a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलमूलभूत स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ हर व्यक्ति को मिले – कलेक्टर

मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ हर व्यक्ति को मिले – कलेक्टर

मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ हर व्यक्ति को मिले – कलेक्टर

ग्वालियर:-  जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ हर व्यक्ति को मिलना चाहिए। स्वास्थ्य प्रबंधन की ओर सभी का ध्यान रहे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कुछ दिन पहले ऐसे ग्रामों की जानकारी मांगी, जहाँ टीकाकरण कम हुआ है। परंतु बैठक में भी सीएमएचओ यह जानकारी नहीं दे पाए जिस पर कलेक्टर श्री चौधरी ने नाराजगी व्यक्त की और सीएमएचओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने सभी बीएमओ को स्पष्ट कर दिया है कि सभी बीएमओ अपने-अपने क्षेत्र की जानकारी का विश्लेषण करके रिपोर्ट प्रस्तुत करें। ग्रामवार टीबी के मरीजों, संस्थागत प्रसव, राज्य बीमारी सहायता कार्यक्रम, कुष्ठ रोगियों आदि की जानकारी तैयार करें। इसमें पिछले पाँच वर्षों के डाटा के साथ विश्लेषण करें और अगली बैठक में यह जानकारी दें। उन्होंने कहा है कि अस्पतालों के मुख्य द्वार के आस-पास गुटखा, पान आदि की दुकानों को हटाया जाए।


चिकित्सकों की लापरवाही पर होगी कठोर कार्रवाई
श्री अनुराग चौधरी ने कहा है कि अस्पतालों में चिकित्सक एवं अन्य स्टाफ समय पर उपस्थित रहे। शासकीय अस्पतालों में पेयजल व साफ-सफाई की व्यवस्था भी ठीक मिलना चाहिए। अस्पतालों में लगातार निरीक्षण किया जायेगा और यदि औचक निरीक्षण में कोई लापरवाही मिलती है तो संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। इसलिए सभी सतर्क हो जाएं और अपने काम को गंभीरता से करें। साथ ही अधीनस्थ स्टाफ की भी मॉनीटरिंग करें।

स्वाईन फ्लू के मरीजों के घर भेजें टीम
डॉ. महेन्द्र पिपरौलिया ने बताया कि कुल 72 लोगो की जाँच के सेम्पल भेजे गए, जिसमें से स्वाइन फ्लू के 22 पॉजिटिव केस आए। इस पर कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने निर्देश दिए हैं कि स्वाइन फ्लू के जो भी मामले पॉजिटिव पाए गए हैं, उन मरीजों के घर टीम भेजी जाए। मरीजों का तत्काल इलाज किया जाए। अस्पतालों में टेमीफ्लू पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्ध रहे।

एएनएम करेंगी मच्छरदानी का वितरण
कलेक्टर श्री चौधरी ने डेंगू, मलेरिया से होने वाली मृत्यु की समीक्षा की और मलेरिया अधिकारी को इसकी जानकारी एक दिन में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा ग्रामों में एएनएम से मच्छरदानी वितरण कराया जाए। सभी शासकीय अस्पतालों में भी मच्छरदानी वितरित की जाएं।
फील्ड विजिट के लिए लगाएं नर्सों की ड्यूटी
कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने सीएमएचओ को निर्देश दिए हैं कि अस्पतालों में ऐसे अधिकारी व कर्मचारी जो तीन वर्ष से अधिक समय से एक ही शाखा में हैं, उन्हें बदलें और नर्स स्टाफ का भी रोस्टर तैयार करें। जिसमें प्रत्येक सप्ताह फील्ड विजिट के लिए नर्सों की ड्यूटी लगाएं। इसी प्रकार जिले में कार्यरत एएनएम की जानकारी मांगी है और कहा है कि जिन क्षेत्रों में एएनएम की संख्या पर्याप्त है, वहाँ से ऐसे क्षेत्रों में एएनएम की तैनाती करें, जहां एएनएम नहीं हैं। एएनएम की उपलब्धता के आधार पर उनकी ड्यूटी लगाएं।


एसएनसीयू में भर्ती बच्चों का फोलोअप करने के निर्देश
कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने कहा है कि एसएनसीयू में भर्ती होने वाले बच्चों का भी फोलोअप किया जाए। उन्होंने कहा एसएनसीयू में सामान्य बच्चों की तुलना में कमजोर बच्चों को भर्ती किया जाता है। कुछ दिनों बाद बच्चों को एसएनसीयू से डिस्चार्ज कर दिया जाता है। परंतु बच्चे की ग्रोथ क्या है, इसकी जानकारी भी हमें होना चाहिए। इसके लिए फॉलोअप किया जाए। प्रतिदिन भर्ती होने वाले बच्चों की जानकारी रखें।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment