a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचल“राष्ट्रीय मतदाता दिवस” पर जिला स्तरीय समारोह आयोजित

“राष्ट्रीय मतदाता दिवस” पर जिला स्तरीय समारोह आयोजित

“राष्ट्रीय मतदाता दिवस” पर जिला स्तरीय समारोह आयोजित

ग्वालियर:- संविधान निर्माओं ने हम सभी को मताधिकार के रूप में बहुत बड़ा अधिकार दिया है । लोकतंत्र की मजबूती के लिये सभी मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग जरूर करना चाहिए। यही उन रणबाकुरों के लिये सच्ची श्रद्धांजलि है, जिन्होंने देश की आजादी के लिये तमाम यातनायें झेलीं और अपने प्राण तक न्यौछावर कर दिए। उक्त आशय के विचार संभाग आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने नौवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में यहाँ भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन संस्थान के ऑडिटोरियम में आयोजित हुए जिला स्तरीय समारोह में व्यक्त किए। समारोह की अध्यक्षता कलेक्टर श्री भरत यादव ने की।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री दिनेश श्रीवास्तव, जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप प्लान के नोडल अधिकारी श्री शिवम वर्मा, एडीएम श्री संदीप केरकेट्टा, एसडीएम डबरा श्रीमती जयति सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री पंकज पाण्डेय व उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर के पाण्डेय मंचासीन थे। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को जिला मुख्यालय के साथ-साथ तहसील स्तर व मतदान केन्द्र स्तर पर कार्यक्रम आयोजित हुए।
संभाग आयुक्त श्री बी एम शर्मा ने कहा कि हम सभी भाग्यशाली हैं कि आजादी के बाद 26 जनवरी 1950 को ही मत का अधिकार मिल गया। जबकि ब्रिटेन जैसे विकसित राष्ट्र में सभी को मताधिकार मिलने में सैंकड़ों वर्ष लग गए। इसलिए सभी आज संकल्प लें कि न केवल खुद वोट डालेंगे बल्कि दूसरों को भी प्रेरित करेंगे।

कलेक्टर श्री भरत यादव ने कहा ग्वालियर जिले में विधानसभा आम निर्वाचन के दौरान यहाँ की टीम ने अच्छा काम किया है। साझा प्रयासों से चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुए और मतदान प्रतिशत भी बढ़ा। उन्होंने कहा कि अब सभी मिलकर ऐसे प्रयास करें कि एक जनवरी 2019 को 18 साल की आयु पूर्ण कर चुका कोई भी युवा मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित न रहे। सभी महाविद्यालयों में भी इसके लिये जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएं। वर्तमान में जारी मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत ग्वालियर जिले में नए मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिये 35 हजार आवेदन आए हैं। उम्मीद है यह आंकड़ा 50 हजार तक पहुँचेगा। श्री यादव ने जानकारी दी कि 22 फरवरी को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन होगा। इसी के आधार पर लोकसभा चुनाव कराए जायेंगे। सभी के प्रयास ऐसे हों कि इस बार जिले का मतदान प्रतिशत 75 प्रतिशत से अधिक रहे। कलेक्टर ने जानकारी दी कि टोल फ्री नम्बर 1950 जल्द ही जिले स्तर से भी शुरू होगा।

जिला स्तरीय प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओं को भी मिले प्रमाण-पत्र
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में जिले में बीते दिनों महाविद्यालय व स्कूल स्तर पर आयोजित हुई निबंध, वाद विवाद व स्लोगन आदि प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे छात्र-छात्राओं को भी जिला स्तरीय समारोह में पुरस्कृत किया गया।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment