a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलमतदान कराने की बारीकियां सीखें, ताकि न हो कोई गलती – जिला निर्वाचन अधिकारी

मतदान कराने की बारीकियां सीखें, ताकि न हो कोई गलती – जिला निर्वाचन अधिकारी

मतदान कराने की बारीकियां सीखें, ताकि न हो कोई गलती – जिला निर्वाचन अधिकारी

ग्वालियर:- जिले में लोकसभा चुनाव के लिए सभी तैयारियाँ की जा रहीं हैं । इसी क्रम में मतदान दलों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण गुरूवार से शुरू हुआ। यहाँ भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन संस्थान में आयोजित हो रहे इस प्रशिक्षण में 5 हजार से अधिक अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदान संबंधी सभी बारीकियां मतदान दलों को बताई जा रही हैं। यह प्रशिक्षण दो सत्रों में आयोजित हो रहा है। जिसमें प्रथम पाली प्रात: 10 से दोपहर एक बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक है।


रविवार को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग चौधरी ने मतदान दलों से ईवीएम-वीवीपैट के संबंध में सवाल पूछे। साथ ही मतदान दल के सवालों के जवाब भी दिए। उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे सभी अधिकारियों से कहा है कि मतदान से संबंधित सभी पहलुओं को भलीभाँति समझ लें। ईवीएम-वीवीपैट से मतदान कराने की सभी बारीकियां सीख लें, जिससे मतदान संपादित कराने में कोई दिक्कत न आए और मतदान वाले दिन कोई गलती न हो। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ एवं प्रशिक्षण के नोडल श्री शिवम वर्मा भी मौजूद थे।


जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग चौधरी ने कहा कि पीठासीन अधिकारी का मतदान कराने में महत्वपूर्ण रोल है। इसलिए पूरी रूचि से प्रशिक्षण लें। कोई भी प्रश्न पूछने से हिचकिचाएं नहीं। जहां कहीं भी कोई संदेह है, उसे तुरंत क्लीयर करें। उन्होंने प्रशिक्षण स्थल पर विभिन्न कक्षों में जाकर जायजा लिया और कुछ सदस्यों से मौके पर ही मशीनों को जोड़ने, हटाने की प्रक्रिया का डेमो कराया।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment