a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलशत प्रतिशत मीटरिंग एवं बिलिंग करें – श्री विशेष गढ़पाले

शत प्रतिशत मीटरिंग एवं बिलिंग करें – श्री विशेष गढ़पाले

शत प्रतिशत मीटरिंग एवं बिलिंग करें – श्री विशेष गढ़पाले

ग्वालियर:- मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले ने कहा है कि उपभोक्ता परिसर में शत-प्रतिशत मीटरीकरण आवश्यक है ताकि हर यूनिट का हिसाब रखा जाए और बिलिंग दक्षता व राजस्व संग्रहण शत-प्रतिशत किया जा सके। उन्होंने कहा कि फीडर की मॉनीटरिंग बढ़ाएं ताकि एटीएण्डसी लॉसेस कम हों और बिजली का मूल्य कंपनी को प्राप्त हो सके। श्री गढ़पाले ने कहा कि गैर घरेलू औद्योगिक उपभोक्ता (इण्डस्ट्रियल पावर) के लोड चैकिंग का अभियान चलाया जाए ताकि सही लोड का आंकलन हो सके एवं कंपनी को राजस्व लाभ मिल सके। गढ़पाले ने मैदानी अधिकरियों से कहा कि उपभोक्ता से अच्छा व्यवहार करें। बेहतर संचार से उपभोक्ता संतुष्टि में वृद्धि होती है और कार्य सुगम होता है। एफओसी अटेण्ड करने में रिस्पान्स टाइम कम से कम होना चाहिए । उपभोक्ता परिसर में मीटर रीडिंग सही समय पर बिलिंग चक्र के अनुसार होना चाहिए । उपभोक्ता के बिल वितरित होने एवं जमा होने की तिथि मे पर्याप्त समय चाहिए, ताकि उपभोक्ता समय पर बिल जमा कर सकें।
प्रबंध संचालक ने कहा कि नये मानकों के अनुसार प्रत्येक संभाग/वृत्त को रेंकिंग दी जाएगी। रेंकिंग के अनुसार कंपनी के तीन संभाग/वृत्तों को पुरस्कार देने की व्यवस्था की जा रही है । दो उच्च दाब फीडर एवं पॉंच निम्नदाब फीडरों का मेंटेंनेंस का सुपरविजन स्वयं उप महाप्रबंधक करें ताकि विद्युत व्यवधान जैसी परेशानियों से बचा जा सके और एक आदर्श विद्युत वितरण व्यवस्था की ओर कंपनी अग्रसर हो सके । वर्तमान के इनपुट को देखते हुए राजस्व वसूली के लिए लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा। गत वर्ष की तुलना के अनुसार राजस्व वसूली के आकड़ों को मान्य नहीं किया जाएगा। अब केवल इनपुट तथा विक्रित यूनिट के आधार पर राजस्व वसूली की समीक्षा कर अधिकारियों की परफॉरमेंस को मापा जाएगा।
प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले ने बैठक में दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना एवं आई.पी.डी.एस. योजना के निर्माणाधीन कार्य पूर्ण करने के लिए 30 जुलाई तक का समय दिया और कहा कि निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण करें । प्रबंध संचालक ने कहा कि उपकेन्द्रों की अर्थिंग आदि पर विशेष ध्यान दें, ताकि फाल्ट आने पर उपकेन्द्र को क्षति न पहुँचे । समन्वय बनाकर कार्य करें । आपदा की स्थिति में फाल्ट आने पर एसटीसी, एसटीएम तथा रजिस्टर्ड कान्ट्रेक्टरों को बुलाकर तत्काल विद्युत आपूर्ति बहाल कराएं ।
प्रबंध संचालक ने कहा कि रखरखाव के कार्य को नियोजित ढंग से पूरा करें । लाइन कर्मचारियों को सुरक्षा जोन एवं सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखने की सलाह दें और बिना सुरक्षा उपकरणों के लाइन स्टाफ को पोल पर चढ़ने नहीं दें । औद्योगिक फीडर में विद्युत आपूर्ति में व्यवधान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और ब्रेक डाउन की अवस्था में औद्योगिक फीडर को न्यूनतम समय में चालू किया जाए । गढ़पाले ने कहा कि पात्रता वाले खराब तथा जले ट्रांसफार्मर तत्काल बदले जाएं। श्री गढ़पाले ने अलग-अलग वृत्तों को अलग-अलग टाईम लाइन देकर निर्देशित किया कि 33/11 के.व्ही. उपकेन्द्र, 33 के.व्ही. फीडर, 11 के.व्ही. लाइन एवं एलटी लाइन का रखरखाव कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि वितरण ट्रांसफार्मर के स्तर पर फाल्ट आने की जॉंच करें और इस प्रकार की व्यवस्था करें कि अगली बार यह ट्रांसफार्मर फेल नहीं हों।

 

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment