a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलस्मार्ट सिटी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में हुई विकास कार्यों की समीक्षा

स्मार्ट सिटी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में हुई विकास कार्यों की समीक्षा

स्मार्ट सिटी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में हुई विकास कार्यों की समीक्षा

ग्वालियर:-  ग्वालियर स्मार्ट सिटी डेवलेपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड की बारहवीं बोर्ड बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में ग्वालियर स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे विकास कार्यों की बिंदुवार समीक्षा की गई। केन्द्र सरकार द्वारा नामांकित स्मार्ट सिटी के डायरेक्टर श्री एस एस दुबे ने निर्देश दिए कि ऐसे प्रोजेक्ट जो स्वीकृत हो चुके हैं और जिन पर लगातार काम किया जा रहा है, उनमें और गति लाएं। साथ ही ऐसे प्रोजेक्ट जो लगभग पूरे होने की स्थिति में हैं, उन्हें जल्द ही पूरा करें। इसके अलावा जिन प्रोजेक्ट पर कोई बदलाव किए जाना हैं, उसका विस्तृत प्रस्ताव प्रस्तुत करें। बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव, नगर निगम आयुक्त श्री विनोद शर्मा, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री महिप तेजस्वी, सदस्य श्री वीरेन्द्र कुमार शर्मा, आमंत्रित सदस्य श्री प्रशांत मेहता सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे कुछ प्रोजेक्टों जैसे मोतीमहल में बनाए जाने वाले कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर, स्मार्ट स्कूल के रूप में गोरखी स्कूल को तैयार करना आदि पर चर्चा की गई। जिस पर बोर्ड अधिकारियों ने कहा है कि आगामी बैठक में विस्तृत प्रस्ताव रखा जाए। उन्होंने कहा है कि किसी भी ऐतिहासिक धरोहर के सौंदर्यीकरण में यह भी महत्वपूर्ण है कि उसको आधुनिक करने के साथ ही उसके पुराने स्वरूप को ध्यान में रखा जाए। उन्होंने कहा है कि स्मार्ट सिटी बनाने में उस शहर के लोगों का विशेष योगदान है। इसलिए लोगों को जोड़ने का काम किया जाए। स्वच्छता के लिए अभियान चलाया जा रहा है और लोगों को स्वच्छ वातावरण प्रदान करना स्मार्ट सिटी का भी हिस्सा है।

बोर्ड के अधिकारियों ने पीडीएमसी के सदस्यों को भी निर्देश दिए हैं कि स्मार्ट सिटी के तहत जो भी कार्य किए जा रहे हैं, उनमें तेजी लाएं। समय-सीमा निर्धारित करके उसी अवधि में काम पूरे किए जाएं। साथ ही गुणवत्तापूर्ण काम होना चाहिए। कार्य करने वाले लोग भी उनके क्षेत्र में कुशल होना चाहिए। बोर्ड अधिकारियों ने कहा है कि यह बहुत महत्वपूर्ण परियोजना है। स्मार्ट सिटी के तहत जिन भी स्थानों को स्मार्ट बनाने के लिए ‍चिन्हित किया गया है और जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं, उनमें विशेषज्ञ की भी सलाह ली जा सकती है।
बैठक में स्मार्ट सिटी सीईओ श्री महिप तेजस्वी ने ग्वालियर शहर में चल रहे विभिन्न प्रोजेक्टों के बारे में बोर्ड को जानकारी दी। बोर्ड अधिकारियों ने इस पर प्रशंसा व्यक्त की है कि लगभग 674 करोड़ की राशि के प्रोजेक्टों की डीपीआर तैयार हो गई है और कुछ कार्य प्रारंभ भी हो गए हैं। बोर्ड सदस्यों ने यह भी कहा है कि विभागों के आपसी तालमेल से और बेहतर काम किया जा सकता है। जहाँ कहीं भी आर्थिक समस्या है, उसको भी तुरंत निपटाते हुए कार्य समय-सीमा में पूर्ण किए जाएं।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment