a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलअतिक्रमण हुआ तो राजस्व अधिकारी होंगे जवाबदार :– श्री कुशवाह

अतिक्रमण हुआ तो राजस्व अधिकारी होंगे जवाबदार :– श्री कुशवाह

अतिक्रमण हुआ तो राजस्व अधिकारी होंगे जवाबदार :– श्री कुशवाह

ग्वालियर:-  ग्वालियर शहर में शामिल हुए नए वार्डों सहित अन्य क्षेत्रों में सरकारी जमीन सुरक्षित करें। यदि सरकारी जमीन पर अतिक्रमण हुआ तो संबंधित राजस्व अधिकारी जवाबदेह होंगे। इस आशय के निर्देश उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह ने जिले के राजस्व अधिकारियों को दिए। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में सरकारी जमीन उपलब्ध होगी तभी विकास कार्य मूर्तरूप दिए जा सकते हैं। उन्होंने अतिक्रमण से मुक्त कराई गई जमीन की जानकारी भी माँगी है।

श्री कुशवाह ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर शहर के वार्ड 61 से 66 तक चल रहे विकास कार्यों एवं विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण की राजस्व गतिविधियों की समीक्षा की। साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की समीक्षा भी श्री कुशवाह द्वारा की गई। उन्होंने शहर के 61 से 66 वार्ड एवं केन्टोनमेंट क्षेत्र में पेयजल व सीवर संबंधी कार्यों के लिये जल्द से जल्द अमृत-2 कार्ययोजना को अंतिम रूप देने पर भी विशेष जोर दिया।
बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा, अपर कलेक्टर श्री आशीष तिवारी व श्री रिंकेश वैश्य, संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारी व तहसीलदार समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा ने शहर में शामिल हुए नए वार्डों में चल रहे विकास कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। साथ ही कहा अधिकांश अधूरे कार्य एक हफ्ते में पूर्ण करा लिए जायेंगे।
शहर में शामिल हुए गाँवों की बसाहट को आबादी क्षेत्र घोषित कराएँ
राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने ग्वालियर शहर में शामिल हुए गाँवों की बस्तियों को आबादी क्षेत्र घोषित कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा आबादी क्षेत्र घोषित होने पर वहाँ के निवासी विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के हकदार बनेंगे। श्री कुशवाह ने नगर निगम एवं राजस्व अधिकारियों की संयुक्त टीम से आबादी क्षेत्र का सर्वे कराने को कहा।

शहर के प्रवेश द्वार की सड़कों को सुंदर बनाएँ
राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने बैठक में यह भी निर्देश दिए कि ग्वालियर शहर को चारों तरफ से जोड़ने वाली सड़कों एवं प्रवेश द्वारों को सुंदर एवं आकर्षक बनाएँ, जिससे बाहर से आने वाले सैलानियों के मन में ग्वालियर की अच्छी छवि बने। उन्होंने कहा सड़कों की गुणवत्ता उत्कृष्ट हो।
जिला स्तर पर 3 करोड़ की लागत से नई नर्सरी स्थापित होगी
उद्यानिकी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने बैठक में जानकारी दी कि जिला स्तर पर प्रदेश भर में एक से तीन करोड़ रूपए की लागत से नई नर्सरी स्थापित की जायेंगीं। उन्होंने ग्वालियर में नर्सरी के लिये जमीन चिन्हित करने के निर्देश बैठक में दिए।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ
सभी पात्र किसानों को दिलाएँ
राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने प्रधनमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ सभी पात्र किसानों को दिलाए जाने पर विशेष जोर दिया। साथ ही निर्देश दिए कि हर हफ्ते इस योजना की समीक्षा की जाए। श्री कुशवाह ने कहा कि इस माह के अंत तक योजना की प्रगति 75 प्रतिशत से अधिक होना चाहिए। बैठक में बताया गया कि जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि व मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से अब तक एक लाख 37 हजार 580 किसानों को लाभान्वित कराया जा चुका है।
बड़े मजरों को राजस्व ग्राम घोषित कराएँ
उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री भारत सिंह कुशवाह ने बैठक में यह भी निर्देश दिए कि जिन मजरों की आबादी 200 से अधिक है, उन्हें राजस्व ग्राम घोषित कराएँ, जिससे इन मजरों के निवासियों को भी सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने पूर्व में बेहट, मुरार एवं घाटीगाँव क्षेत्र में घोषित हुए राजस्व ग्रामों की वस्तुस्थिति भी जानी।
पटवारी अनिवार्यत: दो दिन अपने हलके के गाँव में रहें
राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने कहा कि सभी पटवारी अपने हलके के गाँवों में हफ्ते में 2 दिन अनिवार्यत: मौजूद रहें, जिससे ग्रामीणों को राजस्व संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिये भटकना न पड़े। उन्होंने निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्र में सार्वजनिक रास्ते खुलवाए जाएँ, जिससे लोगों को आवागमन में दिक्कत न हो। इसके लिये आरआई व पटवारी की जवाबदेही निर्धारित की जाए। बैठक में श्री कुशवाह द्वारा नामांतरण, बँटवारा व सीमांकन सहित अन्य राजस्व गतिविधियों की समीक्षा भी की गई।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment