a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलविकास कार्यों को तत्परता से पूरा किया जाना चाहिए:- गोयल

विकास कार्यों को तत्परता से पूरा किया जाना चाहिए:- गोयल

विकास कार्यों को तत्परता से पूरा किया जाना चाहिए:- गोयल

ग्वालियर:-  मुरार नदी के सौंदर्यीकरण तथा दोनों ओर रिंग रोड़ निर्माण करने की कार्ययोजना को अमलीजामा पहनाने के लिए ग्वालियर पूर्व के विधायक श्री मुन्नालाल गोयल की पहल पर संभागीय आयुक्त श्री बी एम शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को मोतीमहल के मानसभागार में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मुरार नदी के सौंदर्यीकरण तथा रिंग रोड़ निर्माण के संबंध में आवश्यक निर्णय लेने के साथ ही हुरावली में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स निर्माण, रमौआ डैम में पानी लाने की योजना के साथ ही अन्य विकास कार्यों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।
ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए आयोजित इस बैठक में कलेक्टर ग्वालियर श्री अनुराग चौधरी, नगर निगम आयुक्त श्री संदीप माकिन, अपर आयुक्त नगर निगम श्री आर.के. शुक्ला, अधीक्षण यंत्री नगर निगम श्री आर एल एस मौर्य, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री बी एस गुर्जर संभागीय उपायुक्त श्री विनोद भार्गव, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कार्यपालन अधिकारी श्री एन पी सिंह सहित जल संसाधन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
संभागीय आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने बैठक में कहा कि मुरार नदी के सौंदर्यीकरण कार्य के लिए सबसे पहले मुरार नदी में डाली गई सीवर लाईन को ठीक करने की दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है। इसके लिए तकनीकी मार्गदर्शन प्राप्त करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के नगरीय विकास विभाग के ईएनसी को पत्र लिखकर टीम भेजने का आग्रह किया जाए। भोपाल से विशेषज्ञों की टीम द्वारा प्राप्त राय के आधार पर आगामी कार्य किया जाए। बैठक में यह भी तय किया गया कि नदी के दोनों ओर सड़क निर्माण का प्रस्ताव नगर निगम आयुक्त तैयार करें।
संभागीय आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने हुरावली शासकीय भूमि पर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स निर्माण के संबंध में खेल विभाग के माध्यम से प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने विधायक श्री मुन्नालाल गोयल से आग्रह किया कि शासन स्तर से स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की स्वीकृति हेतु प्रयास किए जाएं। बैठक में रमौआ डैम में पानी लाकर मुरार विधानसभा क्षेत्र में पेयजल वितरण के संबंध में भी जल आवर्धन योजना तैयार करने के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को बताया कि रमौआ डैम परकुलेशन टैंक है। इसके माध्यम से सिंचाई हेतु भी पानी उपलब्ध कराया जाता है। मुरार विधानसभा क्षेत्र में पेयजल हेतु पानी की उपलब्धता के संबंध में विस्तार से सर्वेक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में मुरार थाने को शिफ्टिंग करने के संबंध में भी चर्चा की गई। कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने बैठक में आश्वस्त किया कि पुलिस अधीक्षक से इस संबंध में चर्चा कर आगामी कार्रवाई की जायेगी। इसके साथ ही जिला चिकित्सालय मुरार में डॉक्टर एवं नर्सों के रिक्त पदों की पूर्ति के संबंध में भी चर्चा की गई। इसके साथ ही अस्पताल में मरीजों की सुविधा हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं करने के संबंध में विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने बताया कि मेडीकल कॉलेज से मेडीकल का अध्ययन पूरा कर चुके छात्रों के इंटरव्यू लेकर उन्हें रखने के संबंध में कार्रवाई की जा रही है। अस्पताल की व्यवस्थाओं के सुधार हेतु भी तत्परता से आवश्यक व्यवस्थाएं कराई जायेंगीं।
विधायक श्री मुन्नालाल गोयल ने बैठक में आग्रह किया कि क्षेत्र के विकास कार्यों को तत्परता से पूरा किया जाना चाहिए। मुरार नदी का सौंदर्यीकरण और दोनों ओर सड़कों का निर्माण मुरार की सबसे पहली और प्राथमिक आवश्यकता है। इस दिशा में प्रशासन तत्परता से कार्रवाई करे। शासन स्तर से जो भी आवश्यक सहयोग जरूरी है, उसे लाने का प्रयास व्यक्तिगत तौर पर किया जायेगा।
बैठक में मुरार नदी के सौंदर्यीकरण में जिन लोगों की जमीन एवं मकान आ रहे हैं, उनके साथ एसडीएम, अपर आयुक्त नगर निगम एवं क्षेत्रीय विधायक एक साथ बैठकर चर्चा करें, यह भी निर्णय लिया गया। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि मुरार नदी की जमीन पर जो लोग खेती एवं निवास कर रहे हैं, उन लोगों से चर्चा कर उनके दस्तावेज देखा जाना आवश्यक है। इस दिशा में प्रशासन, नगर निगम एवं जनप्रतिनिधि प्रथम चरण में बैठकर चर्चा कर लें।
बैठक में विकास कार्यों के साथ-साथ मूलभूत सुविधाओं के संबंध में भी विस्तार से चर्चा की गई। विधायक श्री मुन्नालाल गोयल ने कहा कि नगर निगम की ओर से साफ-सफाई, पेयजल वितरण, स्ट्रीट लाईट और यातायात प्रबंधन की दिशा में भी प्रभावी कार्रवाई अपेक्षित है। नगर निगम आयुक्त श्री संदीप माकिन ने बैठक में आश्वस्त किया कि निगम की ओर से साफ-सफाई, पेयजल वितरण एवं स्ट्रीट लाईट संधारण के कार्य को प्रभावी रूप से किया जायेगा।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment