a
Copyright Hindustan Media Diary
धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।-30 सितंबर तक आधिकारियों/कर्मचारियों के अवकाश प्रतिबंधित!
Homeअंचलशीतला माता मंदिर के दर्शन हेतु आने वाले श्रृद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो:- कलेक्टर

शीतला माता मंदिर के दर्शन हेतु आने वाले श्रृद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो:- कलेक्टर

शीतला माता मंदिर के दर्शन हेतु आने वाले श्रृद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो:- कलेक्टर

ग्वालियर:- नवरात्रि पर्व के दौरान शीतला माता मंदिर सातऊ में आयोजित होने वाले मेले में की जाने वाली प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन ने मंदिर प्रांगण सातऊ में बुधवार को आयोजित बैठक में अधिकारियों को दायित्व निर्धारित कर व्यवस्थाएं करने के आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक में एडीएम श्री टी एन सिंह, अपर कलेक्टर श्री रिंकेश वैश्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पंकज पाण्डेय, अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री बावरिया, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती पुष्पा पुषाम सहित संबंधित विभागों के जिला अधिकारीगण उपस्थित थे।


कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने कहा कि नवरात्रि पर्व के दौरान शीतला माता मंदिर के दर्शन हेतु आने वाले श्रृद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को दायित्व निर्धारित कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मेला अवधि के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी।
अस्थायी चिकित्सालय की व्यवस्था रखें
कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मंदिर के गर्भगृह पर पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था रखने के साथ-साथ मंदिर परिसर में मैटिंग की व्यवस्था भी की जाए। कलेक्टर ने कहा कि मंदिर परिसर में पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था रहे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि मंदिर परिसर के आस-पास फॉगिंग कराएं और मेला में अस्थायी चिकित्सालय की व्यवस्था रखी जाए। जिसमें 24 घंटे चिकित्सक एवं स्वास्थ्यकर्मी, एम्बूलेंस की व्यवस्था के साथ जीवन रक्षक दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे। चिकित्सक एवं स्वास्थ्यकर्मी अपने नाम एवं पद की पट्टिका भी लगाएं। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नवरात्रि के दौरान प्रतिदिन प्रात: 6 बजे से 7 बजे के बीच आवश्यक रूप से भ्रमण कर अपना प्रतिवेदन मेले में तैनात ड्यूटी मजिस्ट्रेट को आवश्यक रूप से दें। उन्होंने मेले में विक्रय किए जाने वाले खाद्य पदार्थों की जांच करने और चिकित्सालय में सर्पदंश के उपचार की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
सड़कों की मरम्मत एवं गढ्ढे भरने का कार्य करें
कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए कि मेला परिसर में स्थित सभी हैंडपंप चालू हालत में रहें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नवरात्रि के दौरान श्रृद्धालुओं को आवागमन में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए सड़क की मरम्मत एवं गढ्ढे भरने का कार्य कराया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पीएस सिस्टम एवं वॉकी-टॉकी चालू अवस्था में रहें। कलेक्टर ने कहा कि होमगार्ड कमाण्डेंट भी रात्रि 9 बजे से सुबह तक मेला परिसर में उपस्थित रहेंगे। एडीएम रात्रि में मेले का भ्रमण करेंगे। उन्होंने बताया कि मेला प्रांगण में बनाए गए नियंत्रण केन्द्र में मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी के सहायक यंत्री, लाईनमैन एवं अन्य विभागों के कर्मचारी भी उपस्थित रहेंगे।


मेले में पॉलीथिन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगी
कलेक्टर ने कहा कि मेला प्रांगण में दुकानदारों एवं श्रृद्धालुओं द्वारा पॉलीथिन के उपयोग पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। कलेक्टर ने नवरात्रि के दौरान चलित शौचालयों की व्यवस्था करने और सड़क मार्ग पर संग्रहित भवन निर्माण की सामग्री हटाए जाने के संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने अनुविभागीय दण्डाधिकारी को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक दुकानदार को निर्देशित करें कि वे अपनी दुकान में छोटा अग्नि शमन यंत्र आवश्यक रूप से रखें।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment