a
Copyright Hindustan Media Diary
जरुरतमंदों के लिए संजीवनी से कम नहीं है यह योजना, करोड़ो हितग्राहियों ले रहे है लाभ!-4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!
Homeसागरसंकल्प ले, 6 माह में कुपोषण समाप्त करना है- संभागायुक्त आनंद कुमार शर्मा

संकल्प ले, 6 माह में कुपोषण समाप्त करना है- संभागायुक्त आनंद कुमार शर्मा

संकल्प ले, 6 माह में कुपोषण समाप्त करना है- संभागायुक्त आनंद कुमार शर्मा

दमोह:-  सभांगायुक्त आनंद कुमार शर्मा ने अधिकारियो से कहा है कि संकल्प ले, जिले में 6 माह में कुपोषण समाप्त करना है, इस दिशा में स्वास्थ्य महिला बाल विकास कृषि सहित सभी विभाग आपसी समन्यवय और सहयोग से कार्य करें। जिलें के प्रत्येक स्कूल और ऑगनबाडी में मुनगा का पेड अभियान के रूप में लगावाये जायें। श्री शर्मा आज शाम कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में अधिकारियो की बैठक मे बोल रहे थे। उन्होने कहा गॉव के सम्पन्न लोगो को कुपोषित बच्चो को गोद लेने के लिए प्रेरित करें, गोद लेने के लिए शासकीय सेवको को भी शामिल किया जाये, निश्चित ही अच्छे परिणाम आयेगें बैठक मे कलेक्टर तरूण राठी और सी.ई.ओ. जिला पंचायत डॉ गिरीश मिश्रा विशेष रूप से मौजूद रहे।
संभागायुक्त आंनद कुमार शर्मा ने अधिकारियो से कहा कार्य व्यवहार और प्रकिया पारदर्शी रखे इससे आमजनो को जानकारी रहेगी, जिससे समस्याए कम आती है। उन्होने कहा जनसुनवाई में लोग आते है मौके पर हल किया जाये, जो समस्याए तत्काल निराकृत नही हो सकती, उन्हे तय समय सीमा मे निपटाया जाये। यह भी कहा जनसुनवाई वो सबसे अच्छी है, जहा लोग ना आये या कम आये। श्री शर्मा ने कहा ग्रामीण क्षेत्रो जहॉ विशेष क्षेत्र से समस्याए आ रही है, उन क्षेत्रो पर विशेष ध्यान देकर कार्य करें। उन्होने शासन की जनकल्याण कारी योजनाओ का प्रचार प्रसार करने के भी निर्देश दिए। श्री शर्मा ने कहा लोगो को योजनाओ के बारे में बताये योजना क्या है, इससे लोग लाभ लेकर आगे बढेगें।
संभागायुक्त ने आजीविका मिशन के सबंध में चर्चा करते हुए कहा समूहों को जोडकर बेहतर रणनीति बनाकर कार्य अंजाम दिया जाय। उन्होने राजगढ और मडला जिले में समूह की महिलाओ द्वारा किए गये कार्यों की जानकारी देते हुए बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। श्री शर्मा ने समूह की महिलाओ को स्कूली बच्चों की ड्रेस सिलाई के आलावा मार्केट से काम दिलाने के सबध मे दिशा निर्देश देते हुए कहा कि एक बार मौका मिल जायेगा तो समूह स्वालंबन की दिशा में खुद आगे बढ जायेगें। बैठक में एन.आर.एल.एम. की जिला समन्वयक मीना परते ने जिले में चलायी जा रही गतिविधियो की विस्तार से जानकारी दी।
संभागायुक्त ने जिलें मे उडद प्रोसेसिंग प्लांट लगाने की कार्यवाही के सबंध मे चर्चा करते हुए अधिकारियो से कहा प्रयास करें ऐसे व्यक्ति का चयन करे जो इस कार्य करने में रूचि रखता हो ओर उसे ट्रेनिंग दिलाकर युनिट स्थापित करवायी जायें। उन्होने कहा जिलें में पर्याप्त मात्रा में उडद का उत्पादन हो रहा है और यहाँ से उडद दक्षिण भारत मे जा रही है तो निश्चित ही यह प्लांट सफल होगा। संभागायुक्त ने जिले में केले का प्रोजेक्ट बनाकर कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा गॉव के क्लस्टर बनाकर शुरूआत की जाये। उन्होन जिले में औषधि खेती की शुरूआत करने में विभाग को ब्रिज का काम करने के निर्देश दिए।
बैठक में नदी पुर्नजीवन तालाबो के जीर्णोद्धार और वृक्षारोपण की कार्य योजना की जानकारी जिला कलेक्टर तरूण राठी ने दी उन्होने बताया दमोह शहर की पहाडी पर 10,000 पौधे लगाने की कार्य योजना है। कलेक्टर ने स्वरोजगार योजनाओ और समाजिक सुरक्षा माह के बारे में विस्तार से जानकारी दी साथ ही प्रधानमंत्री किसान बीमा तथा फसल ऋण माफी के तहत अबतक की कार्यवाही से अवगत कराया। बैठक मे उद्योग विभाग द्वारा उद्यम के सबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। बैठक में दस्तक अभियान के बारे में विस्तार से डाँ. बजाज द्वारा जानकारी दी गई। बैठक में विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी मौजूद रहे।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment