a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलकलेक्टर की मौजूदगी में केआरजी कॉलेज में स्वच्छता पर कार्यशाला आयोजित

कलेक्टर की मौजूदगी में केआरजी कॉलेज में स्वच्छता पर कार्यशाला आयोजित

कलेक्टर की मौजूदगी में केआरजी कॉलेज में स्वच्छता पर कार्यशाला आयोजित

ग्वालियर:- ग्वालियर शहर को स्वच्छता रैंकिंग के अव्वल 10 शहरों में शुमार करने के लिये सभी को साझा प्रयास करने होंगे। इसके लिये शासन, प्रशासन व नगर निगम के प्रयास पर्याप्त नहीं हैं, इसमें शहर के हर नागरिक का योगदान जरूरी है। प्रदेश के सबसे बड़े कन्या महाविद्यालय केआरजी की छात्राएं स्वच्छता के प्रति सामाजिक सोच में बदलाव लाने में अहम योगदान दे सकती हैं। यह बात कलेक्टर श्री भरत यादव ने कमलाराजा स्वशासी महाविद्यालय (केआरजी कॉलेज) में “आओ स्वच्छता पर्व मनाएं” के तहत आयोजित हुई कार्यशाला में मौजूद छात्राओं को संबोधित करते हुए कही।

ग्वालियर शहर में स्वच्छता अभियान से जुड़ी एजेन्सी ईको ग्रीन कंपनी और केआरजी कॉलेज के राजनीति शास्त्र विभाग की संयुक्त भागीदारी से “आओ स्वच्छता पर्व मनाएं” पर्व आयोजित किया जा रहा है। इसी के तहत यह कार्यशाला आयोजित की गई।
कलेक्टर श्री यादव ने कहा स्वच्छता के प्रति सभी की सोच में बदलाव की जरूरत है। इसकी शुरूआत अपने घर से ही करनी होगी। साथ ही दूसरों को भी जागरूक करना होगा। तभी हम समग्र स्वच्छता के लक्ष्य को हासिल कर पायेंगे। इस अवसर पर उन्होंने यह भी कहा कि केआरजी कॉलेज की छात्राओं की कैरियर काउंसलिंग में भी जिला प्रशासन से हर संभव मदद मिलेगी। उन्होंने छात्राओं का आहवान किया कि वे बेझिझक होकर उस क्षेत्र में आगे बढ़ें, जिसमें उनकी रूचि है। छात्राएं पढ़ाई के साथ-साथ खेल व रचनात्मक गतिविधियों में भी हिस्सा लें, जिससे व्यक्तित्व का सम्पूर्ण विकास हो।

ईको ग्रीन कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर श्री विपुल शर्मा व श्री राममोहन शर्मा ने इस अवसर पर जानकारी दी कि ईको ग्रीन कंपनी द्वारा कचरे से खाद निर्माण व विद्युत उत्पादन किया जायेगा। वर्ष-2020 तक ग्वालियर शहर और समीपवर्ती जिलों से लाए गए कचरे द्वारा 15 मेगावाट बिजली उत्पादन करने की योजना पर काम किया जा रहा है। उन्होंने छात्राओं से आग्रह किया कि शहरवासियों को इस बात के लिए जागरूक करें कि घरों से गीला व सूखा कचरा अलग-अलग जमा कर ईको ग्रीन कंपनी की गाड़ी को ही दें।
केआरजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सी एस गोस्वामी व केआरजी कॉलेज के राजनीति शास्त्र विभाग की अध्यक्ष डॉ. अनुपमा गुप्ता ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यशाला का संयोजन महिला सशक्तिकरण से जुड़ी प्रसिद्ध समाजसेविका सुश्री आशा सिंह सिकरवार ने किया। इस अवसर पर केआरजी कॉलेज की छात्रा कु. सुचेता सिन्हा ने स्वच्छ भारत अभियान पर प्रभावी प्रजेण्टेशन दिया। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय की छात्रा कु. श्रृद्धा द्वारा किया गया।

स्वच्छता प्रतियोगिताओं के विजेताओं को बांटे पुरस्कार
केआरजी कॉलेज में स्वच्छता पर्व के तहत विभिन्न रचनात्मक प्रतियोगिताऐं भी आयोजित की गईं। प्रतियोगिता के विजेताओं को कलेक्टर श्री भरत यादव ने पुरस्कार वितरित किए। स्वच्छता पर केन्द्रित पोस्टर प्रतियोगिता में कु. शिवानी शर्मा को प्रथम व कु. प्रियंका राजपूत को द्वितीय, मॉडल निर्माण में कु. वैशाली जादौन को प्रथम व मुस्कार गंगेले को द्वितीय और कबाड़ से जुगाड़ प्रतियोगिता में कु. काजल सिकरवार को प्रथम व कु. प्रीति कुशवाह को द्वितीय स्थान का पुरस्कार मिला।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment