a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeदेश दुनियापोस्ट आफिस में 100 प्रतिशत सुरक्षित हैं आपका धन, बैंक की अपेक्षा।

पोस्ट आफिस में 100 प्रतिशत सुरक्षित हैं आपका धन, बैंक की अपेक्षा।

पोस्ट आफिस में 100 प्रतिशत सुरक्षित हैं आपका धन, बैंक की अपेक्षा।

नई दिल्ली: आप लोग बैंक में अपना पैसा जमा करते हैं तो वहीं कई लोग पोस्ट ऑफिस में अपना धन जमा करते हैं। क्या आपको पता है कि दोनों ही जगहों में कौन सी ऐसी जगह है जहां आपका पैसा ज्यादा सुरक्षित है। खाताधारकों के मन में यह सवाल रहता है कि बैंक या पोस्ट ऑफिस के डूबने की स्थिति में कहां उनका पैसा ज्यादा सुरक्षित है।

डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन  की ओर से तय गए नियमों के अनुसार बैंकों में जमा पैसे पर ग्राहकों को 1 लाख रुपये तक की सेफ्टी की गारंटी मिलती है, यह शर्तें बैंक के सभी शाखाओं के लिए हैं और इसमें प्रिंसिपल अमाउंट और ब्याज दोनों ही शामिल होते हैं।  भले ही आपका जमा एमाउंट कितना ही हो अगर बैंक डूबता है तो आपके 1 लाख रुपये से ज्यादा की रकम सुरक्षित नहीं मानी जा सकती है, इससे साफ जाहिर है कि अगर आपके बैंक खाते में 5 लाख रुपये जमा हैं और बैंक डिफॉल्ट करता है तो आप 1 लाख रुपये तक मिलने की ही उम्मीद करें। परन्तु अगर आपका खाता पोस्ट ऑफिस में है तो आपके पैसे 100 प्रतिशत तक सुरक्षित रहेंगे ।अगर पोस्टल डिपार्टमेंट रकम लौटाने में कामयाब नहीं होता तो आपको सॉवरेन गारंटी मिलता है, इसका मतलब यह हुआ कि अगर पोस्ट ऑफिस आपके पैसे नहीं दे पाता तो सरकार आगे बढ़कर आपके पैसों की गांरटी लेती है।इसलिए पोस्ट ऑफिस में पैसा डूबने का कोई सवाल पैदा नहीं होता।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment