a
Copyright Hindustan Media Diary
4लाख 50हजार साईकिल मिलेंगी छात्र/छात्राओं को!-धर्मकांटो के साथ नापतोल यंत्रो शत प्रतिशत सत्यापन कराये:- मंत्री गोविन्द सिंह-शराब पीकर अभद्रता करना पड़ा भारी, चिकित्सा अधिकारी को संभागीय आयुक्त ने किया निलंबित!-फ्रॉड और धोखेबाजो से सावधान, विदेश अध्ययन छात्रवृति के नाम पर भेज रहे है मेल!-पदीय दायित्वों में लापरवाही बरतने दो आधिकारियों को किया तत्काल प्रभाव से निलंबित!-म.क्षे.वि.वि. कंपनी अब लेगी चक्रवृद्धि व्याज!-पत्रकार स्वास्थ एवं दुर्घटना बीमा की प्रमियम घटी, अंतिम तिथि भी बढ़ी-अबैध कॉलोनियो पर प्रभावी अंकुश के लिए कलेक्टर के सभी अनुविभागीय राजस्व आधिकारियों को निर्देश!-गंभीर आरोपों के चलते परिवहन आरक्षक निलंबित!-महाकाल की नगरी अवंतिका अनंत है, यह नगरी हर काल और हर युग में अपने गुणों ,कीर्ति और प्रसिद्धि से सदैव अलंकृत होती आ रही है।
Homeअंचलपूरी तरह सुरक्षित और बच्चों के लिए सुरक्षा कवच है एमआर टीका

पूरी तरह सुरक्षित और बच्चों के लिए सुरक्षा कवच है एमआर टीका

पूरी तरह सुरक्षित और बच्चों के लिए सुरक्षा कवच है एमआर टीका

ग्वालियर:-  मीजल्स-रूबेला वायरस से होने वाली बीमारियों का कोई इलाज नहीं हैं । इनका एक मात्र समाधान केवल एमआर टीका ही है। मीजल्स-रूबेला (एमआर) टीका पूरी तरह सुरक्षित और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित मानकों पर आधारित है। दुनिया के 192 देशों में जिस एमआर टीके को लगाया गया था। भारत में लगभग 41 करोड़ बच्चों को यह टीका लगाने का लक्ष्य है। इनमें से लगभग साढ़े 23 करोड़ बच्चों को यह टीका लग चुका है। इससे साबित होता है कि यह टीका पूरी तरह सुरक्षित व कारगर है। सम्पूर्ण प्रदेश के साथ ग्वालियर जिले में भी 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को यह टीका लगाया जा रहा है। इस टीके के संबंध में मीडिया व्यापक सकारात्मक प्रचार कर अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभाए।

इस आशय का आह्वान मीडिया कार्यशाला में प्रभारी कलेक्टर श्री दिनेश श्रीवास्तव तथा ग्वालियर के सुप्रतिष्ठित शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ तथा भारतीय बाल अकादमी और साउथ एशिया पीडियाट्रिक सोसायटी के पूर्व अध्यक्ष डॉ. सी.पी. बंसल, जीआर मेडीकल कॉलेज के शिशु एवं बाल रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. अजय गौड़, जिला पीडियाट्रिक एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. सुभाष ढोण्डे, यूनीसेफ के प्रतिनिधि डॉ. मानिक चटर्जी, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ. एम एस राजावत, अपर जिला दण्डाधिकारी श्री संदीप केरकेट्टा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मृदुल सक्सेना व जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. व्ही के गुप्ता ने किया।
जाने-माने शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञों ने मीडिया प्रतिनिधियों को जानकारी दी कि जो एमआर टीका (वैक्सीन) लगाया जा रहा है, उसका निर्माण विश्व की सबसे बड़ी और विश्वसनीय लेबोरेटरी सीरम ऑफ इंडिया पुणे द्वारा किया जाता है। दुनिया के तमाम विकसित देश भारत से ही इस वैक्सीन का आयात करते हैं। यह वैक्सीन अत्याधुनिक कोल्ड चैन के जरिए वहाँ तक पहुँचाई जाती है जहाँ इसका उपयोग होता है। साथ ही ऑटो लॉक डिस्पोजल सिरिंज से यह टीका लगाया जाता है। इसलिये किसी प्रकार के संक्रमण की संभावना नहीं रहती। प्रभारी कलेक्टर तथा शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञों ने मीडिया प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे जिलेवासियों की भ्रांतियों को दूर करने में सहयोग करें, जिससे वे अपने बच्चों को टीके लगवाएं और समाज एवं राष्ट्र का भविष्य सुरक्षित हो सके।

डॉ. सी पी बंसल ने कार्यशाला में जानकारी दी कि भले ही नियमित एमएमआर टीके एक दिन पहले लगे हों, फिर भी एमआर का टीका जरूर लगवाया जाए। यदि एमआर का टीका आज लगा है तो एमएमआर के टीके चार हफ्ते बाद लगवाए जा सकते हैं।
जीआर मेडीकल कॉलेज के शिशु एवं बाल रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. अजय गौड़ ने स्पष्ट किया कि एमआर टीके पूरी तरह सुरक्षित हैं। इस बात की पुष्टि इस बात से भी होती है कि ग्वालियर जिले में भी गत 15 जनवरी से शुरू हुए अभियान के तहत लगभग 57 हजार बच्चों को सफलतापूर्वक यह टीके लगाए गए हैं। इनमें से लगभग दर्जनभर बच्चों को उसी प्रकार की थोड़ी सी दिक्कतें हुई जो किसी बीमारी के सामान्य इंजेक्शन लगाने से स्वाभाविक रूप से होती है। जिन बच्चों को दिक्कत हुई थी, उनकी देखभाल जेएएच में भर्ती कर की गई। सभी बच्चे स्वस्थ हैं और अधिकांश की छुट्टी भी कर दी गई है। उन्होंने कहा मानव शरीर में कोई भी इंजेक्शन लगाया जाए, शरीर में उसकी थोड़ी बहुत प्रतिक्रिया होती ही है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है। इसलिये अभिभावक अपने बच्चों को एमआर टीके जरूर लगवाएं।

Share With:
Rate This Article

hindustanmediadiary@gmail.com

No Comments

Leave A Comment