्शा नहीं जायेगा, आधिकारियों को कड़ी कार्यवाही के निर्देश :- मुख्यमंत्री-अंतर्राज्यीय वाहनों की चेकिंग के लिए परिवहन विभाग की व्यवस्था!-पत्रकार बीमा योजना की तारीख़ बढ़ाई, देखें कब तक कर सकते है आवेदन!-झगड़े व मारपीट का वीडियो वायरल होने पर, दोनों निलंबित!-IPS आधिकारियों की तबादला सूची जारी, ग्रह विभाग ने जारी किए आदेश!
Homeअंचलशहर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के उद्देश्य में स्मार्ट सिटी ग्वालियर की अहम भूमिका।

शहर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के उद्देश्य में स्मार्ट सिटी ग्वालियर की अहम भूमिका।

शहर को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के उद्देश्य में स्मार्ट सिटी ग्वालियर की अहम भूमिका।

ग्वालियर:– शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के उद्देश्य को लेकर, ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा लगातार अपनी अहम भूमिका का निर्वाहन किया जा रहा है। संभाग आयुक्त और निगम प्रशासक  आशीष सक्सेना के निर्देशानुसार सफाई से संबंधित हर शिकायत को आँनलाइन दर्ज करने के साथ कंट्रोल कमांड सेंटर से कचरा संग्रहण करने वाली गाडियो की जीपीएस तकनीक से मोनिटरिंग शुरु करने के साथ ही अब ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा कचरा संग्रहण वाहनो की रियल टाइम मोनिटरिंग के लिये स्वच्छता व्हीकल मोनिटरिंग सिस्टम पोर्टल बनाकर नवाचार किया गया है। यह पोर्टल  हर वार्ड के वार्ड मोनिटर को कचरा संग्रहण वाहनो की रियल टाइम जानकारी उनके मोबाइल पर ही दी जा सकती है।
ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि ग्वालियर में स्मार्ट सिटी द्वारा स्वच्छता को लेकर कंट्रोल कमांड सेंटर से सफाई व्यवस्था सहित कचरा संग्रहण वाहनो की जीपीएस मोनिटरिंग की जा रही है। स्मार्ट सिटी नें इस व्यवस्था को औऱ व्यवस्थित और पारदर्शिता के लिये इस पोर्टल को बनाया है, जिसके द्वारा अब हर वार्ड मोनिटर को कचरा संग्रहण वाहनो की एक एक जानकारी रियल टाइम में उसके मोबाइल पर ही प्राप्त हो सकेगी। यह पूरा सिस्टम स्वचालित होगा। इस सिस्टम के द्वारा कचरा संग्रहण वाहनो, डम्पिंग स्टेशन, वाहन डिपो की मेपिंग की गई है। इस सिस्टम के द्वारा कचरा संग्रहण वाहनो के सुबह डिपो से निकलते ही वार्ड मोनिटर को एसएमएस के द्वारा उस वार्ड में आने वाली कचरा संग्रहण वाहनो की पूरी जानकारी मिल सकेगी। जिसके आधार पर वह इन गाडियो को लाइव टाइम मोनिटरिंग कर उचित क्रियांवन करा सकेगा।
श्रीमती सिंह नें बताया कि इस सिस्टम की आज बुधवार से शुरुआत कर दी गई है। इस पोर्टल के माध्यम से कचरा संग्रहण वाहनो द्वारा प्रयोग किया जाने वाला ईधन के साथ वह वाहन कितना किलोमीटर चला, इसकी भी रिपोर्ट जनरेट की जा सकेगी। श्रीमती सिंह नें बताया कि इस सिस्टम से जहाँ कचरा संग्रहण वाहनो की मोनिटरिंग काफी आसान हो सकेगी तो वही रियल टाइम में कचरा संग्रहण वाहनो का व्यापक रुप में उपयोग किया जा सकेगा।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment